मुख्य समाचार
 

अमेरिका और ईरान में बढ़ा घमासान -तोड़ा परमाणु समझौता


ABHISHEK MISHRA 09/05/2018 08:43 AM
294 Views

New delhi. अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने ईरान परमाणु समझौते से हटने का ऐलान कर दिया है। समझौते को खत्म करते हुए ट्रंप ने कहा कि ये समझौता ठीक नहीं है और इससे आतंकवाद को ब़ढ़ावा मिल रहा है। 12 मई को इस समझौते की अवधि को आगे बढ़ाना था, जिसे अब आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। ट्रंप ने इससे पहले ट्वीट कर कहा था कि ईरान परमाणु समझौते पर अमेरिका अलग होगा या नहीं, वह इस संबंध में व्हाइट हाउस से मंगलवार दोपहर 2 बजे ऐलान करेंगे। इस ट्वीट के बाद माना जा रहा था कि अमेरिका समझौते से बाहर हो जाएगा और आखिर में ट्रंप ने यही फैसला किया।

यह भी देखे :सूरज से आने वाला है धरती पर बड़ा संकट, वैज्ञानिकों में हड़कंप

AMERICA IRAN FIGHT

  अमेरिका ने पहले ही जाहिर कर दी मंशा

ट्रंप कई मौकों पर कह चुके थे कि इस समझौते में कुछ बदलाव नहीं किए गए तो अमेरिका इससे अलग हो जाएगा। ये परमाणु समझौता ईरान और 6 वैश्विक शक्तियों के बीच 2015 में हुआ था। इस समझौते के बाद ईरान ने अपने परमाणु कार्यक्रम को रोक दिया था, जिसके बदले में अमेरिका ने ईरान पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों में ढील दी थी।

अमेरिका का कहना है कि ईरान ने दुनिया से छुपाकर परमाणु कार्यक्रम जारी रखा। राष्ट्रपति पद संभालने के बाद बीते 15 महीनों में डोनाल्ड ट्रंप का यह फैसला बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन हाल ही में ट्रंप पर इस समझौते से जुड़े रहने को दबाव बनाया था लेकिन उन्होंने इसे नहीं माना।

Web Title: AMERICA IRAN FIGHT ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया