कभी कर्ज लेकर पिता ने बांटी थी मिठाई , संघर्षों से भरा था काशी की इस बेटी का जीवन


SUJEET KUMAR 09/04/2018 14:00:00
1688 Views

Lucknow. ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में खेले जा रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में देश की बेटियों का दबदबा कायम है। तीन बेटियों ने देश को गोल्ड दिलाया है। इन्हीं बेटियों में से एक है पुनम यादव जिसका इस कॉमनवेल्थ गेम्स में पहुंचने का सफर आसान नहीं था।

commonwealth games 2018 gold coast poonam yadav

पूनम का परिवार बेटे की चाह रखने वाला था, पर वक्त ने कुछ और ही सोच रखा था। पूनम खुद कहती है कि अगर भाई पहले हो जाता तो शायद मैं नहीं होती। जब मैं पैदा हुई तो मेरी दादी तो एकदम ही निराश हो गई थी। दादी ने पिता से कहा था, बेटी की शादी कैसे करोगे। पर अब ये तस्वीर बदल चुकी है....

यह भी पढ़ें... राष्ट्रमंडल खेल : भारत ने चौथे दिन झटके 6 पदक, महिलाओं ने रचा इतिहास

बनारस की रहने वाली पूमन यादव की जिंदगी के पन्नों को पलटे तो उनकी जिंदगी काफी संघर्ष भरी रही है। वर्ष 2014 में पूनम ने स्कॉटलैंड के ग्लास्गो में 63 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक जीता था, इस दौरान परिवार की हालत ठीक नहीं थी। पूरा परिवार एक खपरैल के मकान में रहता था।

commonwealth games 2018 gold coast poonam yadav

पूनम को ग्लास्गो में भेजने के लिए पिता ने भैंस बेच दी थी। इतना नहीं बेटी जब पदक जीतकर लौटी थी तो कर्ज लेकर मिठाई खिलानी पड़ी थी। लेकिन पूनम के ग्लास्गो के कामनवेल्थ गेम में पदक जीतने के बाद घर की किस्मत बदली। पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल में टीटीई पद पर कार्यरत पूनम ने अपने बूते पूरा घर पक्का कराया और खद को और मजबूत बनाया।  

यह भी पढ़ें...  CWG 2018 : भारत की चानू ने उठाया सोने का मेडल, बनाया ऐसा रिकॉर्ड, तोड़ना होगा मुश्किल

commonwealth games 2018 gold coast poonam yadav

पूनम से प्रेरित होकर छोटे भाई-बहन भी खेल में अच्छी रूची रखने लगे हैं। छोटी बहन शशि सीनियर नेशनल भारोत्तोलन चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत चुकी हैं। उसने काशी विद्यापीठ से खेलते हुए आल इंडिया अंतरविश्वविद्यालय चैंपियनशिप में स्वर्ण जीता था। एक और छोटी बहन पूजा वर्ष 2017 में जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में गोल्ड जीत चुकी हैं। छोटा भाई आशुतोष एथलीट है, वह हॉकी का प्रशिक्षण ले रहा है। 

यह भी पढ़ें...  CWG 2018 : भारत की झोली में आया चौथा गोल्ड, देखें लिस्ट..

commonwealth games 2018 gold coast poonam yadav

बता दें कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने महिला वेट लिफ्टर पूनम यादव को बधाई दी है। इसी के साथ ही सीएम ने सरकार की ओर से 50 लाख रुपए के पुरस्कार की घोषणा भी की है। इसी के साथ ही पूनम यादव को राज्य सरकार में राजपत्रित अधिकारी का पद दिए जाने की भी घोषणा की है।

Web Title: commonwealth games 2018 gold coast poonam yadav ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया