मुख्य समाचार
भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

सेना भर्ती में फर्जीवाड़ा: सीबीआई ने 40 लोगों के खिलाफ दर्ज की एफआईआर


RAJNISH KUMAR 10/05/2018 10:13 AM
382 Views

Lucknow. सेना में फर्जी दस्तावेजों के जरिए नौकरी हासिल करने वाले 34 समेत 40 लोगों के खिलाफ सीबीआई ने मुकदमा दर्ज किया है। नोएडा, बागपत, मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, रायबरेली और बुलंदशहर के रहने वाले युवकों ने खुद को हमीरपुर का निवासी बताते हुए फर्जी निवास प्रमाण पत्र बनवाया था। इसके बाद एसडीएम दफ्तर के अफसरों-कर्मचारियों की मिलीभगत से फर्जी दस्तावेज राजस्व परिषद की वेबसाइट पर भी अपलोड करवा दिया और इन दस्तावेज के जरिए सेना में भर्ती हो गए।

Fugitive in army recruitment FIR against 40 people

सीबीआई ने तीन अगस्त से 16 अगस्त, 2016 के मध्य कानपुर कैंट में औरैया, बाराबंकी, कन्नौज, गोंडा, हमीरपुर व फतेहपुर जिले के निवासी युवकों के लिए सेना भर्ती रैली का आयोजन किया गया था। यह भर्ती शारीरिक जांच, लिखित परीक्षा व स्वास्थ्य परीक्षण के जरिये हुई। इसमें हमीरपुर के 34 ऐसे अभ्यर्थियों को भर्ती कर लिया गया जो अन्य जिलों के रहने वाले थे। इन सभी ने फर्जी निवास प्रमाण पत्र के सहारे खुद को हमीरपुर का बताया। ये निवास प्रमाण पत्र हमीरपुर तहसील से उप जिलाधिकारी ने जारी किए थे। इस मामले में सीबीआई ने शिकायत मिलने पर प्रारंभिक जांच 12 दिसंबर 2017 को शुरू की थी। जांच में भारतीय सेना के लखनऊ स्थित हेडक्वार्टर, रिक्रूटिंग आफिस के अधिकारियों-कर्मचारियों की भूमिका संदेह के घेरे में है।

यह भी पढ़ें ... उत्तर भारत में आंधी-तूफान ने फिर बरपाया कहर, 14 मरे

सीबीआई ने जांच में पाया कि सेना में नौकरी पाने वाले 30 अभ्यर्थियों ने अनुचित आर्थिक लाभ लिया। जबकि चार जॉइन नहीं करने वालों ने भी फर्जीवाड़ा किया। हवलदार गिरीश एनएच ने अपने पद का दुरुपयोग किया और बिचौलिए के जरिए रिश्वत लेने की बात कुबूल की है।

Web Title: Fugitive in army recruitment FIR against 40 people ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया