मुख्य समाचार
12वीं पास को यहां नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन आराध्या बच्चन ने अपने कमाल के डांसिंग मूवस से जीता सबका दिल, देखें वीडियो ...तो एडल्ट बैकग्राउंड पर शर्मिंदा होती सनी लियोनी? दिए चौंकाने वाले जवाब Exit Polls में कांग्रेस के लिए एक खुशखबरी Redmi Note 7s स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, जानें कीमत गर्लफ्रेंड गैब्रिएला के साथ मालदीव में छुट्टी बिता रहे हैं अर्जुन रामपाल, देखें तस्वीरें ...तो यूपी में बीजेपी का सूपड़ा हो जाएगा साफ, मायावती बनेंगी किंग मेकर! सिद्धू के पास एकमात्र विकल्प, इमरान खान की पार्टी कर लें ज्वाइन कुख्यात बदमाश ने दिल्ली पुलिस के सब इंस्पेक्टर को पीट-पीटकर मार डाला IAS बनने का है सपना, यहां फ्री में पाएं UPSC कोचिंग की सुविधा इस नियम को तोड़कर शिल्पा शेट्टी ने लिया इफ्तार पार्टी का मजा, शेयर किया वीडियो पाकिस्तानी बल्लेबाज आसिफ अली की बेटी की मौत, कैंसर का थी शिकार राज्यपाल ने ‘मधु अभिलाषा’ और ‘हिंद स्वराज्य का पुनर्पाठ’ पुस्तकों का किया विमोचन कांग्रेस अंतिम चरण की सात से ज्यादा लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी: प्रवक्ता पाकिस्तान की दो बेटियों ने काशी में किया मतदान, बोलीं बेहतरीन है हिंदुस्तान IPL को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, मुंबई पुलिस ने IPL में मुहैया कराई सुरक्षा, नहीं मिला पैसा सीआईएसएफ ने दो सूडान मूल के नागरिकों से बरामद की लाखों की विदेशी करेंसी प्रेम नारायण मेहरोत्रा के 'भजन संग्रह' का विमोचन लड़कियों के लिए सुनहरा मौका, बालों से होगी कमाई, करना होगा ये काम राजधानी में टेंट कारोबारी की राह चलते गोली मारकर हत्या से मची सनसनी वोटर लिस्ट में तेजस्वी की जगह इस शख्स की तस्वीर, मचा हड़कंप आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर वॉल्वो बस पलटी, पांच की मौत, दो दर्जन घायल चुनाव आयोग पीएम मोदी के इशारे पर कर रहा पक्षपातपूर्ण बर्ताव : कांग्रेस आयोग में आंतरिक घमासान के निपटारे के लिए सीईसी ने मंगलवार को बुलाई बैठक मायावती ने कहा- क्या वाराणसी 1977 के रायबरेली को दोहराएगा कान फिल्म फेस्टिवल 2019 में जलवा बिखेरकर लौटीं दीपिका पादुकोण, एयरपोर्ट पर वायरल हुईं तस्वीरें समीक्षा अधिकारी पर्चा लीक मामले में सीबीसीआईडी ने कोर्ट को भेजी अंतिम रिपोर्ट भाजपा ने चुनाव आयोग से की मायावती-अखिलेश की शिकायत  दो अलग अलग घटनाओं में जहरीला पदार्थ खाने से युवती और किशोरी की मौत
 

वायु प्रदूषण में उप्र अव्वल, लखनऊ दुनिया का 13 वां प्रदूषित शहर


SHUBHENDU SHUKLA 02/05/2018 16:10:02
1171 Views

LUCKNOW. जेनेवा स्थित विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यालय से विश्व में वायु प्रदूषण के वर्त्तमान हालात पर एक व्यापक रिपोर्ट जारी की गयी है। रिपोर्ट में 2010 से 2016 तक तमाम शहरों में उपलब्ध पीएम 2.5 के आंकड़ों की आधार पर विश्व के प्रदूषित शहरों की क्रमवार सूची तैयार की गयी है। रिपोर्ट के मुताबिक, जो आंकड़ा जारी किया गया है, उनमें उत्तर प्रदेश पहले पॉयदान पर है। वहीं, लखनऊ विश्व में प्रदूषण को लेकर 14वें स्थान पर है। यह जानकारी रिपोर्ट के आधार पर क्लाइमेट एजेंडा की मुख्य अभियानकर्ता एकता शेखर ने दी।

WHO report released in UP polling in Uttar Pradesh tops Lucknow 13th polluted city

 यह भी पढ़ें...बाहुबली का नया लुक मचा रहा धमाल, साहो के सेट से लीक हुई...

  लिस्ट में शामिल 20 शहर

WHO की यह ताजा रिपोर्ट भारत में वायु प्रदूषण का विस्तृत चित्रण करती है। 2010 से लेकर 2016 तक के आंकड़ों के आधार पर बनी इस रिपोर्ट के मुताबिक़, इलाहाबाद दुनिया का चौथा सबसे प्रदूषित शहर पाया गया है। इसमें शीर्ष 20 शहरों में उत्तर प्रदेश के कुल 15 शहर शामिल हैं। इलाहाबाद के अलावा कानपुर वाराणसी,लखनऊ, आगरा और फिरोजाबाद क्रमशः (विश्व में) दूसरे, छठे, तेरहवें, पन्द्रहवें और बीसवें नंबर पर हैं।

 भारत में सबसे ज्यादा मौतें

उन्होंने कहा कि दुनिया भर में होने वाली 70 लाख मौतों में ज्यादातर मौतें भारत के इन चुनिन्दा शहरों में हो रही हैं। ऐसे में अब यह एक स्वास्थ्य आपातकाल की स्थिति बन चुकी है। एकता शेखर ने कहा कि लम्बे समय से क्लाइमेट एजेंडा की मांग रही है कि देश के अन्दर वायु गुणवत्ता निगरानी तंत्र को पारदर्शी बनाया जाए और राष्ट्रीय स्तर पर इस तंत्र का विस्तार किया जाए। 

 यह भी पढ़ें...यूपी में दलित पर क्रूर अत्याचार, गेहूं न काटने पर दे दी यह सज़ा

 यूपी प्रदूषण का हब

सानिया अनवर का कहना है, विश्व के शीर्ष डब्ल्यू एच ओ की ताजा रिपोर्ट यह साबित करती है कि दुनिया में उप्र वायु प्रदूषण का एक बड़ा हब बन चुका है। वहीं, समस्या के कारणों और समाधान के बारे में सुझाव देते हुए अनवर ने कहा, कचरा जलाना, डीजल पेट्रोल आधारित परिवहन और कोयला आधारित उद्योग व बिजली घर आदि मिल कर हमारे शहरों को प्रदूषण का घर बना रहे हैंं। कचरे का वैज्ञानिक निस्तारण, स्वच्छ ऊर्जा का अधिकतम उपयोग और  जीवाश्म इंधन आधारित उद्योग धंधों को समयबद्ध तरीके से बंद करना ही भारत को स्वच्छ बना सकता है।

 यह भी पढ़ें...बसपा के लिए खुशी की ख़बर, ओपनियन पोल में मिल रही इतनी सीटें, भाजपा की उड़ी नींद

 नहीं बनाई गई ठोस योजना

पर्यावरण कार्यकर्ता सुनील दहिया ने कहा, भारत में हालात इस रिपोर्ट में दर्शाए गए आंकड़ों से ज्यादा खराब हैं. केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित नेशनल क्लीन एयर एक्शन प्लान में लक्ष्य तो बड़े बड़े रखे गए हैं। लेकिन उन्हें हासिल करने के लिए कोई भी ठोस कार्ययोजना नहीं बनाई गयी है। 

 यह भी पढ़ें...युवाओं के सीने पर एससी-एसटी लिखे जाने पर मायावती नाराज,कहा तत्काल दोषियों ​को दी जाए सज़ा

 WHO रिपोर्ट की प्रमुख बातें-

-रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि 70 लाख लोगों की पूरी दुनिया में मौत बाहरी और भीतर वायु प्रदूषण की वजह से होती है।-वायु प्रदूषण से मरने वाले लोगों में 90 प्रतिशत निम्न और मध्य आयवर्ग के देश हैं जिनमें एशिया और अफ्रीका शामिल है।-बाहरी वायु प्रदूषण की वजह से 42 लाख मौत 2016 में हुईवहीं घरेलू वायु प्रदूषण जिसमें प्रदूषित ईंधन से खाना बनाने से होने वाला प्रदूषण शामिल है से 38 लाख लोगों की मौत हुई।

WHO report released in UP polling in Uttar Pradesh tops Lucknow 13th polluted city

Web Title: WHO report released in UP polling in Uttar Pradesh tops Lucknow 13th polluted city ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया