मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची
 

PM मोदी चीन के लिए हुए रवाना, जानें किन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा


PRADEEP CHANDRA JOSHI 26/04/2018 19:04:57
3049 Views

New Delhi. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना हो गये हैं। अपनी इस यात्रा पर रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने वैश्विक मुद्दों समेत कई मुद्दों पर बातचीत के बारे में भी उम्मीद जताई है। पीएम मोदी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता में हिस्सा लेंगे।

PM Modi, newstimes.co.in

यह भी पढ़ें... नवाज के बाद अब ख्वाजा आसिफ को किया कोर्ट ने ठहराया अयोग्य

  पीएम मोदी और शी के बीच वुहान में होगी शिखर बैठक

बताया जा रहा है इस दौरान दोनों पक्ष द्विपक्षीय मुद्दों समेत अंतरर्राष्ट्रीय एवं आपसी हितों से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे। बता दें कि पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच 27 और 28 अप्रैल को चीन के वुहान शहर में शिखर बैठक करेंगे। पीएम मोदी ने अपनी चीन यात्रा पर रवाना होने से पहले ट्वीट किया कि मैं चीन के वुहान की यात्रा पर जा रहा हूं जहां 27-28 अप्रैल को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ अनौपचारिक शिखर बैठक होगी।

यह भी पढ़ें... पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर की हुई हत्या , जानिए पूरा मामला !

  इन मुद्दों पर हो सकती है बातचीत

खबर के अनुसार पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति के बीच वैश्विक महत्व के विविध विषयों पर चर्चा होगी और दोनों नेता आपसी विचारों का आदान प्रदान करेंगे। जिसमें खास तौर पर वर्तमान एवं भविष्य के अंतर्राष्ट्रीय दृश्य के विषय शामिल होंगे। पीएम मोदी ने कहा है कि भारत और चीन के बीच सामरिक और दीर्घकालिक पहलुओं के संदर्भ में भी समीक्षा की जाएगी। भारतीय पीएम की यह यात्रा चौथी चीन यात्रा है। पीएम मोदी जून माह में 9 और 10 जून को होने जा रहे एससीओ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भी चीन जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें... लंदन में बोले मोदी, बलात्कार देश के लिए शर्म की बात, न हो राजनीतिकरण

  भारतीय पीएम की यह यात्रा है अनौपचारिक

बहर हाल पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति के बीच की इस यात्रा को अनौपचारिक कहा गया है। ऐसा इसलिए कि इस वार्ता के दौरान किसी समझौते पर दस्तखत नहीं होगा, ना ही कोई साझा बयान जारी नहीं होगा और ना ही शिष्टमंडल स्तर की भी बातचीत जैसा मामला होगा। ये मौक़ा दोनों देशों के प्रमुखों के बीच अनौपचारिक सीधी आपसी बातचीत का होगा।

बता दें कि डोकलाम विवाद के कारण दोनों देशों के संबंधों में आए खटास को दूर करने के लिए हाल के समय में दोनों पक्षों ने कई कदम उठाए हैं और भारतीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल समेत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी चीन के दौरे पर पहुंची है।

Web Title: PM Modi left for China, Learn what issues may be discussed ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया