मुख्य समाचार
महिलाओं से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षा जरूरी : अनुपमा जायसवाल अवैध खनन मामले में दोषी पाए गए अधिकारी का तत्काल प्रभाव से स्थानान्तरण सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक डीएम की बड़ी कार्रवाई, कानूनगो व लेखपाल सहित दो सस्पेन्ड यूपी में कमजोरों और बच्चियों की हत्याओं की आ गई है बाढ़ : अखिलेश क्रिकेट के बाद अब राजनीति की पिच पर भी पाकिस्तान को लग सकता है ये तगड़ा झटका अवैध रूप से संग्रह किये मिट्टी के तेल के साथ एक युवक गिरफ्तार निर्धनों को शिक्षा प्रदान करने के लिए होना चाहिए ह्यूमन टच : राज्यपाल पिता मुलायम को व्हील चेयर पर लेकर लोकसभा पहुंचे अखिलेश यादव
 

इस मामले में महिलाओं से आगे है पुरुष


HARENDRA SINGH 15/04/2018 14:54:42
3440 Views

New Delhi. देश में महिलाओं के मुकाबले 21 हजार ज्यादा पुरुष PHD कर रहे हैं। तीन साल के आंकड़ों पर गौर करें, तो PHD कार्यक्रम में दाखिला लेने वाले छात्रों की संख्या में भी इजाफा हुआ है।

Men in this case are ahead of women - Newstimes

यह बात मानव संसाधन विकास मंत्रालय के आंकड़े बताते हैं। भारत में आमतौर पर माना जाता है कि शिक्षा के मामले में महिलाएं पुरुषों से आगे बढ़ रही हैं।

यह भी पढ़ें..JEE Main के छात्रों के लिए ये खुशखबरी, पढ़ें क्या

वर्ष 2014-15 में देश भर में PHD कार्यक्रम में 1,00,792 छात्रों ने दाखिला लिया था। वहीं 2015-16 और 2016-17 में PHD में दाखिला लेने वालों का आंकड़ा बढ़कर क्रमश: 1,09,552 और 1,23,712 हो गया। आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2014-15 में PHD में महिलाओं के मुकाबले दाखिला लेने वाले पुरुषों की संख्या 21,000 ज्यादा थी।

यह भी पढ़ें..आ गए इंटर के नतीजे, ऐसे करें चेक

इसके बाद के सालों में यह आंकड़ा बढ़कर क्रमश: 21,688 और 21,882 हो गया। आंकड़ों में सामने आया कि PHD के लिए अधिकतम दाखिले राज्य विश्वविद्यालयों में हुए। उसके बाद राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों में दाखिले हुए।

Web Title: Men in this case are ahead of women - Newstimes ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया