मुख्य समाचार
राम मंदिर का जल्द से जल्द निर्माण है अयोध्या आने का मकसद: उद्धव ठाकरे सीतापुर में भीषण सड़क हादसा, ट्रक की चपेट में आकर बाइक सवार दो युवकों की मौत न्यूजीलैंड में आया 7.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराकर FIH सीरीज़ का फाइनल जीता Air India में नौकरी का सुनहरा मौका, नहीं देनी होगी लिखित परीक्षा इस दिन जारी होंगे UP Polytechnic के परीक्षा परिणाम पति करता था परेशान, पत्नी ने प्रेमी संग मिलकर उठाया खौफनाक कदम पश्चिम बंगालः डॉक्टर्स की हड़ताल खत्म होने के आसार एक्सप्रेस वे पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत पाकिस्तान ने दी पुलवामा में संभावित आतंकी हमले सूचना, घाटी में हाई अलर्ट भारत-पाक महामुकाबले पर बारिश का खतरा बरकरार मिस इंडिया 2019: सुमन राव ने जीता खिताब, शिवानी रहीं फर्स्ट रनर अप रेल यात्रियों को सफर में मसाज सेवा देने की योजना पर लगा ग्रहण, जानिए क्या रही वजह पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज, ममता और केसीआर नहीं होंगे शामिल एनडी टीवी के खास प्रमोटरों पर सेबी ने लगाई रोक, लगा इतने साल का प्रतिबंध एयरपोर्ट पर चंद्रबाबू नायडू की ली गई तलाशी, टीडीपी ने बदले की राजनीति का लगाया आरोप यूपी को डिजिटल उत्तर प्रदेश बनाने के लिए व्यापक और मजबूत दूरसंचार नेटवर्क की आवश्यकता : उप मुख्यमंत्री बल्लेबाजी डॉट कॉम के ब्रांड एम्बेसडर बने युवराज राज्यपाल ने केन्द्रीय गृह मंत्री से भेंट की सड़क सुरक्षा समिति की बैठक : बसों में अग्निशमन यन्त्र लगाने के निर्देश बसपा सांसद के घर कुर्की का आदेश हुआ चस्पा दान के सिक्कों को लेकर परेशानी में साईं बाबा मंदिर ट्रस्ट, जानिए क्या है वजह मीसा भारती ने चुनाव में हार का लिया ऐसे बदला संभावित आतंकी हमले को लेकर अयोध्या में हाई अलर्ट स्कूल चलो अभियान में सभी बच्चों को नजदीकी स्कूलों में शत-प्रतिशत नामांकन कराये जाने के निर्देश पाकिस्तान से वीडियो कॉल कर युवक ने कहा- भाईजान बम कहां रखना है और फिर...
 

हॉलीवुड की हसीन हसीनाएं


NEELAM SHUKLA DEWANGAN 01/05/2018 16:10:06
3048 Views

Mumbai. हालीवुड में बदलते वक्त के साथ सौदर्य का मापदंड भी बदल गया है। आज वहां कर्व और कट्स की बातें पुरानी हो गई हैं। अब सीधी रेखा-सी देह और सुपर फ्लैट बेली, नो हिप्स यानी बिलकुल सपाट शरीर और बड़े वक्ष फैशन में है। चूंकि ऐसा शरीर प्राकृतिक नियमों के खिलाफ है इसलिए कास्मेटिक सर्जन भगवान बन ऐसा शरीर गढ़ देते हैं।

power of Hollywood beautiful ladies

हालीवुड में हमेशा से सीधी रेखा-सी देह और सुपर फ्लैट बेली यानी बिलकुल सपाट पेट वाली हीरोइनों को पसंद नहीं किया जाता था बल्कि सुडौल, मुलायम और भरे भरे शरीर वाली हीरोइनों का भी जमाना था। पर अब हीरोइनों के लिए तयशुदा पैरामीटर है जिसमें आज की लगभग हर चर्चित हीरोईन खुद को कसती रहती है। 

मर्लिन मुनरो से मेगन फाक्स तक
50-60 के दशक में हालीवुड में राज करने वाली मर्लिन मुनरो के सौंदर्य मानक की चर्चा आज भी होती है। ये वह वक्त था जब हावरग्लास टाइप फिगर के लिए मर्निन से बढक़र कोई उदाहरण नहींहै। हालीवुड पर राज करने वाली इस अभिनेत्री के फिगर को लोग साइज 8 मानते थेे पर वो साइज 16 ही थी यानी उनकी बाडी कर्वी थी। उनकी बाडी में कहींभी अतिरिक्त मास नहींथा पर वो इतनी दुबली भी नहींथींजितनी उनके बाद आने वाली ब्रिटिश सुपरमाडल ट्वीगी थीं। साइज 6 की ट्वीगी के बाद लोगों का बाडी की साइज व शेप को लेकर नजरिया ही बदल गया। साइज जीरों का कान्सेप्ट ट्वीगी की स्कीनी बाडी को देखने के बाद चलन में ही आया। इसके बाद हर कोई ट्वीगी की तरह के स्टैन्टर्ड बाडी की चाहत रखने लगा। पतली दुबली छरहरी काया अब सौादर्य का मानक बन गई। इसके बाद 1980 के दशक में भी हॉलीवुड अभिनेत्रियों का साइज 8 से 10 के बीच ही रहा। यहींसे अभिनेत्रियों पर एक तरह का दबाव सा बन गया जहां उनको हर अवार्ड फंक्शन में खुद को डिजाइनर गाउन में फिट करने की होड़ लग गई। ये सिलसिला 1990 के दशक तक चला। 90 के दशक में केट मास का स्कीनी फिगर लोगों के लिए आइडियल बन गया और हर हीरोइन दर्पण में अपनी वैसी ही छवि देखने का सपना देखने लगी। हॉलीवुड अभिनेत्रियां साइज 4 से साइज जीरो को आदर्श फिगर मानने लगी और उसी राह पर चलने लगी। 2000 तक तो जीरो फिगर फैशन और खूबसूरती का पर्याय ही बन गया। यही वो समय था जब एक हॉलीवुड अभिनेत्री कैट मास के शरीर का औसत आकार दो और शून्य के बीच में दर्ज हुआ और उनके कम वजन से होने वाले साइड इफैक्ट की चर्चा होने लगी। कई लड़किया साइज जीरो पाने के चक्कर में भूखी रहने लगी और एनेक्सिरेसिया का शिकार हो गईं। इसके बाद भी साइज जीरो को ही सौंदर्य का मापदंड मानने वालों की कमी नहींथी। कई हॉलीवुड अभिनेत्रियों ने जीरो फिगर पाने के लिए क्या-क्या नहींकिया। फिल्म ड्रीमगर्ल की हीरोइन बेयान ने अपना वजन कम करने के लिए हास्पिटल का सहारा लिया। वहां उनको नींबू के रस, मेपल सिरप व पानी पर 40 दिनों के लिए रखा गया था। दूसरी ओर आस्कर विजेता प्रतिभावान अभिनेत्री गेबाउरी सिडबी को प्रतिभावान होने के बावजूद उनके भारी भरकम शरीर के कारण कभी भी ज्यादा काम व तवज्जों नहींमिल पाई। हाटेस्ट व सेक्सी अभिनेत्री मेगन फाक्स को भी ट्रांसफार्मर 1 व 2 के लिए अपना काफी वजन घटाना पड़ा था। 

power of Hollywood beautiful ladies

मनपसंद पैमाना
हर देश, हर समुदाय, हर काल के रहन-सहन और सुंदरता के अपने-अपने मापदंड होते हैं। समय के साथ वे बदलते भी हैं। सुंदरता के जो पैमाने नस्लगत हैं उनका अपनी बनावट की व्यावहारिकताओं के मद्देनजर होना ही अच्छा है। किसी तयशुदा पैमाने पर कोई देह नहीं नापी जा सकती पर बनाई जरूर जा सकती है। इसी तर्ज पर हालीवुड की अधिकांश हीरोइने खुद के लिए एक मनपसंद पैमाना बना इसी में ढल जाती है। जहां एंजलीना जोली ने अपने कट्स और कर्व के साथ लोगों के बीच जगह बना रखी है वही लिंडसे लोहान अपने सपाट फिगर के साथ लोगों द्वारा सराही जाती हैं।

जीरो फिगर से प्लस साइज
फैशन के साथ ही अभिनेत्रियों और मॉडल्स की शारीरिक बनावट व उनका अंदाज भी बदलता रहता है। तभी तो साइज जीरो की जगह अब सामान्य फिगर वाली अभिनेत्रियों को भी तवज्जो दी जाने लगी है। यही कारण है कि ‘ब्लैक आइड पीज’ की स्टार फर्गी ने अपना वजन बढ़ाया है। नौ किलोग्राम वजन बढ़ाकर भी फिल्म नाइन में उन्होंने पोल डांस किया है। मैट डिमॉन और चार्लिज थेरॉन जैसे सितारे भी किरदार को निभाने के लिए अपनी कमर की साइज बढ़ा चुके हैं। इसी तरह सुपरमॉडल निओमी कैम्पबेल भी मॉडल बनने के लिए सुपर स्लिम होने को जरूरी नहीं समझती हैं। वैसे भी सामान्य फिगर वाली मॉडल्स डिजाइनर कपड़ों में अधिक बेहतर नजर आ सकती हैं। लंदन फैशन वीक में भी पिछले दिनों नॉर्मल फिगर वाली मॉडल्स भी जलवा बिखेरती नजर आई। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि हालीवुड अब धीरे-धीरे साइज जीरो की गिरफ्त से बाहर आ रहा है।

आल टाइम फेवरेट
मर्लिन मुनरो का आवरग्लास शेप
फिलहाल हालीवुड में हर तरह की बाडी फैशन में है लेकिन टाप पर है आवरग्लास शेप्ड बाडी यानी ऐसा शरीर जिसपर नजर एक जगह न टिके बल्कि पूरे शरीर पर फिसलती चली जाए। ये हालीवुड का आदर्श मेजरमेंट यानी माप है। इसमें बस्ट और हिप्स लगभग एक समान होते हैं। कई बार वेस्ट भी बस्ट से कम होता है और टांगे काफी खूबसूरत होती हैं। हालीवुड में खूबसूरती की मिसाल मर्लिन मुनरो सहित केेंट विंसलेंट, मारिया कैरी, सलमा हयाक, स्काटलेट जानसन आदि हसीनाएं इसी कैटेगरी में आती हैं।

एंजलीना जोली हैं स्लिम एप्पल शेप्ड
हालाकि इसे आदर्श बाडी साइज नहींमाना जाता है पर जीरों फिगर को मोह छोडक़र कई हीरोइने अपनी बाडी को इसी कैटेगरी में रखना पसंद करती हैं। बड़ा बस्ट, चोड़े कंधे, न के बराबर हिप्स और पतली कमर इस टाइप के बाडी की पहचान है। चर्चित अभिनेत्री एंजलीना जोली, त्यारा बैंक और कैथरीना जेंटा जोन्स जैसी सेलब स्लिम एप्पल शेप्ड शरीर की मल्लिका हैं वहींजेनीफर हडसन, एलिजाबेथ हर्ले, रोजी ओ डोनल आदि फुल एप्पल शेप्ड बाडी को डिफाइन करती हैं।

शकीरा की पियर शेप्ड बाडी
इस तरह के शरीर में उपरी हिस्सा कम चौड़ाई वाला और निचला हिस्सा ज्यााद चौड़ाई वाला होता है। इस तरह के शारीरिक मापदंड में कूल्हे, जांघे व बाटम चौड़े, छोटे बस्ट और संकरें कंधे होते हैं। मशहूर पाप सिंगर शकीरा, अभिनेत्री व सिंगर जेनिफर लोपेज, बेयोन नावेल्स, रेहाना, पेरिस हिल्टन, कैथरीना निक्सन, इवा लांगोरिया व केली क्लार्कसन की शारीरिक विशेषता इसी तरह की है।

केट मास की ब्वायस शेप्ड बाडी
इसे ही जीरो साइज फिगर कहा जाता है जिसमें नारी सौंदर्य को उभारने वाले बस्ट, हिप्स व कमर न के बराबर होते हैं। इस तरह की शरीर की तुलना लडक़ों से की जाती है। इस तरह के शारीरिक मापदंड में लड़कियों के गुण कम व लडक़ों के गुण ज्यादा होते हैं। छोटे बस्ट, न के बराबर कमर और हिप्स इस तरह के शरीर की पहचान है। दुनिया को जीरो साइज का कांसेप्ट देने वाली केट मास इसी तरह की बाडी को डिफाइन करती हैं। इसके अलावा कियरा नाइटली, कैरोन डियाज, ट्रीनी वूडाल, एलेक्जा चंग, केट हडसन व निकोल किडमान इसी कैटेगरी में आती हैं।

power of Hollywood beautiful ladies

शीर्ष सेक्सी हॉलीवुड अभिनेत्री
एंजलीना जोली
बड़े रसदार होंठ और सेक्सी शरीर की मल्लिका एंजलीना मां बनने के बाद भी हालीवुड की हाट अभिनेत्रियों में से एक हैं। दुनिया भर की कई महिलाएं और लड़कियां खुद को एंजलीना जोली जैसा बनाने को तत्पर हैं। एंजलीना की बाडी स्लिम एप्पल शेप में हैं जिसमें बड़ा बस्ट, चौड़े कंधे, न के बराबर हिप्स और कमर पतली होती हैं। स्लिम एप्पल शेप्ड बाडी भले ही सौंदर्य के मानकों पर उतनी खरी न उतरे पर एंजलीना के कारण इस तरह का शरीर भी फैशन में हैं। 

स्कारलेट जोहानसन
स्कारलेट हालीवुड में तब से हैं जब उनकी उम्र 8 साल थी। कम उम्र की सफलतम अभिनेत्रियों में उनका नाम शामिल हैं। वो एक ऐसी अभिनेत्री हैं जो सेक्सी होने के साथ टैलेंटेड भी हैं। इनकी बाडी आवरग्लास शेप में है। ये हालीवुड का आदर्श मेजरमेंट है। स्कारलेट के बस्ट और हिप्स लगभग एक समान हैं और टांगे काफी खूबसूरत हैं। 

जेनिफर लोपेज
अपनी फिल्मों के लिए कम और पुरुष मित्रों के कारण ज्यादा चर्चा में रहने वाली 37 साल की जेनिफर को इस उम्र में भी हॉलीवुड की सबसे सेक्सी अभिनेत्रियों में से एक होने का गौरव प्राप्त है। इनकी बाडी पियर शेप की है यानी इनके कूल्हे, जांघे व बाटम चौड़ा है और बस्ट छोटे व कंधे संकरे हैं।

जेसिका अल्बा
जेसिका हॉलीवुड में सबसे सेक्सी शरीर की मालकिन है। जेसिका भी आवरग्लास शेप में आती हैं। उनके बस्ट और हिप्स उनको और भी खूबसूरत बनाते हैं। उनकी टांगे भी काफी खूबसूरत हैं। कई सर्वे में उनको सबसे सेक्सी महला के खिताब से नवाजा गया है। फिल्मों में भी वो अपने बोल्डनेस के कारण पहचानी जाती हैं। टाइट स्लिम सूट में सीन देना उनके लिए आम बात है।

केइरा नाइटली
नाइटली का चेहरा हॉलीवुड में ताजगी लेकर आया है। इस ब्रिटिश अभिनेत्री को पसंद करने वाले ज्यादातर अमेरिकी हैं। उनके आकर्षक व्यक्तित्व को देखकर लोग कयास लगाते हैं कि वो लंबी रेस के लिए हालीवुड में आयी हैं। इनके शारीरिक विशेषण की बात करें तो इनकी बाडी ब्याज टाइप बाडी है। छोटे बस्ट, न के बराबर कमर और हिप्स आदि विशेषकाएं नाइटली को खूबसूरत बनाते हैं। 

जेनिफर एनीस्टोन
अपने सीरीयल फ्रैंड से लेकर ब्रैड पिट से शादी करने तक जेनिफर हर समय चर्चा में रहीं। उनके चर्चा में बने रहने का कारण उनकी एक्टिंग के साथ उनका सेक्सी शरीर भी है जो उनको एक प्रतिभावान अभिनेत्री के साथ एक सेक्सी अभिनेत्री भी बनता है। आवरग्लास शेप की ये अभिनेत्री अपने खूबसूरत बस्ट और हिप्स के लिए पहचानी जाती है।   

हेली बेरी
ऑस्कर पुरस्कार जीतने वाली हैली हॉलीवुड में सबसे अधिक पैसे पाने वाली अभिनेत्रियों में से एक है। उनके एक्टिंग के साथ उनके शारीरिक गठन को भी उनकी सफलता का राज माना जा सकता है। इनकी बाडी आवरग्लास शेप में है। इनके बस्ट और हिप्स एक सामन उभार लिए हुए हैं व वेस्ट भी बस्ट से कम है। हेली की टांगे बला की सेक्सी हैं और उनकी खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं। 

पामेला एंडरसन
पामेला एंडरसन के अपने अभिनय कौशल से कम और उनके नग्न चित्रों के लिए ज्यादा जाना जाता है। अपने वक्षों के आकार में सर्जरी से बारबार परविर्तन करवाने वाली इस चर्चित अभिनेत्री को भारत में लोग आसानी से पहचानते हैं। यही कारण है कि उसे बिग बास में पामेला को एक गेस्ट को तौर पर बुलाने पर उसकी टीआरपी में काफी सुधार आया था। पामेला की शराीरिक बनावट को किसी कैटेगरी में डालना सही है क्योंकि उनके शरीर का बनावट काफी असामान्य है जिसमें उनके वक्ष अतिरिक्त उभार लिए हुए हैं पर बाकी शरीर आवरग्लास शेप में है।

Web Title: power of Hollywood beautiful ladies ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया