मुख्य समाचार
विश्व कप में खिलाड़ियों के साथ जा सकेंगी पत्नियां पर BCCI ने लगाई तमाम बंदिशें साध्वी प्रज्ञा का मुंबई हमले में शहीद हेमंत करकरे को लेकर विवादित बयान अवैध कमाई के लिए डग्गामार वाहनों पर मेहरबान है पुलिस— प्रशासन मायावती ने मुलायम की मौजूदगी में मंच किया खुलासा - गेस्टहाउस कांड के बाद भी इसलिए हुआ गठबंधन इंस्टाग्राम को लेकर आई बड़ी खबर, यूजर्स का पासवर्ड असुरक्षित तरीके से स्टोर हाईकोर्ट से भाजपा विधायक को बड़ा झटका, सुनाई गयी आजीवन कारावास की सजा  प्रियंका ने राहुल गांधी को सौंपा अपना इस्तीफा #IPL2019 : दिल्ली कैपिटल्स को 40 रन से हराकर मुंबई पहुंची दूसरे स्थान पर जेट एयरवेज की हवाई सेवाएं बंद होने पर निराश हुए फिल्मी सितारे साध्वी प्रज्ञा के खिलाफ NIA कोर्ट में याचिका दायर, चुनाव लड़ने पर रोक की मांग बुधवार को जेट एयरवेज ने भरी आखिरी उड़ान कोई भी अपराजेय नहीं है, सबको हराया जा सकता है : आचार्य प्रमोद कृष्णम World Cup के लिए ईशांत, सैनी और अक्षर होंगे टीम इंडिया के स्टैंड बाई राज्यपाल को पीजीआई में लगाया गया पेसमेकर, पूरी तरह हैं स्वस्थ राजनाथ को टक्कर देने के लिए कांग्रेस से पीठाधीश्वर ने कराया नामांकन भाजपा सांसद और प्रत्याशी ने चुनाव की पारदर्शिता पर उठाए सवाल राहुल गांधी पर दर्ज हुआ केस, जानिए क्या था मामला BJP सांसद पर चला डीएम का डंडा, बूथ में एंट्री करने पर रोक बेटे संग वर्कआउट करती नज़र आईं शिल्पा शेट्टी, वीडियो वायरल कांग्रेस का यह दिग्गज नेता बसपा में हुआ शामिल,मायावती ने इस सीट से दिया टिकट.. अधिकारियों की लापरवाही से गोमती में प्रदूषण फैला रहे श्रद्धालु बोर्ड परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म, इस दिन आ रहा रिजल्ट यहां तो स्वच्छ भारत मिशन को निगल गया भ्रष्टाचार का दानव स्टंट करते हुए नज़र आईं दिशा, वीडियो वायरल हॉट बिकनी अवतार में नज़र आईं मंदिरा बेदी #VoteKaro: दूसरे चरण में इन दिग्गजों ने किया मतदान, किरण बेदी ने लाईन में लगकर दिया वोट रैंकिंग में गिरावट की वजह खोजेगा केजीएमयू प्रशासन, 16 सदस्यीय समिति गठित 15 नहीं बल्कि 16 खिलाड़ियों को विश्व कप में ले जाना चाहते थे शास्त्री मैनपुरी में टैक्टर ट्राली पलटने से तीन लड़कियों की मौत, एक दर्जन से अधिक घायल यहां ईवीएम में खराबी से परेशान हुए मतदाता  कुशीनगर में उड़न दस्ते ने बरामद किये 1.20 लाख रुपये सपा ने पूनम सिन्हा को घोषित किया लखनऊ लोकसभा सीट से अपना प्रत्याशी सपा-बसपा गठबंधन पर अखिलेश यादव ने दिया बड़ा बयान जिसका वोटर लिस्ट में नाम नहीं वह नहीं कर सकता मतदान : मुख्य निर्वाचन अधिकारी बैन हटते ही हमलावर हुई बहन जी, पूछा - इतना मेहरबान क्यों?
 

त्याग दिए गए नवजातों के लिए सीएम योगी लाएंगे पालना


RAJNISH KUMAR 20/04/2018 17:24:31
1486 Views

Lucknow. योगी सरकार माता-पिता व परिवार द्वारा त्यागे व छोड़े गए नवजात शिशुओं के लिए प्रदेश के हर जिले में पालना शिशु केन्द्र स्थापित करेगी। इसके लिए शासन की ओर से सभी मण्डलायुक्तों व जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

Yogi government will nurture children now!

  मंडलायुक्तों को भेजा परिपत्र

महिला एवं बाल विकास विभाग की प्रमुख सचिव रेणुका कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित समेकित बाल संरक्षण योजना के तहत कठिन परिस्थितियों में पाए गये परित्यक्त, नवजात शिशुओं की जीवन रक्षा के लिए प्रदेश के जिलों में पालना शिशु स्वागत केन्द्र स्थापित किये जायेंगे।

यह भी पढ़ें ... उन्नाव गैंगरेप: पीड़िता के पिता पर मुकदमा कराने वाला लापता

उन्होंने बताया कि इसके लिए उनकी ओर से प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, समस्त मण्डलायुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों समस्त जिलाधिकारियों व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों, पुलिस अधीक्षकों तथा निदेशक महिला कल्याण को परिपत्र भेजे जा चुके है।

  पहचान सार्वजनिक न की जाए

उन्होंने बताया कि भेजे गये परिपत्र में कहा गया है कि इन पालना शिशु स्वागत केन्द्रों की स्थापना सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों जिला एवं सिविल अस्पतालों, राजकीय बालगृहों, विशेषीकृत दत्तक ग्रहण इकाइयों तथा चाइल्ड लाइन कार्यालयों में तत्काल स्थापित करने की कार्यवाही की जाये।

यह भी पढ़ें ... प्रधानमंत्री मोदी के विदेश दौरे में अचानक बदलाव, लंदन से जर्मनी रवाना

परिपत्र में कहा गया है कि इन परिपत्रों की स्थापना में सुरक्षा को विशेष रूप से ध्यान में रखा जाये ताकि कोई भी अज्ञात व्यक्ति, महिला दम्पत्ति जो अपनी पहचान सार्वजनिक न करना चाहता हो नवजात शिशु को पालना केन्द्र में सुरक्षित रख कर वापस जा सके। इन केन्द्रों पर समूह एवं के कर्मचारियों की ड्यूटी रोटेशन पर लगाई जायेगी तथा किसी राजपत्रित अधिकारी को इस केन्द्र का प्रभारी बनाया जायेगा। साथ ही जनपद के मुख्य कार्यालयों में पालना केन्द्र के प्रभारी का नाम व मोबाइल नम्बर डिस्प्ले किया जायेगा और इसका व्यापक प्रचार प्रसार किया जायेगा। प्रत्येक जिले में जिलाधिकारी द्वारा इस उद्देश्य से एक हेल्पलाइन नम्बर सुनिश्चित किया जायेगा जोकि 24×7 कार्यरत रहेगा।

  नवजात शिशु की सूचना तुंरत बाल कल्याण समिति को दी जाएगी

उन्होंने बताया कि पालना में नवजात शिशु के मिलने की सूचना तैनात इंचार्ज द्वारा तुरन्त उस जनपद की बाल कल्याण समिति, जिला परिवीक्षा अधिकारी-जिला बाल संरक्षण अधिकारी, विशेष किशोर पुलिस एवं संबंधित चाइल्ड लाइन, अपने विभागीय अधिकारियों तथा महिला कल्याण विभाग के अधिकारियों को प्रेषित की जायेगी।

यह भी पढ़ें ... क्रिस गेल की तूफानी पारी से हैदराबाद को 15 रनों से मिली मात

इसके अतिरिक्त इस केन्द्र में विभिन्न हितधारक विभागों, संगठनों के स्थानीय प्राधिकारियों-प्रतिनिधियों जैसे बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष-सदस्य, स्थानीय पुलिस, किशोर पुलिस इकाई के सदस्य, जिला बाल संरक्षण इकाई के सदस्यों के मोबाइल नम्बर- फोन नम्बर अनिवार्य रूप से रखे जाये, जिससे शिशु के संरक्षण के लिए समन्वित व त्वरित कार्यवाही तत्काल की जा सके।

Web Title: Yogi government will nurture children now! ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया