मुख्य समाचार
 

#IPL 2018 में क्या ये टीम बनेगी इस बार की चैंपियन, ये हैं आंकड़े


SUJEET KUMAR 21/05/2018 15:32:52
531 Views

Lucknow. आईपीएल 2018 की शुरुआत 7 अप्रैल 2018 को हुई थी। पहला मैच चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच हुआ था। इस मुकाबले में चेन्नई ने मुंबई को 1 विकेट से मात दी थी। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई अब प्लेऑफ में भी पहुंच चुकी है। जहां उसका मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से होगा। यहां से जो टीम जीतेगी वह सीधा फाइनल में पहुंचेगी।

IPL 2018 CSK VS SRH  KKR Vs RR

इसके बाद 23 मई को एलीमिनेटर मुकाबला होगा, जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स की टक्कर राजस्थान रॉयल्स से होगी। इसमें हारी हुई टीम को एक और मौका मिलेगा। वह क्वालीफायर-2 में एलीमिनेटर की विजेता टीम से भिड़ेगी। इसके बाद IPL-2018 फाइनल मुकाबला 27 मई 2018 को वानखेड़े स्टेडियम (मुंबई) में खेला जाएगा।  

IPL 2018 CSK VS SRH  KKR Vs RR

इन सब के बीच सोचने वाली बात ये ही आईपीएल में कौन सी टीम खिताब जितेगी। हलांकि आईपीएल की शुरुआत में मुंबई इंडियंस को फाइनल में देखा जा रहा था, पर रविवार को दिल्ली डेयरडेविल्स ने उसके फाइनल में पहुंचने के रास्ते बंद कर दिए। इसमें दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने मुंबई को 11 रन से हराया है। राइडर्स की टक्कर राजस्थान रॉयल्स से होगी। क्वालिफायर-1 की विजेता टीम सीधे फाइनल में चली जाएगी, जबकि हारी हुई टीम को एक और मौका मिलेगा। वह क्वालीफायर-2 में एलीमिनेटर की विजेता टीम से भिड़ेगी। 

IPL 2018 CSK VS SRH  KKR Vs RR

इन सब के बीच अब लोगों में फाइनल को लेकर चर्चाएं चल रही हैं। हालांकि पहले तो लोग मुंबई को फाइनल में देख रहे थे, पर IPL सीजन-11 के 55वें मुकाबले में मुंबई का फाइनल में जाने का रास्ता भी बंद हो चुका है। इस मुकाबले दिल्ली ने उसे 11 रनों से मात दी। हलांकि इसके बावजूद भी दिल्ली की टीम IPL में जगह नहीं बना सकी, क्योंकि इस मैच में उसे सिर्फ दो अंको का ही फायदा हुआ।  

IPL 2018 CSK VS SRH  KKR Vs RR

आईपीएल में छठी बार ऐसा हुआ है, जब दिल्ली प्लेऑफ में जगह नहीं बना पाई है। यह तब है जब उसके खिलाड़ियों का निजी प्रदर्शन बेहद शानदार रहा। रिषभ पंत इस सीजन के टॉप स्कोरर रहे। गेंदबाजों में ट्रेंट बोल्ट नंबर 3 पर हैं। पर इसके बावजूद भी उसे बाहर का रास्ता देखना पड़ा। बता दें कि पिछले 6 साल में दिल्ला का कोई भी बल्लेबाज टॉप-7 और कोई भी गेंदबाज टॉप-10 में जगह नहीं बना सका था।  

IPL 2018 CSK VS SRH  KKR Vs RR

मुंबई के बाद अब लोग चेन्नई को चैंपियन बनते हुए देखना चाहते हैं। इस कारण इस टीम का शानदार प्रदर्शन रहा। दो साल बाद आईपीएल में वापसी कर रही चेन्नई अपने गेंजबाजों और बल्लेबाजों के दम पर प्लेऑफ में पहुंची हैं। इस टीम का प्रदर्शन आईपीएल में अच्छा रहा है।

IPL 2018 CSK VS SRH  KKR Vs RR

चेन्नई दो बार IPL ट्रॉफी जीत चुकी है। इतना ही नहीं यह टीम  पांच  बार IPL के फाइनल में पहुंची है। 2017 में इंडियन प्रीमियर लीग में रिटेंशन पॉलिसी में चेन्नई ने अपने पुराने खिलाड़ियों में महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना और रविन्द्र जडेजा को रिटेन किया है। इसमें सुरेश रैना अब तक अच्छे फॉर्म में देखे गए हैं। 

IPL 2018 CSK VS SRH  KKR Vs RR

रैना ने आईपीएल में अब तक 174 मुकाबले खेले हैं। इसमें इन्होंने 34.48 के ऐवरेज से 4931 रन बनाए हैं जिसनें 441 चौके और 184 छक्के जड़े हैं। उनके बाद शेन वॉटसन, अंबाती रायडू का जिन्होंने आईपीएल में जमकर रनों बरसाए हैं इसके बाद अगर बाद करें तो क्रिकेट बाहुबली और चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है। जिनकी बल्लेबाजी से हर को दंग रह गया है।

IPL 2018 CSK VS SRH  KKR Vs RR

धोनी ने आईपीएल में अब तक कुल 173 मैच खेले हैं जिसमें धोनी ने 40.47 की एवरेज से 4007 रन बनाए हैं। धोनी ने इसमें 274 चौके और 186 छक्के लगाए हैं। ऐसे में अगर चेन्नई की टीम 22 मई को खेले जाने वाले प्लेऑफ में जीत जीती है तो वह सीधा फाइनल में पहुंचेगी। जहां उसका मुकाबला 2 प्लेऑफ में जितने वाली टीम से होगा। 

IPL 2018 CSK VS SRH  KKR Vs RR

इसके बाद अगर कोई टीम फाइनल में पहुंचने की हकदार है तो वह केन विलियमसन की कप्तानी वाली टीम सनराइजर्स हैदराबाद जो इस बार आईपीएल में पहले ही प्लेऑफ में पहुंचने वाली टीम बनी है।  इस टीम में शिखर धवन फॉर्म में है। जिन्होंने आईपीएल में अब तक 140 मैच खेले हैं। धवन ने इसमें 33.31 की औसत से 3997 रन बनाए हैं। इसमें धवन ने 454 चौके और 83 छक्के जड़े हैं। उनके बाद इसके कप्तान है जो इस बार शानदार फॉर्म में दिखे हैं। 

Web Title: IPL 2018 CSK VS SRH KKR Vs RR ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया