मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची
 

चुनाव आयोग ने एक सीट, एक उम्मीदवार का किया समर्थन


RAJNISH KUMAR 05/04/2018 08:47 AM
270 Views

New Delhi. चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर एक उम्मीदवार के एक सीट पर चुनाव लड़ने का समर्थन किया है। चुनाव आयोग ने कहा कि जब एक उम्मीदवार दो जगहों से जीतता है तो एक सीट से इस्तीफा दे देता है। ऐसे में इस सीट पर दोबारा चुनाव होते हैं तो अतिरिक्त खर्च होता है। बता दें कि चुनाव आयोग पहले ही कानून मंत्रालय से कह चुका है कि एक प्रत्याशी को दो सीटों से चुनाव लड़ने की छूट नहीं होनी चाहिए।

Election Commission supports one seat, one candidate

यह भी पढ़ें ...  पीएम मोदी ने एक और गांव को लिया गोद

  सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल

चुनाव आयोग भाजपा नेता अश्विनी उपाध्याय की याचिका के संदर्भ में सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया है। चुनाव आयोग ने कहा कि दो जगह से चुनाव लड़कर एक सीट से इस्तीफा देना मतदाताओं के साथ अन्याय है। इसके साथ ही अतिरिक्त खर्च भी होता है। आयोग ने यह भी सुझाव दिया कि सीट छोड़ने वाले व्यक्ति से दोबारा होने वाले चुनाव का खर्च वसूला जाना चाहिए। चुनाव आयोग ने यह भी साफ किया कि यदि सरकार इस प्रावधान को बनाए ही रखना चाहती है तो उपचुनाव का खर्च सीट छोड़ने वाले उम्मीदवार पर डाल दिया जाना चाहिए। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार से भी राय मांगी है।

यह भी पढ़ें ... मौद्रिक समीक्षा में ब्याज दरें पहले जैसे ही रहने की उम्मीद

  पीठ ने अटॉर्नी जनरल से सहयोग मांगा

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्र, जस्टिस एएम खानविलकर और डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ ने कहा कि हमने अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल से इस मामले में सहयोग मांगा है। उन्होंने सहयोग के लिए सहमति जताई है, लेकिन याचिका के जवाब के लिए कुछ समय मांगा है।

Web Title: Election Commission supports one seat, one candidate ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया