मुख्य समाचार
पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज, ममता और केसीआर नहीं होंगे शामिल एनडी टीवी के खास प्रमोटरों पर सेबी ने लगाई रोक, लगा इतने साल का प्रतिबंध एयरपोर्ट पर चंद्रबाबू नायडू की ली गई तलाशी, टीडीपी ने बदले की राजनीति का लगाया आरोप यूपी को डिजिटल उत्तर प्रदेश बनाने के लिए व्यापक और मजबूत दूरसंचार नेटवर्क की आवश्यकता : उप मुख्यमंत्री बल्लेबाजी डॉट कॉम के ब्रांड एम्बेसडर बने युवराज राज्यपाल ने केन्द्रीय गृह मंत्री से भेंट की सड़क सुरक्षा समिति की बैठक : बसों में अग्निशमन यन्त्र लगाने के निर्देश बसपा सांसद के घर कुर्की का आदेश हुआ चस्पा दान के सिक्कों को लेकर परेशानी में साईं बाबा मंदिर ट्रस्ट, जानिए क्या है वजह मीसा भारती ने चुनाव में हार का लिया ऐसे बदला संभावित आतंकी हमले को लेकर अयोध्या में हाई अलर्ट स्कूल चलो अभियान में सभी बच्चों को नजदीकी स्कूलों में शत-प्रतिशत नामांकन कराये जाने के निर्देश पाकिस्तान से वीडियो कॉल कर युवक ने कहा- भाईजान बम कहां रखना है और फिर...
 

इस तरह अपनी ज्वेलरी को रख सकते है चमकदार और नया


HEENA PARVEEN 09/04/2018 15:16:56
52 Views

अपनी मेहनत की कमाई को खर्च कर सभी महंगे आभूषण लेते हैं. कुछ लोग इसे इनवेस्टमेंट के तौर पर देखते हैं, लेकिन इसके लिए जरूरी है इन महंगे गहनों की देखभाल करना. ऐसा ना करने पर जूलरी की चमक तो खत्म होती ही है. इसीलिए यहां जानें अपनी इन महंगे गहनों की केयर करने के कुछ खास टिप्स.

हैदराबाद के 'किशनदास एंड कंपनी' की प्रतीक्षा किशनदास और आभूषण डिजाइनर पूजा वासवानी ने नाजुक आभूषणों की देखभाल करने के संबंध में ये सुझाव दिए हैं:

यह भी पढ़ें: रोजाना GREEN TEA पीने से होते हैं ये फायदें

  1. कभी भी आभूषण पर सीधे परफ्यूम स्प्रे नहीं करें.
  2. कुंदन आभूषण को स्पॉन्ज या कॉटन लगे प्लास्टिक बॉक्स में रखे जाने की जरूरत होती है, क्योंकि अन्य रसायनों के संपर्क में आकर ये काले पड़ सकते हैं.
  3. बसरा (असली) मोती को मलमल के कपड़े में लपेटकर रखना चाहिए. गर्मियों में इन्हें पहनने से बचें, क्योंकि पसीने के संपर्क में आकर ये अपनी चमक खो सकते हैं.
  4. आभूषणों को मल्टीपल खांचे वाले बॉक्स में रखें या अलग-अलग बॉक्स में रखें, क्योंकि एक साथ रखने पर स्क्रैच पड़ सकता है या आपस में उलझकर इनके टूटने की भी संभावना रहती है. 
  5. हीरे के सिवाय अन्य किसी आभूषण को साबुन या पानी से साफ नहीं करें.
  6. आभूषण पर से दाग-धब्बे हटाने के लिए आप इरेजर का इस्तेमाल कर सकती हैं.
  7. नियमित अंतराल पर आभूषण साफ करते रहें. यह उन्हें साफ, चमकदार व हमेशा नया बनाए रखेगा. सभी आभूषण या पत्थर एक ही तरीके से साफ नहीं करने चाहिए.
  8. खाना बनाने, व्यायाम करने, तैराकी करने या कोई घरेलू काम करने के दौरान कोमल व नाजुक आभूषण पहनने से बचें. साथ ही तेज गर्मी या रोशनी में रत्न पहनने से बचें, क्योंकि इसका रंग उड़ जाता है और यह रंगहीन हो जाता है.
  9. आभूषण को किसी तरह का नुकसान पहुंचने से बचाने के लिए मेकअप करने, लोशन, परफ्यूम लगा लेने के बाद ही इन्हें पहनें.
Web Title: how to make jewelry new ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया