मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची कानपुर में पांच मंजिला इमारत में लगी भीषण आग जीत के बाद जल्द काशी पहुंचेंगे पीएम मोदी, तैयारियों में जुटा प्रशासन
 

इतिहास में पहली बार दलित संत को दी जाएगी यह उपाधि


GAURAV SHUKLA 24/04/2018 10:52:34
4461 Views

Lucknow. अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की ओर से पहली बार किसी दलित संत को धर्माचार्य से बड़ी पदवी देने की घोषणा की गयी है। इलाहाबाद के मौज गिरी आश्रम में जूना अखाड़े के साधु संतो की मौजूदगी में कन्हैया कुमार कश्यप दीक्षा और संस्कार ग्रहण कर कन्हैया प्रभुनंद गिरी बन गये हैं। आपको बताते चले कि सनातन संस्कृति के इतिहास में किसी दलित को महामंडलेश्वर की उपाधि देने का अखाड़े का यह पहला निर्णय है। 

allahabad akhara parishad announced dalit saint as mahamandleshwar

यह भी पढ़ें... ​​​​​​15 लाख के सवाल पर PMO से मिला यह जवाब
जूना अखाड़े में दलित संत को बड़े पद पर बैठाने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। हालांकि अखाड़ों की बैठक के बाद ही उनकी पदवी की घोषणा की जाएगी।  कुछ संतों के मुताबिक धर्म में व्याप्त कुरीतियों के चलते धर्म का पतन हो रहा है। जिसे रोकने के लिए जूना अखाड़े ने अखाड़ा परिषद की सहमति से यह कदम उठाया है। वहीं इस तरह पदवी मिलने के बाद कन्हैया कुमार कश्यप से कन्हैया प्रभुनंद गिरी बने दलित संत का कहना है कि उन्होंने कभी जीवन में ऐसी कल्पना नहीं की थी कि अनुसूचित जाति से होने के बाद भी बड़े धर्माचार्य के पद पर कभी आसीन हो सकते हैं।

allahabad akhara parishad announced dalit saint as mahamandleshwar

Web Title: allahabad akhara parishad announced dalit saint as mahamandleshwar ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया