मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची
 

महिलाओं की सुरक्षा के लिए परिवहन का मास्टर प्लान, 12 हजार बसों में लगेंगे सीसीटीवी-पैनिक बटन


SHUBHENDU SHUKLA 04/04/2018 22:31:22
5617 Views

Lucknow. बसों में महिलाओं के साथ छेड़छाड़ व अभद्रता करने वाले बदमाश अब भागने नहीं पाएंगे। उन्हें चलती बस में पुलिस दबोच लेगी। इसके लिए रोडवेज बसों में महिलाओं की सुरक्षित यात्रा के लिए परिवहन निगम ने अहम फैसले किए हैं। इसके तहत प्रदेश की सभी साढ़े 12 हजार रोडवेज बसों में सीसीटीवी कैमरा, पैनिक बटन लगाकर बसों को जीपीएस सिस्टम सिस्टम से जोड़ा जाएगा। 

Roadways to be used for bus protection for women CCTV Camera  Panic Button

यह भी पढ़ें...ये गांव चढ़ा अंधविश्वास की भेंट, अनुसूचित जातियों को हैंडपंप से नहीं भरने दे रहे पानी

चलेंगी पिंक बसें

इन सभी बसों को डॉयल 100 और केन्द्र सरकार के महिला सुरक्षा के लिए बने कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा एक शहर से दूसरे शहर के लिए 50 पिंक बसें चलेंगी। इसमें केवल महिला यात्री ही होंगी। केंद्र ने दिए 83 करोड़महिलाओं की सुरक्षा के लिए केन्द्र सरकार के निर्भया फंड से प्रदेश को 83 करोड़ रुपए मिले हैं। केन्द्र सरकार से मिली इस रकम का उपयोग महिलाओं की सुरक्षा के लिए करने का परिवहन निगम ने पूरा इंतजाम कर लिया है।

यह भी पढ़ें...यातायात नियमों का पाठ पढ़ाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया

डॉयल 100 से जुड़ा होगा पैनिक बटन 

बसों में सीसीटीवी कैमरे तो जीपीएस सिस्टम से जुड़े होंगे। ये सीधे केन्द्र सरकार द्वारा बनाए गए महिला सुरक्षा प्रकोष्ठ के कंट्रोल रूम से जुड़े होंगे। बस में महिलाओं के साथ किसी भी प्रकार की अभद्रता सामने आने पर कंट्रोल रूम सीधे सबंधित प्रदेश के सबंधित थाने को सूचित कर पुलिस को मौके पर पहुंचा देगा। इसके अलावा पैनिक बटन सीधे डॉयल 100 से जुड़ा होगा। 

यह भी पढ़ें...ये गांव चढ़ा अंधविश्वास की भेंट, अनुसूचित जातियों को हैंडपंप से नहीं भरने दे रहे पानी
'बस में बदमाशों द्वारा महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार किए जाने पर कंडक्टर अपनी सीट पर लगा पैनिक बटन दबा देगा। इसके बाद डॉयल 100 पर बैठे पुलिस कर्मी सक्रिय होकर बस के गुजरने वाले रास्ते के नजदीकी थाने को सूचित कर देंगे। थाने की पुलिस चलती बस में ही महिला से छेड़छाड़ करने वाले बदमाश को पकड़ लेगी। बॉक्सरोडवेज की बसों में महिलाओं को सुरक्षित करने के उपाय के बाद अब सभी टैक्सी कैब और आटो को भी सीसीटीवी कैमरा और पैनिक बटन के साथ जीपीएस सिस्टम लगाने के लिए बाध्य किया जाएगा।'
स्वतंत्रदेव सिंह परिवहन राज्य मंत्री

Web Title: Roadways to be used for bus protection for women CCTV Camera Panic Button ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया