मुख्य समाचार
महिलाओं से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षा जरूरी : अनुपमा जायसवाल अवैध खनन मामले में दोषी पाए गए अधिकारी का तत्काल प्रभाव से स्थानान्तरण सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक डीएम की बड़ी कार्रवाई, कानूनगो व लेखपाल सहित दो सस्पेन्ड यूपी में कमजोरों और बच्चियों की हत्याओं की आ गई है बाढ़ : अखिलेश क्रिकेट के बाद अब राजनीति की पिच पर भी पाकिस्तान को लग सकता है ये तगड़ा झटका अवैध रूप से संग्रह किये मिट्टी के तेल के साथ एक युवक गिरफ्तार निर्धनों को शिक्षा प्रदान करने के लिए होना चाहिए ह्यूमन टच : राज्यपाल पिता मुलायम को व्हील चेयर पर लेकर लोकसभा पहुंचे अखिलेश यादव
 

IPL-11: चेन्नई की वापसी, पहली भिड़ंत मुंबई से


RAJNISH KUMAR 07/04/2018 08:40 AM
435 Views

Mumbai. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) इतिहास में जब सफल टीमों की बात की जाती है तो दो टीमों का नाम सबसे पहले आता है। एक चेन्नई सुपर किंग्स और दूसरी मुंबई इंडियंस। यह दो दमदार और सफल टीमें आईपीएल के 11वें संस्करण के पहले मैच में शनिवार को वानखेड़े स्टेडियम में आमने-सामने होंगी।

ipl 2018 opening match between chennai super kings and mumbai indians

  चेन्नई पर दो साल का लगा था प्रतिबंध

बता दें कि मुंबई तीन बार (2013, 2015 और 2017) खिताब अपने नाम कर चुकी है। चेन्नई (2010, 2011) दो बार खिताब अपने नाम करने में सफल रही है। मुंबई एक बार उपविजेता रही है तो वहीं चेन्नई चार बार खिताब से चूकी है। महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में चेन्नई ने आठ आईपीएल खेले और टीम आठों बार प्लेऑफ में पहुंची। पिछले दो साल से यह टीम नहीं थी। स्पॉट फिक्सिंग मामले में इस पर दो साल का प्रतिबंध लगा था। अब दो साल के बाद चेन्नई अपने पुराने रुतबे की वापसी की कोशिश मुंबई से मुकाबले से करेगी।

यह भी पढ़ें ... CWG 2018 : जीत की राह पर वापस लौटी भारत की महिला हॉकी टीम

  धौनी के सामने अपनी टीम को एकजुट करने की चुनौती

मुंबई ने पिछले सीजन के कई खिलाड़ियों को अपने साथ रखा है। ऐसा ही कुछ चेन्नई ने किया है। उसने भी 2015 की अपनी टीम के कई अहम खिलाड़ियों को अपने पास रखा है। अंतर साथ खेलने का है। मुंबई के खिलाड़ी बिखरे नहीं थे जबकि चेन्नई के बिखर कर एक बार फिर साथ आए हैं। ऐसे में धौनी के सामने अपनी टीम को एकजुट कर वही प्रदर्शन करवाने की चुनौती है जिसके लिए चेन्नई जानी जाती है।

ipl 2018 opening match between chennai super kings and mumbai indians

  आईपीएल के सबसे सफल बल्लेबाज सुरेशा रैना

टीम की बल्लेबाजी आईपीएल के सबसे सफल बल्लेबाज सुरेशा रैना के जिम्मे है। रैना ने अपने बल्ले से कई बार चेन्नई को जीत दिलाई है। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस, वेस्टइंडीज के ड्वायन ब्रावो, मुरली विजय और धौनी इस पूर्व विजेता टीम की बल्लेबाजी की मुख्य कड़ी हैं।

यह भी पढ़ें ... CWG 2018: भारत ने पाकिस्तान को दी करारी शिकस्त, अब इस कड़े प्रतिद्धंदी से होगी टक्कर

  मार्क वुड उभरता हुआ शानदार गेंदबाज

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई भारतीय टीम को अपने गेंदबाजी से परेशान करने वाले लुंगी नगिदी चेन्नई टीम में हैं। मार्क वुड के रूप में उभरता हुआ शानदार गेंदबाज भी है। शार्दूल ठाकुर से भी धौनी को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। रवींद्र जडेजा और शेन वाटसन जैसे विश्वस्तरीय हरफनमौला खिलाड़ियों के रहते हुए चेन्नई की टीम संतुलित भी नजर आ रही है।

ipl 2018 opening match between chennai super kings and mumbai indians

  मुंबई की धुरी कप्तान रोहित

मुंबई की धुरी कप्तान रोहित हैं। बल्लेबाजी में रोहित जब फॉर्म में होते हैं तो सभी जानते हैं कि वह कितने खतरनाक होते हैं। रोहित के अलावा टीम की बल्लेबाजी ज्यां पॉल ड्यूमिनी, केरन पोलार्ड, ईशान किशन, इविन लुइस के जिम्मे रहेगी। गेंदबाजी में मुंबई ने अपने सफल गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को बनाए रखा है। उनके अलावा आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस, मिशेल मैक्लेघन, हार्दिक पांड्या हैं। श्रीलंकाई स्पिनर अकिला धनंजय इस बार मुंबई के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं।

  टीमें इस प्रकार

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, राहुल चहर, पैट कमिंस, बेन कटिंग, अकिला धनंजय, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, ईशान किशन, सिद्धेश लाड़, इविन लुइस, शरत लुंबा, मयंक मार्काडे, मिशेल मैक्लेघन, मोहसिन खान, मुस्तफिजुर रहमान, एमडी निदेश, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, केरन पोलार्ड, अनुकूल रॉय, प्रदीप सांगवान, तजिदर सिंह, आदित्य तारे, सौरभ तिवारी, सूर्यकुमार यादव।

यह भी पढ़ें... महिला हॉकी टीम की 21वें कॉमनवेल्थ में शुरुआत खराब, गोल से चूकी

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), केएम आसिफ, सैम बिलिंग्स, चैतन्य बिश्नोई, ड्वयान ब्रावो, दीपक चहर, फाफ डु प्लेसिस, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, नारायण जगदीसन, क्षितिज शर्मा, मोनू कुमार, लुंगी नगिदी, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, कर्ण शर्मा, कनिष्क सेठ, ध्रुव शौरे, शार्दूल ठाकुर, मुरली विजय, शेन वाटसन और मार्क वुड।

Web Title: ipl 2018 opening match between chennai super kings and mumbai indians ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया