मुख्य समाचार
कोल्ड ड्रिंक पीने से एक ही परिवार के 5 लोग पहुंचे अस्पताल, फिलहाल खतरे से बाहर इटौंजा प्रकरण : एसएसपी ने कॉस्टेबल को किया लाइन हाजिर, चौकी प्रभारी व थानाध्यक्ष पर भी कार्रवाई प्रचलित  दो पक्षों में विवाद के बाद जमकर चले लाठी डंडे, वीडियो वायरल मायावती ने फिर उठाया ये पुराना मुद्दा, कहा- भाजपा की साजिश में शामिल थे मुलायम आम उत्पादन के क्षेत्र को विस्तारित करने पर शोध करें : राज्यपाल RBI को फिर लगा बड़ा झटका, डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने अचानक दिया इस्तीफा सबके विकास से ही देश का विकास होगा : राज्यपाल पूर्व सैनिकों के लिए मेरे घर के दरवाजे 24 घंटे खुले : महापौर संयुक्ता भाटिया करणी सेना को डायरेक्टर ने दिया जवाब, दोनों पक्षों में घमासान
 

CWG 2018 : 88 साल के इतिहास में भारत का रहा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, हाथ में आए 66 मेडल


SUJEET KUMAR 15/04/2018 14:48:50
4140 Views

Lucknow. ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में खेला गया 21वां कॉमनवेल्थ गेम्स भारत के लिए यादगार रहेगा। भारत ने यहां 66 मेडल अपने नाम किए। भारत को 26 गोल्ड, 20 सिल्वर और 20 ब्रॉन्ज हासिल हुए हैं। इसी के साथ ही भारत तीसरे स्थान पर रहा है। भारत का यह 88 साल के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। देखें पूरी लिस्ट...

gold coast commonwealth games 2018  india medal

एथलेटिक्स

एथलेटिक्स में भारत को तीन मेडल मिले। जिसमें एक गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल शामिल है।

बैडमिंटन
बैडमिंटन में भारत को कुल 6 पदक मिले। इसमें 2 गोल्ड, 3 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज मेडल शामिल है। भारत की तरफ से साइना नेहवाल ने गोल्ड मेडल जीता, टीम इवेंट में भारत को सोना मिला। इसके अलावा पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत को सिल्वर मेडल हासिल हुआ। वहीं मिक्स्ड डबल्स में एक ब्रॉन्ज मेडल मिला।

यह भी पढ़े...CWG 2018 : गोल्ड लेकर स्वदेश लौटी बेटी के साथ बदसलूकी

मुक्केबाजी
मुक्केबाजी में भारत को कुल 9 पदक मिले। जिसमें तीन गोल्ड, तीन सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल शामिल रहा। इसमें भारत की स्टार मेरी कॉम, विकास कृष्ण और गौरव सोलंकी ने गोल्ड मेडल जीता। 

पैरा पावरलिफ्टिंग में एक ब्रॉन्ज मेडल भारत को भी मिला। इसमें सचिन चौधरी ने गोल्ड जीता। 

शूटिंग

शूटिंग में भारत को सबसे ज्यादा 16 पदक मिले। 7 गोल्ड, 4 सिल्वर 5 ब्रॉन्ज मेडल भारत ने हासिल किए। जीतू राय, अनीश, संजीव राजपूत, मनु भाकेर, हीना सिद्धू ,तेजस्विनी सावंत, श्रेयसी सिंह जैसे शूटरों ने गोल्ड मेडल पर निशाना साधा।

यह भी पढ़े...CWG 2018 Day 10 : मेरी कॉम ने भारत की झोली में डाला एक और गोल्ड

स्क्वैश

स्क्वैश में भारत को दो मेडल मिले, जिसमें दोनों सिल्वर मेडल रहे। जोशना चिनप्पा और दीपिका पल्लिकल ने मिक्स्ड डबल्स में सिल्वर जीता, मिश्रित युगल में सौरव घोषल और दीपिका ने रजत हासिल किया।

टेबल टेनिस
टेबल टेनिस में भारत को कुल 8 पदक मिले। जिसमें 3 गोल्ड मेडल, 2 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज है। पुरुष और महिला टीम इवेंट में गोल्ड , महिला सिंगल्स में मनिका बत्रा ने गोल्ड मेडल जीता।

वेटलिफ्टिंग
इसी के साथ ही इस बार वेटलिफ्टरों ने भारत को 5 गोल्ड मेडल दिलाए। यह पहला मौका है जब भारतीय वेटलिफ्टरों ने सबसे ज्यादा गोल्ड दिलाए हो। इसमें मीराबाई चानू , संजीता चानू, पूनम यादव, सतीश शिवालिंगम, वेंकट राहुल जैसे खिलाड़ियों ने गोल्ड जीता है। 

कुश्ती
कुश्ती में भारत को 12 पदक हासिल हुए। जिसमें 5 गोल्ड मेडल, 3 सिल्वर, 4 ब्रॉन्ज है। इसमें विनेश फोगाट, सुशील कुमार, बजरंग, राहुल अवारे, सुमित मलिक ने गोल्ड जीता है।

 

यह भी पढ़े... CWG 2018 : इंडियन हॉकी टीम गोल्ड से चूकी, न्यूजीलैंड ने दी मात

गौरतलब है कि इस बार कॉमनवेल्थ खेलों में भारत की तरफ से कुल 218 एथलीटों ने हिस्सा लिया था।जिसमें 115 पुरुष खिलाड़ी और 103 महिला एथलीट शामिल रहीं। 

Web Title: gold coast commonwealth games 2018 india medal ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया