मुख्य समाचार
हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  प्रियंका को लेकर चुनार पहुंची पुलिस; सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस समर्थक मौजूद नारेबाजी जारी लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

CBSE 12th result 2018: लड़कियों ने मारी बाजी, नोएडा की मेघना ने किया टॉप


RAJNISH KUMAR 26/05/2018 18:05 PM
207 Views

New Delhi. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। 12वीं में इस बार भी लड़कियां अव्वल रही हैं। नोएडा की मेघना श्रीवास्तव ने 12वीं की परीक्षा में टॉप किया। इसके साथ ही टॉप 3 में भी तीन लड़कियां ने की अपनी जगह बनाई है।

CBSE 12th result 2018 Declared

सीबीएसई ने सभी रीज़न के परिणाम एक साथ घोषित किए। क्षेत्रवार नतीजों पर नजर डालें तो सबसे अधिक त्रिवेंद्रपुरम रीजन में 97.32 फीसद पास हुए हैं। वहीं दूसरे स्थान पर चेन्नई रहा जहां 93.87 फीसद पास हुए हैं। इनके अलावा तीसरे पर दिल्ली रीजन रहा जहां पर 89.00 फीसद पास हुए हैं।

CBSE 12th result 2018 Declared

इस बार के नतीजे 83.01 फीसद रहे हैं, जो पिछले साल के 82.02 फीसद से लगभग 1 फीसद ज्यादा हैं। इस बार नोएडा की छात्रा मेघना श्रीवास्तव ने 499 अंकों के साथ टॉप किया है। वहीं, गाजियाबाद की छात्रा अनुष्का चंद्रा ने 498 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर जगह बनाई है। तीसरे स्थान पर लुधियाना की आस्था बांबा, जयपुर की चाहत भारद्वाज, हरिद्वार की तनुजा कापरी, नोएडा की सुप्रिया कौशिक, गाजियाबाद के नकुल गुप्ता और क्षितिज आनंद के साथ मेरठ की अनन्या सिंह हैं। इन सभी 6 बच्चों को 497 अंक मिले हैं।

  बलवीर सिंह ने किया स्कूल टॉप

वहीं, प्रदेश की राजधानी लखनऊ के रानी लक्ष्मीबाई स्कूल में बलवीर यादव ने टॉप किया है उसको 98.4 प्रतिशत अंक मिले हैं। इसके अलावा दिविशा शुक्ला को 97.2 और क्षितिज को 97 प्रतिशत अंक मिले हैं।

CBSE 12th result 2018 Declared

बता दें कि सीबीएसई की 12वीं क्लास के लिए इस वर्ष कुल 11,86,306 छात्रों ने पंजीकरण किया था। यह परीक्षा देश भर में स्थित 4,138 केंद्रों पर कराई गई थी। परीक्षा 13 अप्रैल को खत्म होनी थी। आखिरी पेपर फिजिकल एजुकेशन का था। हालांकि देश के कई हिस्सों में पेपर लीक होने की रिपोर्ट्स के चलते एक पेपर को रद्द करना पड़ा था। 25 अप्रैल को अर्थशास्त्र का पेपर फिर से कराया गया था।

यह भी पढ़ें ... मोदी सरकार के चार साल पूरा होने पर अमित शाह ने कबूला बड़ा सच

सीबीएसई की वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम जारी किया गया है। रिजल्ट देखने के इच्छुक लोग बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर जाकर परिणाम चेक कर सकते हैं।

Web Title: CBSE 12th result 2018 Declared ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया