मुख्य समाचार
विश्व कप में खिलाड़ियों के साथ जा सकेंगी पत्नियां पर BCCI ने लगाई तमाम बंदिशें साध्वी प्रज्ञा का मुंबई हमले में शहीद हेमंत करकरे को लेकर विवादित बयान अवैध कमाई के लिए डग्गामार वाहनों पर मेहरबान है पुलिस— प्रशासन मायावती ने मुलायम की मौजूदगी में मंच किया खुलासा - गेस्टहाउस कांड के बाद भी इसलिए हुआ गठबंधन इंस्टाग्राम को लेकर आई बड़ी खबर, यूजर्स का पासवर्ड असुरक्षित तरीके से स्टोर हाईकोर्ट से भाजपा विधायक को बड़ा झटका, सुनाई गयी आजीवन कारावास की सजा  प्रियंका ने राहुल गांधी को सौंपा अपना इस्तीफा #IPL2019 : दिल्ली कैपिटल्स को 40 रन से हराकर मुंबई पहुंची दूसरे स्थान पर जेट एयरवेज की हवाई सेवाएं बंद होने पर निराश हुए फिल्मी सितारे साध्वी प्रज्ञा के खिलाफ NIA कोर्ट में याचिका दायर, चुनाव लड़ने पर रोक की मांग बुधवार को जेट एयरवेज ने भरी आखिरी उड़ान कोई भी अपराजेय नहीं है, सबको हराया जा सकता है : आचार्य प्रमोद कृष्णम World Cup के लिए ईशांत, सैनी और अक्षर होंगे टीम इंडिया के स्टैंड बाई राज्यपाल को पीजीआई में लगाया गया पेसमेकर, पूरी तरह हैं स्वस्थ
 

नौतपा का तीसरा दिन रहा सर्वाधिक गर्म, 47 डिग्री पहुंचा तापमान


SMT. HARSHITA PATAIRIYA 27/05/2018 20:15:03
110 Views

झांसी। गर्मी का सितम लगातार बढ़ता जा रहा है। सूर्य देव की तीव्रता चरम सीमा पर है। मई माह के अंतिम सप्ताह में पड़ रहे नौतपा के दिन भी खूब तप रहे हैं। उत्तर भारत में सर्वाधिक गर्म क्षेत्र बुन्देलखण्ड बताया जा रहा है, जो अब 46 से 47 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम तापमान पर तप रहा है। इसके साथ यहां पेयजल का संकट भी गहराने लगा है।

Nautapa

सूखे बुन्देलखण्ड में पड़ रही झुलसाने वाली गर्मी से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। लोग बेहाल होने लगे हैं। इधर, मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि दो दिन इसी तापमान का कहर रहने की संभावना है, उसके बाद मौसम में हल्का बदलाव आ सकता है लेकिन इसे राहत वाले दिन नहीं कह सकते हैं।

इन दिनों पूरे उत्तर भारत में खासकर यूपी में हीट एलर्ट जारी किया गया है। यहाँ सामान्य से इस सीजन में पड़ रही अत्यधिक गर्मी के चलते जनजीवन प्रभावित होने लगा है। आलम यह हो गया है कि सुबह 6 बजे के बाद सूर्य देव की तपन बढ़ने लगती है, जो मध्यान्ह तक उग्र रूप धारण कर रही है। दोपहर तक आसमान आग जैसी आफत बनकर तपिश का कहर बरपा रहा है। उसी पर गर्म हवाएं लू बनकर सितम ढा रही हैं। बीते दिनों 45 से 46 डिग्री सेल्सियस तापमान पर तपी धरती और नौतपा के तीसरे दिन रविवार को सर्वाधिक गर्म दिन महसूस किया गया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अधिकतम तापमान करीब 47 रहा। जो सामान्य से कहीं अधिक मापा गया है। इतने अधिक तापमान की गर्मी से लोग बेहाल होने लगे हैं, तो जानवरों का और बुरा हाल है। वहीं, पेयजल का संकट गहराने लगा है। हैण्डपम्प ड्राई होने के चलते पेयजल की आपूर्ति मात्र टैंकरों के सहारे रह गयी है, उसी में विभागीय आकड़े का खेल किया जा रहा है। जरूरतमंद संकटग्रस्त क्षेत्रों में दो दिन में एकाध ही टैंकर पहुंचाया जा रहा है, जबकि प्रशासनिक अधिकारी फेरे बढ़ाने के निर्देश दिए हुए हैं।

Web Title: Nautapa's third day, the highest temperature reached 47 degrees ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया