#Biography: Sunil Shetty की जीवनी, जानिए इनका करियर


HARENDRA SINGH 21/04/2018 11:50:04
3155 Views

Mumbai. बॉलीवुड के मशहूर एक्टर सुनील शेट्टी का जन्म 11 अगस्त 1961 को हुआ था। सुनील भारतीय फिल्म अभिनेता, फिल्म निर्माता, टेलीविजन प्रिजेंटर और एंटरप्रेन्योर हैं। सुनील हिंदी फिल्मों में काम करते हैं और उन्होंने लगभग 110 से उपर फिल्मों में काम किया है। उन्होंने बॉलीवुड में अपना स्थान एक्शन हीरो के रूप में बनाया है। उनके फैंस उन्हें प्यार से अन्ना कहते हैं।

यह भी पढ़ें.. Raj Kapoor की जीवनी, जानिए इनका फ़िल्मी करियर

Biography of Sunil Shetty know its career - Newstimes

सुनील शेट्टी का जीवन और शादी
सुनील का जन्म मुल्की, मैंगलोर, कर्नाटक में हुआ था। उनका एक रेस्त्रां भी है जिसकी खासियत उदुपी क्युजाइन है और उनका कपड़ों का बुटीक भी है। उनकी शादी माना शेट्टी से हुई है जिनसे उन्हें दो बच्चे हैं अथिया शेट्टी और अहान शेट्टी। माना बच्चों के लिए एक NGO चलाती हैं।

यह भी पढ़ें..  एनजीओ संभाल रहीं अथिया शेट्टी, करेंगी पापा सुनील के साथ काम

Biography of Sunil Shetty know its career - Newstimes

सुनील शेट्टी का करियर
पहलाज निहलानी ने उन्हें मुख्य अभिनेता के तौर पर फिल्म एक और फौलाद के लिए साइन किया था लेकिन क्रिएटिव डिफरेंसस की वजह से प्रोडक्शन को कैसिंल कर दिया गया। शेट्टी ने अपना करियर 1992 में आई बलवान के साथ शुरू किया। इसमें उनकी हीरोईन दिव्या भारती थीं। यह फिल्म सफल रही। उनकी दूसरी रिलीज ‘वक्त हमारा है’ थी जिसमें वे पहली बार अक्षय कुमार के साथ नजर आए और फिल्म सफलद रही। फिल्म पहचान में उन्होंने बड़े भाई का किरदार निभाया। फिल्म में सैफ अली खान, शिल्पा शिरोडकर, और मधु मुख्य भूमिका में थे और इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर सफलता हासिल की। 

बाद में सुनील का करियर और स्थापित 1994 में आईं फिल्मों से हुआ। उस दौरान उन्होंने अंत जिसमें वे सोमी अली के साथ थे और दिलवाले जिसमें वे अजय देवगन और रवीना टंडन के साथ थे, जैसी हिट फिल्मों में काम किया। इसके बाद वे ब्लाकबस्टर फिल्म मोहरा में अक्षय कुमार, रवीना टंडन और नसीरूद्दीन शाह के साथ दिखाई दिए। उसी साल वे फिल्म गोपी किशन में अपने पहले कॉमेडी रोल में नजर आए जो कि बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई। उनकी अक्षय कुमार के साथ तीसरी फिल्म हम हैं बेमिसाल बॉक्स ऑफिस पर पिट गई। उनकी 1995 में रिलीज हुई सभी फिल्में-रघुवीर, गद्दार, टक्कर बॉक्स ऑफिस पर औसत रहीं।

यह भी पढ़ें..  KADER KHAN की जीवनी, जानिए इनका फ़िल्मी सफ़र

उन्होंने पहली बार फिल्म गद्दार में एंटी हीरो का किरदार निभाया। 1996 में आईं उनकी ज्यादातर फिल्में फलाप रहीं जिनमें विश्वासघात, शस्त्र और एक था राजा शामिल हैं लेकिन फिल्म सपूत जो कि अक्षय कुमार के साथ उनकी चैथी फिल्म थी और करिश्मा कपूर के साथ कृष्णा उस दौरान औसत हिट रही। 1997 में उन्हें ब्लाकबस्टर फिल्म बॉर्डर में उनकी परफॉरमेंस के लिए काफी सराहा गया और दीवाली पर रिलीज हुई उनकी फिल्म ‘भाई’ शाहरूख खान की फिल्म ‘दिल तो पागल है’ के साथ रिलीज होने के बावजूद सफल रही। 1998 और 1999 शेट्टी के लिए असफल वर्ष रहा लेकिन 1999 में आई 'हू तू तू' में उनका किरदार क्रिटिकली अक्लेम्ड रहा।

Biography of Sunil Shetty know its career - Newstimes

सुनील शेट्टी की प्रसिद्ध फ़िल्में
बॉलीवुड के अलावा उन्होंने इंग्लिश फिल्म डोंट स्टॉप ड्रीमिंग और तमिल फिल्म 12बी में काम किया। उनकी सफल फिल्मों में बलवान, दिलवाले, अंत, मोहरा, गोपी किशन, कृष्णा, रक्षक, बॉर्डर, भाई, हेराफेरी, धड़कन आदि शामिल है।

यह भी पढ़ें.. LARA DUTTA की जीवनी, जानिए इनका फ़िल्मी सफ़र 

उन्होंने 2001 में धड़कन फिल्म के लिए बेस्ट विलेन का फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीता। उन्होंने पॉपकार्न मोशन पिक्चर्स बैनर तले कई फिल्में भी प्रोड्यूस कीं जिसमें खेल-नो आर्डनरी गेम, रक्त, भागमभाग शामिल हैं। उन्हें 2009 में साउथ एशिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में फिल्म रेड अलर्टः द वार विद इन के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला। इसके अलावा भी उन्हें कई बार कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

Biography of Sunil Shetty know its career - Newstimes

पूरा नाम- सुनील शेट्टी
जन्म- 11 अगस्त 1961 (आयु 56)
व्यवसाय- अभिनेता
पत्नी- माना शेट्टी

Web Title: Biography of Sunil Shetty know its career - Newstimes ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया