मुख्य समाचार
हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  प्रियंका को लेकर चुनार पहुंची पुलिस; सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस समर्थक मौजूद नारेबाजी जारी लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा
 

दुनिया के 15 प्रदूषित शहरों में 14 भारतीय शहर शामिल


SANDEEP PANDEY 02/05/2018 11:10:05
1446 Views

14 Indian cities included in 15 polluted cities of the world

LUCKNOW.  सूबे का कानपुर शहर विश्व का सबसे प्रदूषित शहर हो गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विश्व के 15 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची जारी की है, जिसमें से 14 नाम भारतीय शहरों के हैं, जिसमें कानपुर टॉप पर, वाराणसी तीसरे और पटना पांचवें नंबर पर है। वहीं दिल्ली का स्थान इस सूची में छठे नंबर पर है। प्रदूषित शहरों की यह लिस्ट 2016 की है। डेटाबेस से पता चलता है कि 2010 से 2014 के बीच में दिल्ली के प्रदूषण स्तर में मामूली बेहतरी हुई है लेकिन 2015 से फिर हालत बिगड़ने लगें हैं।

यह भी पढ़ेः- 60 प्रतिशत कामकाजी लोग है इस बीमारी की जद में

2.5 पीएम (फाइन पर्टिकुलर मैटर) को ध्यान में रखते हुए प्रदूषण पर 100 देशों के 4000 शहरों में रिसर्च के बाद ये आकंड़े सामने आए हैं। आपको बता दें कि 2010 में डब्ल्यूएचओ ने प्रदूषित शहरों की सूची जारी की थी तो दिल्ली टॉप पर था और दूसरे और तीसरे नंबर पर पाकिस्तान का पेशावर और रावलपिंडी शहर था। इस बार टॉप 15 में पाकिस्तान और चीन का कोई शहर शामिल नहीं है।

यह भी पढ़ेः- मुख्य भाषा के रूप में जानी जायेगी संस्कृत

टॉप 15 शहर

सबसे प्रदूषित शहर में क्रमशः कानपुर, फरीदाबाद, वाराणसी, गया, पटना, दिल्ली, लखनऊ, आगरा, मुजफ्फरपुर, श्रीनगर, गुरुग्राम, जयपुर, पटियाला, जोधपुर, अली सुबाह अल सलीम कुवैत शामिल है।

Web Title: 14 Indian cities included in 15 polluted cities of the world ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया