मुख्य समाचार
हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  पुलिस हिरासत में प्रियंका गांधी, बोली - कहां ले जा रहे मुझे नहीं पता  लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

अमेरिका ने सबसे बड़े समुद्री सैन्य अभ्यास से चीन को किया बाहर


SAMEER NIGAM 24/05/2018 17:42 PM
226 Views

वाशिंगटन: अमेरिका ने दुनिया के सबसे बड़े समुद्री सैन्य अभ्यास से चीन को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। दक्षिण चीन सागर में चीन के बर्ताव का हवाला देकर अमेरिका ने उसे दिया गया निमंत्रण वापस ले लिया है। इससे दोनों देशों में तनाव बढ़ने की संभावना बढ़ गई है। रिम ऑफ द पैसिफिक एक्सरसाइज हर दो साल में गर्मी में अमेरिका के हवाई क्षेत्र में होता है। इसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और ब्रिटेन समेत दुनिया के 20 से ज्यादा देश हिस्सा लेते हैं। पहले इसके लिए चीन को भी बुलावा भेजा गया था। बता दें चीन की नौसेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी से निमंत्रण वापस लेने का फैसला अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस का है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने कहा है कि अमेरिका हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्वतंत्र आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। चीन लगातार दक्षिण चीन सागर का सैन्यीकरण कर रहा है। इससे ना सिर्फ तनाव बल्कि क्षेत्र में अस्थिरता का माहौल बन रहा है।

America has done the biggest marine military exercises out of China

 अमेरिका पर भड़का चीन

सैन्य अभ्यास का निमंत्रण वापस लिए जाने पर चीन ने अमेरिका की कड़ी आलोचना की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग बयान जारी करते हुए कहा है कि दक्षिण चीन सागर पर चीन का संप्रभु अधिकार है। दबाव बनाने के लिए अमेरिका का इस तरह का कदम ठीक नहीं है।

 

Web Title: America has done the biggest marine military exercises out of China ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया