CWG 2018 : भारत ने रचा इतिहास, मिक्सड डबल बैटमिंटन स्पर्धा में जीता गोल्ड


DEVENDRA SHARMA 10/04/2018 00:00:31
4768 Views

india win gold in mixed double badminton

Gold Coast. भारत ने बैडमिंटन मिक्स्ड टीम इवेंट में मलयेशिया को 3-1 से हराते हुए 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीत इतिहास रच दिया है। बैडमिंटन मिक्स्ड टीम इवेंट में यह भारत का पहला गोल्ड मेडल है। भारत की ओर से मिश्रित युगल में सात्विक रंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा, पुरुष एकल में श्रीकांत किदांबी और महिला एकल में साइना नेहवाल ने जीत दर्ज की। 
यह भी पढ़ें...CWG 2018 : टेबल टेनिस में भारत ने जीता गोल्ड, नाइजीरिया को दी मात

पहले मैच में सात्विक रंकी रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा ने दिखाया कमाल
भारत की ओर से सात्विक रंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की मिश्रित युगल जोड़ी सबसे पहले उतरी। इस जोड़ी ने मलेशिया के पेंग सुन चेन और ल्यू यिंग गोह को 2-1 से हराकर भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई। मैच का स्कोर 21-14, 15-21 और 21-15 से भारत के पक्ष में रहा। तीसरे गेम में पिछड़ने के बाद भारत ने वापसी करते हुए 21-15 से जीता। 
यह भी पढ़ें...कभी कर्ज लेकर पिता ने बांटी थी मिठाई , संघर्षों से भरा था काशी की इस बेटी का जीवन

दूसरे मैच में किदांबी के आगे ली चोंग वेई पस्त
दूसरे मैच में पुरुष एकल वर्ग में भारत के स्टार शटलर श्रीकांत किदांबी ने मलयेशियाई शटलर को चौंकाते हुए एकतरफा 2-0 से जीत दर्ज की। उन्होंने वेई को 21-17 और 21-14 से हराया। इस तरह लगातार दो मुकाबले भारत के पक्ष में रहे और मलेशिया के खिलाफ भारत की बढ़त 2-0 की हो गई थी। 
यह भी पढ़ें...राष्ट्रमंडल खेल : भारत ने चौथे दिन झटके 6 पदक, महिलाओं ने रचा इतिहास

तीसरे मैच में सात्विक रंकीरेड्डी और चिराग को मिली हार
तीसरा मुकाबला पुरुष युगल का रहा। इस मुकाबले में सात्विक रंकीरेड्डी और चिराग को मलयेशिया के गोह वी शेम और वी किओंग तान से हार का सामना करना पड़ा। मलेशियाई जोड़ी ने भारतीय जोड़ी को एकतरफा 21-15 और 22-20 से हरा दिया। 
यह भी पढ़ें...IPL 11 : रबाड़ा की जगह इस इंग्लिश गेंदबाज की हुई दिल्ली में एंट्री

चौथे गेम में साइना नेहवाल ने दर्ज की एकतरफा जीत
चौथे और निर्णायक मुकाबले में भारतीय स्टार शटलर साइना नेहवाल का मुकाबला मलेशिया की सोनिया चेह से हुआ। साइना को पहले गेम में वर्ल्ड नंबर-29 खिलाड़ी को हराने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी, लेकिन दूसरा गेम कड़े मुकाबले में चेह ने जीत लिया। हालांकि, साइना ने तीसरे गेम में जोरदार वापसी की और 21-9 से जीत दर्ज की। इसी के साथ भारत के खाते में एक और गोल्ड मेडल जुड़ गया। 

 

 

Web Title: india win gold in mixed double badminton ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया