मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची
 

16 साल से कम उम्र के लोग भूल जाएं WhatsApp,नए फीचर्स के साथ होंगी ये शर्त


NEELAM SHUKLA DEWANGAN 25/04/2018 15:56:53
2692 Views

New Dlehi. यूजर्स की प्राइवेसी की सुरक्षा के लिहाज से WhatsApp में कई बड़े बदलाव हुए हैं। अब व्हाट्सएप  16 साल से कम उम्र के यूजर्स के लिए एप के इस्तेमाल को बैन करने जा रहा है। यूरोपियन डाटा प्राइवेसी रूल्स के मुताबिक 25 मई से व्हाट्सएप उम्र सीमा को 3 साल के लिए बढ़ा रहा है। आने वाले कुछ हफ्तों में यूरोप में जब एप में लॉग-इन किया जाएगा तो नए नियम और शर्तों को मानने के लिए उम्र कन्फर्म करनी होगी।

whats app ban for below 16 years users

व्हाट्सएप के दुनिया भर में लगभग 1 अरब से भी ज्यादा यूजर्स हैं. पृथ्वी के हर सात लोगों मे से एक व्‍यक्‍ती उनके दोस्तों और उनके परिवार के साथ संपर्क में रहने के लिए वॉट्सऐप का इस्‍तेमाल करता हैं। इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के भारत में भी दीवाने कम नहीं हैं।

अगर देखा जाये तो भारत में भी यह काफी पॉपुलर है। कम उम्र के बच्चे भी इसका इस्तेमाल करते हैं पर अब उनकी यह खुश छीन सकती हैं। फेसबुक  अधिकृत कंपनी व्हाट्सएप की अपनी अलग डाटा पॉलिसी है। उम्र सीमा बढ़ने के अलावा व्हाट्सएप में कुछ और बदलाव भी किए हैं। यूजर्स अब व्हाट्सएप  से अपने डाटा की एक कॉपी डाउनलोड कर पाएंगे। इसमें कॉन्टेक्ट्स सम्मिलित होंगे।

  बदल जायेगा नियम

फेसबुक अपनी एप में यह बदलाव इसलिए लेकर आया है ताकि 13 से 15 साल के बच्चे प्लेटफार्म पर अपनी निजी जानकारी शेयर करने से पहले अपने पेरेंट्स की अनुमति लें। अगर पेरेंट्स अनुमति नहीं देते हैं तो उन्हें फेसबुक  का अलग वर्जन दिखाई देगा जो उनके डाटा पर आधारित नहीं होगा। यूरोप के बाहर व्हाट्सएप  को इस्तेमाल करने की निम्तम उम्र 13 साल है। फेसबुक  के कैम्ब्रिज एनालिटिका डाटा चोरी मामले के बाद टेक कंपनियां अपनी डाटा पॉलिसी में बदलाव करने का सोच रही हैं।

 

  पापुलर है व्हाट्सएप 

आज लगभग सभी युजर्स के मोबाइल पर वॉट्सऐप आज मौजूद हैं।  वॉट्सऐप का अपडेट नोटिफिकेशन नियमित रूप से आता हैं और आप इसे अपडेट भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सभी अपडेटस् में आप को क्‍या नया मिल रहा हैं? यदि आप नहीं जानते हैं तो आप वॉट्सऐप के कई फीचर्स को मिस कर रहे हैं कंपनी आए दिन इसमें नए फीचर जोड़ती है। कई बार यह टेस्टिंग के तौर पर होता है और कुछ समय में हटा लिया जाता है। कंपनी पहले बीटा वर्जन में फीचर्स की टेस्टिंग करती है और फिर स्टेबल होने पर सभी यूजर्स के लिए फाइनल बिल्ड जारी करती है।

  नया फीचर

व्हाट्सएप ने वॉइस मैसेज के लिए एक नया फीचर लॉन्च कर दिया है। ये फीचर है सेव्ड वॉयस मैसेजेज. इस फीचर में आपको वॉइस मैसेज को सेव करने की सुविधा मिलेगी। इस फीचर की सहयता से आप ऑडियो रिकॉर्डिंग करते हुए भी वॉइस मैसेज प्राप्त कर पाएंगे। जब आप अपने स्मार्टफोन में कोई रिकॉर्डिंग करेंगे तब आपके फोन पर आया वॉइस मैसेज अपने आप फोन में रेकॉर्ड हो जाएगा।

ये सेव किये हुए वॉइस मैसेज आपको फोन की चाट स्क्रीन में मिल जाएंगे। अगर आप एंड्रॉयड यूजर्स हैं तो आपको ये सुविधा बीटा अपडेट पर मिल जायेगी। खबरों के अनुसार इस नए फीचर को आईओएस यूजर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इस फीचर से पहले व्हाट्सएप ने अपने यूजर को वॉयस मैसेज रिकॉर्डिंग को लॉक करने का ऑप्शन दे चूका है।व्हाट्सएप के इस फीचर से यूजर को माइक बटन होल्ड कर के रखने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इस फीचर से पहले आपको व्हाट्सएप में ऑडियो रिकॉर्ड करने के लिए माइक बटन को लगातार दबाये रखना होता था। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको माइक को प्रेस करना होता है। लॉक सिंबल आने के बाद ये फीचर काम करने लगता है। इसके बाद आप स्मार्टफोन पर ऑडियो को बेहतर रिकॉर्ड कर पाएंगे।

 

   व्हाट्सएप मनी रिक्वेस्ट फीचर

इस फीचर को यूज करने के लिए आपको वॉट्सऐप की सेटिंग्स में जाना होगा। यहां पेमेंट का ऑप्शन मिलेगा जहां टैप करके न्यू पेमेंट सेलेक्ट करेंगे। यहां दो ऑप्शन दिखेगा- to UPI ID और Scan QR Code. आप चाहें तो यहां से QR Code सेल्कट करें या फिर UPI को वेरिफाई कर लें। 

इस स्टेप के बाद दो नए ऑप्शन मिलेंगे पे मनी और रिक्वेस्ट मनी। इससे पहले सिर्फ पे मनी का ही ऑप्शन दिखता था। रिक्वेस्ट फीचर 24 घंटे के लिए वैलिड रहेगा और इसके इसे यूज करके पेमेंट नहीं कर सकेंगे।हालांकि यह फीचर फिलहाल कम लोगों को दिख रहा है जो बीटा वर्जन का वॉट्सऐप यूज कर रहे हैं।

 

  डिलीट की गई फाइल्स दुबारा वापस

जब भी कोई आपको फोटो, वीडियो, जीफ इमेज या कोई डॉक्यूमेंट्स व्हाट्सऐप पर भेजता है और आप उसे व्हाट्सऐप फोल्डर से डिलीट कर देते हैं, तो इसके बाद आप दुबारा इसे वापस नहीं पा सकते थे। अब नए अपडेट में इसे ही बदला गया है और डिलीट किए गए फाइल्स भी आप डाउनलोड कर सकेंगे। डिलीट किए गए फाइल्स आपको दुबारा डाउनलोड करने का फीचर मिल रहा है इसका मतलब क्या है? मतलब साफ है कि आपके फाइल्स डिलीट और डाउनलोड होने के बाद भी वॉट्सऐप के सर्वर पर रहेंगे। इससे पहले टर्म्स ये था कि अगर जिस फाइल को आपने डाउनलोड नहीं किया है वो 30 दिन तक उपलब्ध रहती है और जब भी रिसीवर उस फाइल को डाउनलोड कर लेता तो सर्वर उसे डिलीट कर देता था। 

हैंड्स फ्री वॉयस रिकॉर्डिंग फीचर

वॉट्सऐप पर वॉयस रिकॉर्ड करके भेजना कई बार मुश्किल हो सकता है, क्योंकि सेंड करने के लिए आपको रिकॉर्ड की प्रेस करके लगातार रखना होता है। अब यहां क्लिक करते ही आपको लॉक आइकॉन दिखेगा जिसे यूज करके आप हैंड्स फ्री वॉयस रिकॉर्ड करके सेंड कर सकते हैं।

नोटिफिकेशन को प्राथमिकता के आधार पर कंट्रोल कर सकते हैं

वॉट्सऐप का एक फीचर है जिससे सभी नोटिफिकेशन्स में से आप वैसे नोटिफिकेशन्स को प्राथमिकता दे सकते हैं जो आपके लिए जरूरी हैं। ये ग्रुप या प्राइवेट चैट के लिए लागू होता है और इसे पिन कर सकते हैं। अगर आपने फेसबुक या ट्विटर पर पिन पोस्ट किया है तो यह उसी तरह का है और इसे आप नोटिफिकेशन सेटिंग्स से सेट कर सकते हैं।

Web Title: whats app ban for below 16 years users ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया