मुख्य समाचार
स्पा सेंटर की आड़ में चल रहा था सेक्स रैकेट, इस तरह पुलिस ने किया पर्दाफाश मायावती का बड़ा एक्शन, इस दिग्गज नेता को पार्टी से किया बाहर मौसी के घर आयी बच्ची का तालाब में उतराता मिला शव साढ़े छह लाख की शराब के साथ एसटीएफ के हत्थे चढे़ दो तस्कर 28वीं पुण्य तिथि पर याद किए गए पूर्व पीएम राजीव गांधी BSP की जगह BJP को वोट देना महिला को पड़ा भारी, पति ने फावड़े से काटकर की हत्या पूर्व मंत्री और बसपा के कद्दावर नेता को पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्ता पूर्व मंत्री और बसपा के कद्दावर नेता को पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्ता  लोकसभा चुनाव खत्म होते ही बंद हुआ नमो टीवी, भाजपा ने दिए थे इतने लाख रुपए सीडीओ ने देवलान गौशाला का किया निरीक्षण बड़ा मंगल दे रहा है दस्तक, लखनऊ मेट्रो की सवारी कर बचें धूप और जाम से आजम खान के खिलाफ आचार संहिला उल्लंघन के 13 मामलों में आरोप पत्र दाखिल 12वीं पास को यहां नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन आराध्या बच्चन ने अपने कमाल के डांसिंग मूवस से जीता सबका दिल, देखें वीडियो ...तो एडल्ट बैकग्राउंड पर शर्मिंदा होती सनी लियोनी? दिए चौंकाने वाले जवाब Exit Polls में कांग्रेस के लिए एक खुशखबरी Redmi Note 7s स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, जानें कीमत गर्लफ्रेंड गैब्रिएला के साथ मालदीव में छुट्टी बिता रहे हैं अर्जुन रामपाल, देखें तस्वीरें ...तो यूपी में बीजेपी का सूपड़ा हो जाएगा साफ, मायावती बनेंगी किंग मेकर! सिद्धू के पास एकमात्र विकल्प, इमरान खान की पार्टी कर लें ज्वाइन कुख्यात बदमाश ने दिल्ली पुलिस के सब इंस्पेक्टर को पीट-पीटकर मार डाला IAS बनने का है सपना, यहां फ्री में पाएं UPSC कोचिंग की सुविधा इस नियम को तोड़कर शिल्पा शेट्टी ने लिया इफ्तार पार्टी का मजा, शेयर किया वीडियो पाकिस्तानी बल्लेबाज आसिफ अली की बेटी की मौत, कैंसर का थी शिकार राज्यपाल ने ‘मधु अभिलाषा’ और ‘हिंद स्वराज्य का पुनर्पाठ’ पुस्तकों का किया विमोचन कांग्रेस अंतिम चरण की सात से ज्यादा लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी: प्रवक्ता पाकिस्तान की दो बेटियों ने काशी में किया मतदान, बोलीं बेहतरीन है हिंदुस्तान
 

लोकप्रिय कवयित्री महादेवी वर्मा की याद में आज का गूगल डूडल


SMRITI RAWAT 27/04/2018 12:32:59
1691 Views

NEW DELHI."अब इनमें क्या सार"
                      मधुर जब  गाती  भंवरो कि गुलंजार, 
                      मर्मर  का रोदन कहता हैं
                     "कितना निष्ठुर हैं संसार"!
हिंदी साहित्य में अपने लेखन का जादू बिखेरने वालीं लेखिका महादेवी वर्मा का नाम हिंदी साहित्य के चार स्तंभों में भी शामिल हैं । महादेवी वर्मा का जन्म 26 मार्च 1907 को उत्तरप्रदेश के फर्रूखाबाद में हुआ था । कई पीढ़ियों के बाद उनके घर में किसी लड़की का जन्म हुआ। इसलिए उनका नाम महादेवी रख दिया गया।

Mahadevi Verma Birthday Google Doodle

  यह भी पढ़े: आमिर खान चाहते हैं महाभारत में ये एक्ट्रेस निभाए द्रौपदी का किरदार

गूगल हमेशा किसी खास दिन या किसी खास शख्सियत के लिए डूडल बनाता है। आज गूगल ने हिंदी भाषा की महान कवि, स्वतंत्रता सेनानी, महिला अधिकार कार्यकर्ता और शिक्षावादी महादेवी वर्मा के लिए डूडल बनाया हैं । बता दें...इस डूडल के जरिए दिखाने की कोशिश की गई है कि दोपहर के समय में एक पेड़ के नीचे बैठ कर महादेवी अपने विचारों को कविता का रुप दें रही हैं ।

Mahadevi Verma Birthday Google Doodle
 27 अप्रैल 1982 को महादेवी वर्मा को भारतीय साहित्य में उनके योगदान के लिए जननपीठ पुरस्कार दिया गया था। गूगल ने आज का खास दिन सेलिब्रेट करते हुए डूडल बनाया हैं।महादेवी वर्मा का जन्म 26 मार्च 1907 को उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में हुआ। उनके परिवार में लगभग सात पीढ़ियों के बाद पहली बार पुत्री का जन्म हुआ था । इसलिए उनका नाम महादेवी रख दिया गया था।
महादेवी वर्मा को साहित्य में अपना अहम योगदान देने पर उन्हें साल 1956 में पद्म भूषण और साल 1988 में पद्म विभूषण से नवाजा गया।महादेवी ने अपने जीवन का ज्यादातर समय यूपी के इलाहाबाद शहर में बिताया 11 सितंबर 1987 को इसी शहर इलाहाबाद में उनका देहांत हो गया लेकिन वह हमेशा के लिए हिंदी जगत के लिए अमर हो गईं
 

 

 

Web Title: Mahadevi Verma Birthday Google Doodle ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया