मुख्य समाचार
UPTET : हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने किया निरस्त, 1 लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिली राहत अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल
 

द्वितीय विश्वयुद्ध की प्रमुख घटनाएं जिन्होंने दुनिया को बदल कर रख दिया (Part-10)


SAMEER NIGAM 28/05/2018 14:12 PM
186 Views

1937 में चीन और जापान ने एक दूसरे के खिलाफ मोर्चा खोल रखा था दोनों आपस में लड़ रहे थे। युद्ध में सोविएत संघ चीन की तरफ था। लेकिन जापान ने अपना पराक्रम दिखाते हुए जापान की सेना ने चीन की राजधानी बीजिंग पर कब्जा कर लिया। यूरोप में जर्मनी और इटली और की ताकत लगातार बढ़ती जा रही थी। 1938 में जर्मनी ने आस्ट्रिया पर हमला कर दिया फिर । इस युद्ध के चलते हिटलर ने सदेतेनलैंड जो की चेकोस्लोवाकिया का पश्चिमी हिस्सा था और जहाँ जर्मन भाषा बोलने वालों की ज्यादा तादात थी वहां पर हमला बोल दिया। फ्रांस और इंग्लैंड ने इस बात को ज्यादा महत्व नहीं दिया। जर्मनी से कहां गया कि अब वो किसी और देश पर हमला न करे मगर जर्मनी ने हंगरी के  साथ मिलकर 1939 में पूरे चेकोस्लोवाकिया पर भी कब्जा जमा लिया।

Major events of World War II that changed the world (Part-10)

दंजिग शहर जो की प्रथम विश्वयुद्ध के बाद जर्मनी से अलग होकर पोलैंड के कब्जे में आ गया था यहां पर आपको बता दें इसका संचालन विश्वस्तरीय संस्था कर रही थी, जो की प्रथम विश्व युद्ध के बाद स्थापित हुए थी। हिटलर की नजर अब इस शहर पर थी जिसके बाद फ्रांस और जर्मनी पोलैंड को अपनी आजादी के लिए समर्थन देने को तैयार हो गए। बता दें जब इटली ने अल्बानिया पर हमला बोला तो यही समर्थन रोमानिया और ग्रीस को भी दिया गया। सोविएत संघ ने भी फ्रांस और इंग्लैंड के साथ हाथ मिलाने की कोशिश की लेकिन पश्चिमी देशों ने उसका साथ लेने से इंकार कर दिया क्योंकि उनको सोविएत संघ की मंशा और उसकी क्षमता पर शक था। फ्रांस और इंग्लैंड की पोलैंड को सहायता के बाद इटली और जर्मनी ने भी समझौता पैक्ट ऑफ़ स्टील किया की वो पूरी तरह एक दूसरे के साथ है।

सोविएत संघ यह समझ गया था की फ्रांस और इंग्लैंड को उसका साथ पसंद नही और जर्मनी अगर उस पर हमला करेगा तो भी फ्रांस और इंग्लैंड उस के साथ नही होंगे तो उसने जर्मनी के साथ मिलकर उसपर आक्रमण न करने का समझौते पर हस्ताक्षर कर दिए जो कि खुफिया तौर पर पोलैंड और पूर्वी यूरोप को बांटने के करार के साथ था।

Web Title: Major events of World War II that changed the world (Part-10) ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया