मुख्य समाचार
 

कॉमनवेल्थ समिट में हिस्सा लेने पहुंचे पीएम मोदी, ब्रिटिश पीएम से हुई मुलाकात


PRADEEP CHANDRA JOSHI 18/04/2018 15:12:41
1459 Views

London. भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस समय ब्रिटेन में हैं और उन्होंने ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे से उनके घर पर मुलाकात की है। बता दें कि पीएम मोदी यहां कॉमनवेल्थ समिट में हिस्सा लेने पहुंचे हैं। पीएम मोदी ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ से भी मुलाकात करेंगे।

PM Modi, newstimes.co.in

यह भी पढ़ें...  स्वीडन पहुंचे पीएम मोदी, 30 साल बाद किसी भारतीय पीएम का स्वीडन दौरा

  ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने किया पीएम मोदी का स्वागत

इससे पहले भारतीय पीएम नॉर्डिक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए स्वीडन की यात्रा पर थे। यहां डेनमार्क और आइसलैंड के साथ 5 करारों पर भी हस्ताक्षर हुए। बता दें कि सीएचओजीएम (कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग) लंदन में होनी है और इस मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए भारतीय पीएम मोदी स्वीडन से मंगलवार की रात लंदन पहुंचे थे। यहांहीथ्रो एयरपोर्ट पर ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने उनका स्वागत किया।

यह भी पढ़ें... अमेरिकी राष्ट्रपति पर गंभीर आरोप, राष्ट्रपति पद के लायक नहीं ट्रंप: जेम्स बी कोमी

  पीएम मोदी आयुर्वेद सेंटर आफ एक्सीलेंस का करेंगे शुभारंभ

पीएम मोदी यहां विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा भी लेंगे और वह शाम को साइंस म्यूजियम में एग्जीबिशन देखने भी जाएंगे। पीएम मोदी का यहां भारतीय मूल के लोगों और वैज्ञानिकों से भी मिलने का प्रोग्राम है। इसके बाद वे लिविंग ब्रिज थीम्ड रिसेप्शन में शामिल होंगे। पीएम मोदी लंदन में आयुर्वेद सेंटर आफ एक्सीलेंस का शुभारंभ करेंगे और अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में ब्रिटेन का स्वागत करेंगे जो इसका नया सदस्य बना है।

PM Modi to attend Commonwealth Summit, Meeting with British PM

  पीएम मोदी बकिंघम पैलेस के कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

पीएम मोदी को भारत यूनाइटेड किंगडम समिट फोरम में भी भाग लेना है। पीएम मोदी को क्वीन एलिजाबेथ की ओर से बकिंघम पैलेस के एक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेना है। यह ऐसा कार्यक्रम है, जो इससे पहले सिर्फ तीन देशों के लिए आयोजित किया गया है। मोदी बुधवार को लंदन के ऐतिहासिक वेस्टमिंस्टर सेंट्रल हॉल भी जाएंगे। यहां रखे गए कार्यक्रम को "भारत की बात, सबके साथ" नाम दिया गया है। इसमें मोदी सोशल मीडिया के जरिए जुटाए गए सवालों के जवाब देंगे। कुछ सवाल दर्शकों से भी पूछे जाएंगे।

यह भी पढ़ें... पाक सेना पश्तूनों का कर रही जानवरों की तरह कत्लःMQM का आरोप

  एलिजाबेथ छोड़ सकती हैं पद

वेस्टमिंस्टर हॉल एक ऐतिहासिक हॉल है और यहां सन 1900 से ही बैठकें होती रही हैं। सबसे पहले यहीं पर 1946 में संयुक्त राष्ट्र की पहली बैठक हुई थी। इस बीच ये भी खबर है कि एलिजाबेथ पद छोड़ सकती हैं और भारत बन सकता है कॉमनवेल्थ का लीडर। चर्चा है कि महारानी एलिजाबेथ इसके अध्यक्ष पद से हटना चाह रही हैं। कॉमनवेल्थ के प्रमुख का पद आनुवंशिक नहीं है। भारत कॉमनवेल्थ में बड़ी भूमिका निभाने की तैयारी में है। मोदी योगदान दोगुना कर सकते हैं।

Web Title: PM Modi to attend Commonwealth Summit, Meeting with British PM ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया