मुख्य समाचार
लोन लेने से पहले जान लें ये खास बातें, ईएमआई भरने में नहीं होगी परेशानी सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सहित 5 लोगों को फर्जीवाड़े में सात साल की सजा राबड़ी का केन्द्र पर गंभीर आरोप, लालू को जहर देकर मारना चाहती है सरकार सलमान ने शादी न करने की बताई यह खास वजह, जानकर रह जाएंगे हैरान कांग्रेस प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम् पहुचे कैथेड्रल चर्च #IPL2019 : पंजाब को पांच विकेट से हराकर दिल्ली के दिलवालों की जीत झोपड़ी में लगी आग, वृद्ध जिन्दा जला यूपी में सपा को लगा बड़ा झटका, दिग्गज नेता और उसके समर्थक कांग्रेस में शामिल स्मृति ईरानी के खिलाफ डिग्री मामले में कांग्रेस नेता ने की चुनाव आयोग में शिकायत विदेश सचिव दो दिवसीय चीन के दौरे पर लखनऊ के 37 उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने के मंसूबों पर फिरा पानी
 

कार्यालयों में मच्छरों का प्रजनन पाये जाने पर प्रभारी होगें उत्तरादायी: मण्डलायुक्त


SMT. HARSHITA PATAIRIYA 18/05/2018 18:28:04
240 Views

झांसी। मण्डल के सभी जिलाधिकारी अपने जनपद के बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित करें कि वह समस्त विद्यालयों में एक अध्यापक को डेंगू एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों के रोकथाम, बचाव तथा नियंत्रण की जानकारी देने के लिए नामित करें। नामित शिक्षक रोगों के बचाव एवं नियंत्रण के लिए क्या करें और क्या न करें, से सम्बन्धित जानकारी असेम्बली स्थल पर उपलब्ध करायें। यदि कार्यालय परिसर में मच्छर के प्रजनन पाये गए तो कार्यालय प्रभारी उत्तरादायी होंगे। उक्त निर्देश मण्डलायुक्त श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव ने दिए। 

The breeding of mosquitoes in offices will be in charge when Utataradayi

मण्डलायुक्त ने कहा कि अधिशासी अभियंता जल संस्थान सुनिश्चित करें कि शहर में बने ओवर हेड टैंक की नियमित सफाई होती रहे, टंकियों के ढक्कन एयर टाईट बनाये जाए यदि पम्प खराब है तो उनकी मरम्मत कराई जाए तथा पाइप लाइन बिछाते समय गड्ढों को तुरन्त बन्द कर दें ताकि जल भराव न होने पाये। मण्डलायुक्त ने नगर निगम के नगर स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि रोग वाहक मच्छरों के पैदा होने की परिस्थितियों को नगण्य करने हेतु जनसामान्य को जागरुक किया जाए। सफाई एवं कूडा निस्तारण की सुदृढ़ व्यवस्था स्थापित की जाए। नगर निगम से प्रख्यापित उपविधियां (बाईलाॅज) का कडाई से क्रियान्वयन पर विशेष बल दिया जाए। उन्होंने कहा कि कार्यालयों में मच्छरों के प्रजनन पाये जाने पर नियमानुसार दण्डित किया जाए। उन्होंने    मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि चिकित्सालय परिसर एवं उसके आस-पास आवासीय भवनों में जल भराव की स्थिति उत्पन्न न हो। चिकित्सालयों में 10 बेड का मच्छरदानीयुक्त आईसोलेन वार्ड डेंगू रोगियों के लिए आरक्षित रखे जाने एवं वार्ड के दरवाजों एवं खिडकियों में जाली लगवाने की व्यवस्था की जाए। मण्डलायुक्त ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि ग्राम्य स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति को सक्रिय करते हुए स्वच्छता की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए तथा समिति के माध्यम से फागिंग और लार्वीसाइडल छिडकाव कराया जाए। कार्यक्रम अधिकारी, आईसीडीएस को भी निर्देशित किया है कि रोगों के संचरण काल में बचाव में महिलाओं एवं बच्चों को मच्छरदानी का उपयोग करने, बच्चों को पूरे आस्तीन के कपडे पहनने का व्यवहार सिखाया जाए।

Web Title: The breeding of mosquitoes in offices will be in charge when Utataradayi ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया