मुख्य समाचार
राम मंदिर का जल्द से जल्द निर्माण है अयोध्या आने का मकसद: उद्धव ठाकरे सीतापुर में भीषण सड़क हादसा, ट्रक की चपेट में आकर बाइक सवार दो युवकों की मौत न्यूजीलैंड में आया 7.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराकर FIH सीरीज़ का फाइनल जीता Air India में नौकरी का सुनहरा मौका, नहीं देनी होगी लिखित परीक्षा इस दिन जारी होंगे UP Polytechnic के परीक्षा परिणाम पति करता था परेशान, पत्नी ने प्रेमी संग मिलकर उठाया खौफनाक कदम पश्चिम बंगालः डॉक्टर्स की हड़ताल खत्म होने के आसार एक्सप्रेस वे पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत पाकिस्तान ने दी पुलवामा में संभावित आतंकी हमले सूचना, घाटी में हाई अलर्ट भारत-पाक महामुकाबले पर बारिश का खतरा बरकरार मिस इंडिया 2019: सुमन राव ने जीता खिताब, शिवानी रहीं फर्स्ट रनर अप रेल यात्रियों को सफर में मसाज सेवा देने की योजना पर लगा ग्रहण, जानिए क्या रही वजह
 

#Special: सोनिया-राजीव की लव स्टोरी, पहली ही नजर में राजीव को हो गया था प्यार


UMENDRA SINGH 21/05/2018 13:54 PM
925 Views

New Delhi. भारत में कई बड़े लोगों की लव स्टोरी बहुत प्रसिद्ध रही है। लेकिन जब भी राजीव गांधी और सोनिया गांधी की बात आती है तो हर कोई इनके प्यार के किस्सों की मिसाल देना चाहता है। क्या आपको पता है कि एक इटली की लड़की सोनिया से भारतीय युवक Rajeev Gandhi को कैसे और कब प्यार हुआ। कहां दोनों की पहली मुलाकात हुई। चलिए हम आपको बताते हैं दोनों की लव स्टोरी इस खबर में।

rajeev and sonia love story

   साल 1965 में कैंब्रिज में पढ़ रहे थे दोनों

वो साल 1965 था जब राजीव गांधी भारत से उच्च शिक्षा की पढ़ाई करने के लिए कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी गये हुए थे। वहीं पर एक इटली की लड़की एन्‍टोनिया मैनो भी पढ़ती थी। एन्‍टोनिया पढ़ाई के साथ ही कैम्ब्रिज के रेस्टोरेंट में पार्ट टाइम काम भी करती थी। एक बार राजीव गांधी उस रेस्टोरेंट में खाना खाने पहुंचे और अचानक से उनकी नजर एन्‍टोनिया यानि Sonia Gandhi पर पड़ी। पहली ही नजर में उनका दिल धड़कने लगा।

   यह भी पढ़ें: #राजीव गांधी हत्याकांड: वो काली रात जब सोनिया गांधी की चीखों से थर्रा गया था 10 जनपथ

rajeev and sonia love story

   रेस्टोरेंट के मालिक को चार्ज देकर की बातें

राजीव गांधी को एन्‍टोनिया मैनो इतनी पसंद आ गईं कि उन्होंने रेस्टोरेंट के मालिक चार्ल्स एंटोनी से उस लड़की के बारे में पूछा तो चार्ल्स ने उसके बारे में बताया कि वो यहां पार्ट टाइम काम करती है। पहली ही नजर में उस युवती को अपना दिल दे बैठे राजीव ने कहा कि वो उससे टेबल पर बातें करना चाहते हैं तो चार्ल्स ने इसके लिए चार्ज मांगा। इसको राजीव गांधी ने खुशी-खुशी दे दिया और एन्टोनिया से बात की।

rajeev and sonia love story

पहली ही मुलाकात में मन से एक-दूसरे के हो गये दोनों

राजीव और सोनिया की वो पहली मुलाकात थी। दोनों कैम्ब्रिज में पढ़ाई करते थे। राजीव को सोनिया का अपने दम पर पैसा कमाने का अंदाज बहुत पसंद आया। उनको सोनिया की मेहनत भा गई। वहीं सोनिया भी राजीव गांधी की सौम्यता और बातचीत की कायल हो गईं। पहली ही मुलाकात के बाद ये सिलसिला चल पड़ा और दोनों ने एक-दूसरे का जीवन भर साथ निभाने की कसम भी खा ली।

rajeev and sonia love story

   सोनिया के पिता थे शादी के खिलाफ

दोनों की मुलाकात का सिलसिला चल रहा था। इसी बीच राजीव ने सोनिया से शादी का प्रस्ताव रखा जिसे सोनिया ने खुशी-खुशी मान लिया। सोनिया ने इस बारे में अपने घरवालों को बताने के लिए इटली में खत लिया। हालांकि सोनिया के पिता स्टिफनो माइनो इस शादी के खिलाफ थे क्योंकि राजीव राजनीतिक घराने से थे और वे मध्यमवर्गीय परिवार से थे। हालांकि बाद में सोनिया ने उनको मना लिया था।

   1968 में हो गई राजीव गांधी से शादी

साल 1965 से शुरू हुई राजीव और सोनिया की लव स्टोरी अंतिम चरण में पहुंची 1968 में जब एंटोनिया यानि सोनिया भारत आईं। शुरू में इंदिरा भी इस शादी के खिलाफ थीं लेकिन बाद में वो भी मान गईं। आखिरकार दोनों की 1968 में शादी हो गई। दुख इस बात का रहा कि दोनों का साथ 1991 तक ही चल सका। एक आत्मघाती हमले ने सोनिया से राजीव को हमेशा-हमेशा के लिए छीन लिया।

Web Title: rajeev and sonia love story ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया