मुख्य समाचार
अमेठी: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने धूम-धाम से मनाया राहुल गांधी का जन्मदिन एरिया कमांडर समेत 4 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण हाईवे किनारे जड़ी बूटियां उगाकर यूपी सरकार सुधारेगी लोगों का स्वास्थ्य  लखनऊ: सीएम योगी ने लेखपालों को बांटे लैपटॉप लखनऊ में गर्मी का कहर, राज्य में 23 जून तक नहीं चलेंगे स्कूल अर्जुन पटियाला का पोस्टर्स हुआ रिलीज,फिल्म मे दिलजीत-कृति मुख्य भूमिका में पहली बार सांसद बने सनी देओल से हुई बड़ी चूक, जा सकती है लोकसभा की सदस्यता  सीवर सफाई करने चैंबर में उतरे दो कर्मचारी गैस से अचेत होकर डूबें, मौत नेहा धूपिया के चैट शो में पहुंची परिणीति चोपड़ा और सानिया मिर्जा गरीब मजदूर की मजदूरी नहीं दिला पा रही मलिहाबाद पुलिस इयोन मोर्गन ने तोड़ डाला छक्कों का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, एक पारी में लगा दिए इतने छक्के संभल में भीषण सड़क हादसा, दो बच्चों समेत आठ की मौत सपा सांसद ने नहीं लगाया वंदे मातरम का नारा तो अखिलेश ने कह दी चौंकाने वाली बात मोदी सरकार ने किये ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में संशोधन, जानिए क्या है नियम? परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक धर्मांतरण के विरोध में विहिप ने डीएम को सौंपा ज्ञापन महिला अपनी ताकत को पहचाने और समाज को यह संदेश दें कि नारी अबला नहीं अब सबला है : अनुपमा जायसवाल याचिका दायर कर पाकिस्तान की क्रिकेट टीम को बैन करने की मांग दलित हत्या मामले बहन जी के करीबी नेता को अखिलेश ने सौंपी अहम जिम्मेदारी प्रत्येक विकास खण्ड की दो पंचायतों को आदर्श पंचायत के रूप में विकसित किया जाय
 

स्वार्थहीन जीवन ही नयी पीढ़ी का बनते है उदाहरण


SANDEEP PANDEY 25/04/2018 11:59:21
3043 Views

LUCKNOW. अच्छे लोगों की निष्क्रियता, बुरे लोगों को प्रोत्साहित करती है। अत: सभी सकारात्मक तत्वों को एक साथ मिलाकर नकारात्मक तत्वों का सामना करना होगा। प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक ने कबीर शांति मिशन के 28वें स्थापना दिवस के अवसर पर 'सामाजिक समरसता एवं राष्ट्रीय विकास' विषय पर परिचर्चा में यह बात कही।

Selfless life becomes an example of a new generation

कबीर-दीप से सम्मानित महानुभावों को बधाई देते हुये राज्यपाल ने आशा व्यक्त की कि उनसे प्रेरित होकर अधिक से अधिक लोग स्वार्थहीन जीवन का प्रदर्शन करते हुये नई पीढ़ी के लिये उदाहरण बनेंगें।

यह भी पढ़ें- नि:शुल्क लगेगा बच्चों को निमोनिया का टीका

हमारी संस्कृति को नष्ट करने का प्रयास हुआ

डा. मंसूर हसन ने बताया कि भारतीय समाज अपनी समरसता के कारण सभी क्षेत्रों में आगे रहा है। विदेशी ताकतों ने हम पर आक्रमण किया। हजारों वर्षों देश पर राज्य किया। सौभाग्य से इस दौरान हमारी संस्कृति एक बड़ी सीमा तक कायम रही। यद्यपि इसे नष्ट करने के लिये बहुत प्रयास हुये। आज पुन: इस पर आक्रमण हो रहा है, जिसके प्रति हमें जल्द उचित कदम उठाने होंगे। उन्होंने कहा कि कुछ ही लोग देश की समरसता को नष्ट करने का प्रयास कर रहे है। ऐसे लोगों का सामना सभी को दृढ़तापूर्वक करना होगा।

यह भी पढ़ें- पर्यावरण संरक्षण के लिये पौधारोपण अभियान

पुस्तकों का लोकार्पण

कार्यक्रम में मिशन की दो पुस्तकों 'स्वस्थ चिंतन के पथ पर' एवं 'सार्थक जीवन के सिद्धांत' के सप्तम संस्करणों का लोकार्पण किया गया। दोनों पुस्तकों के लेखक राकेश मित्तल है। उनकी यह दोनों पुस्तकें अत्यन्त लोकप्रिय एवं उपयोगी रही है।

यह भी पढ़ें- शक्ति सम्मान से नवाजी गई महिला शक्ति

पांच वरिष्ठ सदस्यों को मिला कबीर-दीप सम्मान

इस मौके पर पांच वरिष्ठ सदस्यों को कबीर-दीप सम्मान से अलंकृत किया गया। ये सदस्य गोरखपुर के उद्यमी एवं सामाजिक कार्यकर्ता सुरेन्द्र कुमार अग्रवाल, लखनऊ विश्वविद्यालय की सेवानिवृत्त प्रोफेसर साबरा हबीब, लखनऊ के प्रसिद्ध साहित्यकार एवं सामाजिक कार्यकर्ता देवकी नंदन शांत, मुजफ्फरनगर के प्रसिद्ध चिकित्सक एवं सामाजिक कार्यकर्ता डा. गिरीश मोहन सिंघल एवं लखनऊ के शांति कुंज हरिद्वार के तत्वावधान में कार्यरत मेजर विजय कुमार खरे। इन सभी ने अपने-अपने क्षेत्र में समाज की नि:स्वार्थ सेवा की है। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व लोकायुक्त न्यायमूर्ति एससी वर्मा ने की। इस अवसर पर मिशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्ण बिहारी अग्रवाल सहित कई लोग उपस्थित थे।

Web Title: Selfless life becomes an example of a new generation ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया