मुख्य समाचार
लोन लेने से पहले जान लें ये खास बातें, ईएमआई भरने में नहीं होगी परेशानी सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सहित 5 लोगों को फर्जीवाड़े में सात साल की सजा राबड़ी का केन्द्र पर गंभीर आरोप, लालू को जहर देकर मारना चाहती है सरकार सलमान ने शादी न करने की बताई यह खास वजह, जानकर रह जाएंगे हैरान कांग्रेस प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम् पहुचे कैथेड्रल चर्च #IPL2019 : पंजाब को पांच विकेट से हराकर दिल्ली के दिलवालों की जीत झोपड़ी में लगी आग, वृद्ध जिन्दा जला यूपी में सपा को लगा बड़ा झटका, दिग्गज नेता और उसके समर्थक कांग्रेस में शामिल स्मृति ईरानी के खिलाफ डिग्री मामले में कांग्रेस नेता ने की चुनाव आयोग में शिकायत विदेश सचिव दो दिवसीय चीन के दौरे पर लखनऊ के 37 उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने के मंसूबों पर फिरा पानी
 

डीएम की निगाह अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों पर, कमी मिलने पर होगी कड़ी कार्यवाही


SMT. HARSHITA PATAIRIYA 22/05/2018 20:47:50
138 Views

Jhansi. लड़कों के सापेक्ष लड़कियों की संख्या कम होने से चिंतित जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने कड़ा फरमान जारी किया है। एक ओर उन्होंने सभी अल्ट्रासाउण्ड केन्द्र की सूची तलब की तो दूसरी ओर अवैध रूप से चल रहे सेन्टर के खिलाफ कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन शासन की उच्च प्राथमिकताओं में शामिल है। लाभार्थी का सत्यापन संवेदनशील व पारदर्शी होकर किया जाए। गड़बड़ी पाए जाने पर कार्यवाही की जाएगी। इस दौरान जेएसवाई का भुगतान कम होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए शीघ्र सुधार लाए जाने के निर्देश दिए गए।

At the DM altrasound centers, there will be a stern action on scarcity

जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने गांधी सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि विभागीय योजना की प्रगति संतोषजनक न होने पर जनपद की रैकिंग खराब है, सुधार लाए जाने में कोई कसर न रखे। शासी निकाय बैठक में जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन की समीक्षा करते हुए कहा कि शासन की उच्च प्राथमिकता वाला कार्यक्रम है। इसमें समस्त अधिशाषी अधिकारियों को लाभार्थियों की सूची उपलब्ध करायी जा रही है। सूची को सार्वजनिक स्थल पर चस्पा करने के साथ ही प्रत्येक वार्ड में पढ़ा जाना है तथा सूची का आशाओं द्वारा घर घर सत्यापन कराया जाना है। उन्होंने कहा कि सत्यापन के साथ ही राशन कार्ड, मोबाइल नम्बर, परिवार के नए सदस्य का नाम, यदि परिवार के मुखिया की मृत्यु हो गई है तो अन्य सदस्य को मुखिया के रूप में शामिल करना है। उन्होंने कहा कि सभी कार्य चरणबद्ध व समय सीमा के अन्तर्गत ही किए जाने है। उन्होंने कहा कि बेहतर कार्य इस योजना के लिए एसडीएम को भी शामिल किया जा रहा है, जो अपने स्तर से मानिटरिंग करेंगे।

मास्टर ट्रेनर डा. रवि शंकर ने बताया कि आयुष्मान भारत के अन्तर्गत ही प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन कार्य करेगा। इसमें पात्रता आधारित है और नया पंजीकरण नहीं होगा, जो चिन्हित लाभार्थी है, उनका सत्यापन कराया जाएगा, तथा जिले के सरकारी अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों का चयन होगा। जहां चिन्हित परिवार के सदस्यों का योजन अन्तर्गत मुफ्त इलाज होगा। बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद में लड़कों के सापेक्ष लड़कियां कम होने पर सख्त नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने स्पष्ट कहा कि यदि अल्ट्रासाउण्ड सेन्टर में जांच के दौरान गड़बड़ी मिलती है तो आईपीसी की धारा के तहत कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने जनपद के सभी अल्ट्रासाउण्ड सेन्टर की सूची उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। इसी के चलते जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत किए जाने वाले भुगतान समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की।

उन्होंने बड़ागांव, गुरसरांय, मऊरानीपुर, मौंठ के एसओ आईसी के भुगतान में तेजी लाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जहां अधिक मात्र में प्रसव होते है, वहां के ओटी में एसी लगवाया जाए। बैठक में तय धनराशि के सापेक्ष व्यय की समीक्षा करते हुए उन्होंने अनटाइड फण्ड के बजट सत्र का उपयोग करने पर बधायी दी साथ ही जिलाधिकारी ने कहा कि यदि राशि व्यय करने में कोई परेशानी हो तो तत्काल अवगत कराया जाए। बैठक में सीडीओ निखिल, सीएमओ डा. सुरेश सिंह समेत कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Web Title: At the DM altrasound centers, there will be a stern action on scarcity ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया