मुख्य समाचार
 

स्वीडन पहुंचे पीएम मोदी, 30 साल बाद किसी भारतीय पीएम का स्वीडन दौरा


PRADEEP CHANDRA JOSHI 17/04/2018 14:10:23
3715 Views

Stockholm. भारतीय पीएम अपने तीन देशों के दौरे पर स्वीडन पहुंच गये हैं। यहां पीएम मोदी इंडिया-नॉर्डिक समिट में हिस्सा लेने पहुंचे हैं। इसके अलावा पीएम कई अन्य अहम कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। बता दें कि यह किसी भारतीय पीएम की 30 साल में पहली स्वीडन यात्रा है।

newstimes.co.in, PM Modi arrives in Sweden

यह भी पढ़ें... अमेरिकी राष्ट्रपति पर गंभीर आरोप, राष्ट्रपति पद के लायक नहीं ट्रंप: जेम्स बी कोमी

  पीएम मोदी की आज होगी स्टेफान ल्योव्हेन के साथ मुलाकात

पीएम मोदी से पहले राजीव गांधी ने सन 1988 में स्वीडन की यात्रा की थी। यहां से पीएम मोदी ब्रिटेन और जर्मनी भी जाएंगे। पीएम मोदी आज स्वीडन के स्टेफान ल्योव्हेन के साथ मुलाकात करेंगे और इंडिया-नॉर्डिक समिट में हिस्सा लेंगे। इस समिट में नॉर्डिक देशों डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड और नॉर्वे के प्रधानमंत्री मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी अपने समकक्ष के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।

यह भी पढ़ें...पाक सेना पश्तूनों का कर रही जानवरों की तरह कत्लःMQM का आरोप

  पीएम मोदी टॉप बिजनेस लीडर्स से भी करेंगे मुलाकात

इस दौरान पीएम मोदी स्वीडन के टॉप बिजनेस लीडर्स से भी मुलाकात करेंगे और इस दौरान वे व्यापार-निवेश, विज्ञान और तकनी, स्वच्छ ऊर्जा और स्मार्ट सिटीज के फ्यूचर रोड मैप पर चर्चा करेंगे। भारतीय पीएम दोपहर 3.30 से शाम 4.40 बजे तक स्वीडन के पीएम के साथ लंच करेंगे और शाम को दोनों देश विशेष समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। पीएम मोदी के शाम को सिटी हॉल में स्वीडिश सीईओ के साथ राउंडटेबल में भी हिस्सा लेंगे।

यह भी पढ़ें... जानें किस कारण UN ने म्यांमार सेना को डाला काली सूची में?

  पीएम मोदी ब्रिटेन की महारानी से करेंगे मुलाकात

 स्वीडन में समिट खत्म करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूके जाएंगे, जहां वह कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग (CHOGM) में शामिल होंगे। इसके बाद बुधवार को पीएम मोदी अपनी ब्रिटिश समकक्ष टरीजा मे के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इस दौरान भारतीय पीएम के लंदन में ब्रिटेन की महारानी से बकिंघम पैलेस में मिलने का भी प्रोग्राम है। पीएम मोदी ब्रिटेन में कई व्यापारिक मुद्दों पर भी वार्ता करेंगे और दर्जनभर समझौतों पर भी हस्ताक्षर करेंगे। पीएम मोदी का यहां भारत की बात सबके साथ सेमिनार को संबोधित करने का भी कार्यक्रम तय है। बता दें कि पीएम मोदी भारत लौटने से पहले एंजेला मर्केल के साथ मुलाकात करने के लिए जर्मनी में भी रुकेंगे। यहां दोनों देशों के नेता द्विपक्षीय और क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

newstimes.co.in, PM Modi arrives in Sweden

Web Title: PM Modi arrives in Sweden, 30 years after an Indian PM visits Sweden ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया