मुख्य समाचार
भाजपा के लिए बिहार में बहार गिरीराज सिंह ने कन्‍हैया कुमार को पीछे छोड़ा नेवी में जाने का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन बंगाल में भाजपा की टीएमसी को तगड़ी टक्कर, फिलहाल टीएमसी बढ़त पर राजस्थान में कांग्रेस कॉन्फीडेंस को करारा झटका, भाजपा का 25 लोकसभा सीटों पर क्लीन स्वीप Lucknow Election Result Live : बड़ी बढ़त की ओर राजनाथ सिंह चुनाव नतीजे दिन अगर हुआ ये तो बंद होगा शेयर बाजार का कारोबार रायबरेली में कांग्रेस की सोनिया गांधी आगे, भाजपा को झटका Uttar Pradesh Election Result Live : यूपी की 80 सीटों में बीजेपी ने 59 पर बनाई बढ़त शुरूआती रूझानों में यूपी में गठबंधन को नहीं मिलती दिख रही आशातीत सफलता नई नवेली दुल्हन को प्रेमी संग रंगे हाथ पकड़ा तो ससुरालियों ने रख दी ये शर्त एग्जिट पोल वाले ट्वीट को लेकर अनुपम खेर ने की विवेक ओबेरॉय की आलोचना, ईशा गुप्ता बोलीं... COA ने किया ऐलान, 22 अक्टूबर को होंगे बीसीसीआई के चुनाव पिता से लगाई एक शर्त के बाद इस महिला ने 15 वर्षों में किए 600 पोस्टमार्टम यहां निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन KGMU : पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग ने किया भंडारे का आयोजन  ICC World Cup 2019 : टीम इंडिया इंग्लैंड हुई रवाना, धोनी को लेकर बनी यह रणनीति डीएम-एसपी ने लिया मतगणना स्थल पर तैयारियों का जायजा, तैयारियां पूरी मध्य कमान ने केन्द्रीय विद्यालय के छात्रों को कराया सीमा दर्शन नाराज तीन विधायक दे सकते हैं राजभर को झटका  सुप्रीम कोर्ट के बाद चुनाव आयोग ने दिया विपक्ष को झटका
 

बच्चा करता है बिस्तर में पेशाब तो अपनाएं ये घरेलू उपाय


HARENDRA SINGH 14/04/2018 08:32:22
3679 Views

New Delhi. छोटे बच्चों का कहीं भी पेशाब करना आम बात होती है। पेशाब करने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार बच्चा किसी भय के कारण तो कई बार डरावने सपने देखने के कारण पेशाब कर देते हैं।

Baby do urine in bed so adopt these remedies - Newstimes

यह भी पढ़ें..ऐलोवेरा जूस के जानिए फायदे, फिर करने लगेंगे रोज़ इस्तेमाल

जबकि कुछ बच्चे इसकी आदत के कारण करते हैं। अगर आपका बच्चा भी बिस्तर में पेशाब करता है तो अपनाये ये घरेलू उपचार आपके बच्चे के लिए मददगार हो सकते हैं।

 

बच्चे का बिस्‍तर में पेशाब करना
बिस्‍तर में पेशाब करना शिशुओं और छोटे बच्‍चों के बीच एक बहुत ही आम समस्‍या है। यह सोते समय अनजाने में पेशाब करने की एक प्रक्रिया है। लेकिन छह साल की उम्र से ज्‍यादा उम्र के बच्‍चों का बिस्‍तर गीला करने पर निराशा होती है।

यह भी पढ़ें..दांतों के दर्द से हैं परेशान तो अपनाइए ये घरेलू नुस्खे

बच्‍चे आलस्‍य या किसी उद्देश्‍य से ऐसा नहीं करते बल्कि अक्‍सर यह समस्‍या छोटे ब्‍लैडर, ब्‍लैडर परिपक्वता, अत्‍यधिक यूरिन उत्‍पादन, यूरीन मार्ग में संक्रमण, तनाव, पुरानी कब्‍ज और हार्मोंन असंतुलन के कारण होता है। कुछ बच्‍चे डीप स्‍लीपर होते हैं, और उनके मस्तिष्‍क को ब्‍लैडर के भरे होने का संकेत नहीं मिलता है। 

ये उपाय है मददगार
अगर बच्चे रात को बिस्तर पर पेशाब करते हैं तो सोने के डेढ़ घंटों के बाद पानी ना दें। ऐसे बच्चों को रात में दही, फल और चावल ना दें। ऐसे बच्चों को सलाद में टमाटर ना दें। ऐसे बच्चों को सुबह 20 किशमिश, 5 बादाम जरूर दें।

Baby do urine in bed so adopt these remedies - Newstimes

यह भी पढ़ें..क्यों होता है कमर दर्द, जानिए इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

इन बच्चों को दूध में एक चुटकी दालचीनी दें। बच्चों के नाभि के अगल-बगल के हिस्सों पर जैतून के तेल से मालिश करें।

Web Title: Baby do urine in bed so adopt these remedies - Newstimes ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया