जानिए, भारत में एक साल में कितने लोगों को सुनाई गई सजा


RAJNISH KUMAR 14/04/2018 17:20:10
5336 Views

London. एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कहा कि भारत की अदालतों ने पिछले वर्ष 109 लोगों को मौत की सजा सुनाई, मगर एक भी व्यक्ति को फांसी नहीं दी गई। मानवाधिकार संस्था ने जारी अपनी एक रिपोर्ट मृत्युदंड व सजा की तामील-2017 में कहा कि 2016 में 136 लोगों को मौत की सजा सुनाई गई थी, जिसके मुकाबले 2017 में मौत की सजा पाने वालों की तादाद 27 कम है।

Know how many people were sentenced to death in India in a year

  51 हत्यारोपियों को मौत की सजा

एमनेस्टी इंटरनेशनल ने नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के सेंटर ऑन डेथ पेनल्टी के हवाले से बताया कि पिछले साल 51 हत्यारोपियों को मौत की सजा सुनाई गई है। यह संख्या 2016 के मुकाबले 87 कम है। यौन अपराध से संबंधित हत्या के आरोपों में 43 लोगों को मौत की सजा सुनाई गई है, जबकि दो लोगों को नशीली दवाओं से संबंधित मामलों में मृत्यदंड का आदेश दिया गया है।

यह भी पढ़ें ... स पैमाने को मानें तो डॉ. आम्बेडकर ने महात्मा गांधी को भी पीछे छोड़ा!

रिपोर्ट में कहा गया कि संस्था मौत के मामलों पर रोजाना नजर रखती है और इस संबंध में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के आंकड़े, उसके आंकड़े कम है। भारत में मौत की सजा का सामना कर रहे लोगों की कुल तादाद 371 है। पिछली बार 2015 में भारत में याकूब मेमन को 1993 के मुंबई आतंकी हमले के लिए फांसी की सजा दी गई थी। वर्ष 1993 में मुंबई में बम विस्फोटों में 257 लोग मारे गए थे।

यह भी पढ़ें ... cwg 2018 india : यूट्यूब ने बना दिया नीरज को कॉमनवेल्थ चैंपियन

एमनेस्टी इंटरनेशनल में कानून व नीति मामलों के वरिष्ठ निदेशक तवांडा मुतासाह ने बताया कि 2018 के दौरान दुनिया में सबसे ज्यादा मौत की सजा चीन में दी गई, जिसकी तादाद हजारों में है। उन्होंने बताया कि चीन में प्राणदंड पाने वालों की सही आंकड़ों का पता नहीं चल पाया, क्योंकि वहां इसे गुप्त रखा जाता है। इस मामले में दूसरा स्थान ईरान का है, जहां 507 लोगों को मौत की सजा दी गई। तीसरे स्थान पर सऊदी अरब है, जहां 146 लोगों को मौत की सजा दी गई। इराक में 125 से अधिक लोगों को मौत की सजा मिली। वहीं पाकिस्तान में मृत्यदंड की सजा पाने वालों की संख्या 60 है।

यह भी पढ़ें ... बड़ी खबर: आंबेडकर जयंती के मौके पर भाजपा नेता को माल्यार्पण करने से रोका गया

  अमेरिका में 23 लोगों को मौत की सजा

अमेरिका में 23 लोगों को मौत की सजा दी गई। वहीं यूरोप में सिर्फ बेलारूस में दो लोगों को 2017 में प्राणदंड दिया गया। मुतसाह ने बताया कि पिछले साल फांसी की सजा पाने वालों में चार फीसदी की कमी आई है, जबकि प्राणदंड की सजा सुनाए जाने के मामलों में 14 फीसदी कमी दर्ज की गई है।

Web Title: Know how many people were sentenced to death in India in a year ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया