मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची
 

तम्बाकू मुक्त लखनऊ के लिये सभी हो जागरुक


SANDEEP PANDEY 27/04/2018 15:02:15
646 Views

Be All Aware For Tobacco Free Lucknow

LUCKNOW.  लखनऊ को तम्बाकू मुक्त बनाने के लिये सभी को जागरुक होना होगा। उसके लिये लखनऊ के सार्वजनिक स्थानों को तम्बाकू उत्पाद को मुक्त करें। उत्पादों को बच्चों को न बेंचा जाये। स्कूल के 100 मीटर के रेडियश में कोई भी वेंडर तम्बाकू न बेंच सके। इसी के साथ ही बच्चों को आकर्षित करने के लिये वेंडर टाफी, चाकलेट, कोल्ड ड्रिंक आदि न बेंचे, वेंडर केवल तम्बाकू उत्पाद ही बेंचे। सीएफटीके (कैम्पियन फार टोबैको फ्री किड्स) की दक्षिण एशिया कार्यक्रम की निदेशक वंदना शाह ने शुक्रवार को लखनऊ के हयात होटल में आयोजित टोबैको स्टेकहोल्डर्स की मीटिंग में यह बात कही।

इस बैठक में सीएफटीके की उपाध्यक्ष योलांडा रिचर्डसन, सीएफटीके की बंदना शाह, नंदनी वर्मा, जसप्रीत, गौरव, नरेन्द्र कुमार के अलावा केजीएमसी से डा. विनय कुमार गुप्ता, एक्सपर्ट प्रीति शाह, सतीश त्रिपाठी, विनोबा सेवा आश्रम से रमेश भइया एवं विक्रम मिश्र समेत कई संस्थाओं के लोग मौजूद थे।

Be All Aware For Tobacco Free Lucknow

यह भी पढ़ें - आयुर्वेद से संभव है जटिल बीमारियों का इलाज

 लखनऊ को माडल के रूप में चुना गया

उन्होने कहा कि सीटीएफके पूरे विश्व में तम्बाकू नियंत्रण और उसको प्रभावी रूप से लागू करने के लिये काम कर रही है। भारत में यूपी एक ऐसा राज्य है जहां सबसे ज्यादा तंबाकू उत्पादों की खपत है, अतः इस अभियान के लिये लखनऊ को एक माडल के रूप में चुना गया है। वंदना ने कहा कि पूरी दूनिया में अधिक्तर देशों में तम्बाकू बिक्री के लिये लाइसेंस जरूरी नही है। भारत में तो हर 10-15 कदम पर तम्बाकू उत्पाद बिकते है। इस पर अंकुश लगाने के लिये लाइसेंस जरूरी है। नगर निगम में वेंडिंग लाइसेंस पास हो गया है, जल्द ही इसको प्रभावी रूप से लागू किया जायेगा।

Be All Aware For Tobacco Free Lucknow

यह भी पढ़ें - महावारी कोई श्राप नहीं

स्कूलों में आयोजित हो कार्यक्रम

केजीएमसी के डाक्टर विनय कुमार गुप्ता ने बताया कि स्कूलों में तम्बाकू को निषेध करने के लिये तरह तरह के कार्यक्रमों को आयोजित करना चाहिये। जिससे स्कूल के बच्चों के साथ ही टीचर भी जागरुक हो जाये।

Be All Aware For Tobacco Free Lucknow

टोल फ्री नंबर हो जारी

नगर निगम से आये दिनेश ने कहा कि लखनऊ को तम्बाकू मुक्त करने के लिये टोल फ्री नंबर जारी किया जाना चाहिये ताकि इस संबंध में जनता के सुक्षाव और शिकायते मिल सके।

Web Title: Be All Aware For Tobacco Free Lucknow ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया