मुख्य समाचार
महिलाओं से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षा जरूरी : अनुपमा जायसवाल अवैध खनन मामले में दोषी पाए गए अधिकारी का तत्काल प्रभाव से स्थानान्तरण सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक डीएम की बड़ी कार्रवाई, कानूनगो व लेखपाल सहित दो सस्पेन्ड यूपी में कमजोरों और बच्चियों की हत्याओं की आ गई है बाढ़ : अखिलेश क्रिकेट के बाद अब राजनीति की पिच पर भी पाकिस्तान को लग सकता है ये तगड़ा झटका अवैध रूप से संग्रह किये मिट्टी के तेल के साथ एक युवक गिरफ्तार निर्धनों को शिक्षा प्रदान करने के लिए होना चाहिए ह्यूमन टच : राज्यपाल पिता मुलायम को व्हील चेयर पर लेकर लोकसभा पहुंचे अखिलेश यादव
 

नॉर्थ कोरिया ने शुरू की न्‍यूक्लियर टेस्ट साईट बंद करने की प्रक्रिया


ABHISHEK MISHRA 16/05/2018 08:43:07
518 Views

Punggyeअगले माह यानी जून में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन की मुलाकात होने वाली है। इस मुलाकात से पहले नॉर्थ कोरिया ने विशेषज्ञों और मीडिया को अपनी उस जगह का निरीक्षण करने की मंजूरी दे दी है जो यहां के परमाणु परीक्षण की जगह है। अगले हफ्ते कई विशेषज्ञ और मीडिया का एक बड़ा वर्ग नॉर्थ कोरिया की न्‍यूक्लियर परीक्षण साइट पुंग री का दौरा करेंगे। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से मुलाकात से पहले किम जोंग उन ने सभी तरह के परमाणु हथियारों और परीक्षणों को बंद करने का ऐलान किया था।

यह भी पढ़े : कार से आतंक मचाने वाले अमेरिकी डिप्लोमैट ने छोड़ा पाकिस्तान

NORTH KORIYA SHUT DOWN OUR NUCLEAR TEXT SIGHT

  जारी हुईं सैटेलाइट तस्‍वीरें

नॉर्थ कोरिया की ओर से सैटेलाइट तस्‍वीरें दी गई हैं जो सात मई की हैं। इन तस्‍वीरों के जरिए पहली बार नॉर्थ कोरिया ने सुबूत दिया है कि इस जगह को खत्‍म करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस जगह पर कई सपोर्ट बिल्डिंग्‍स नजर आ रही हैं। कुछ जगहों पर रेलगाड़ी तक है जो सामान को इधर से उधर ले जाने का काम करती हैं। एक सुरंग के जरिए ये रेलगाड़ी कचरे और दूसरे बेकार सामान को डंप करने के लिए लेकर जाती थी। अब इसे पूरी तरह से हटा दिया गया है। इसके अलावा छोटी बिल्डिंग्‍स और इसके आसपास की जगहों को भी हटा दिया गया है। इसके अलावा आसपास स्थित एक कमांड सेंटर जो अहम प्रशासनिक क्षेत्र था, उसे भी हटा दिया गया है। इसके अलावा सुरंग को भी पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। 12 मई को नॉर्थ कोरिया की न्‍यूज एजेंसी केसीएनए ने ऐलान किया था कि पुंग री न्‍यूक्लियर टेस्‍ट साइट को खत्‍म करने की प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है। अब यहां पर कुछ विदेशी जर्नलिस्‍ट्स और विशेषज्ञों को लेकर जाया जाएगा।

Web Title: NORTH KORIYA SHUT DOWN OUR NUCLEAR TEXT SIGHT ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया