मुख्य समाचार
गौ सरंक्षण से आमजन बनें स्वावलम्बी भाजपा की इस दिग्गज महिला नेता को लगा बड़ा झटका, मायावती के खिलाफ विवादित टिप्पणी करने पर केस दर्ज बेकाबू कार ने मारी कई गाड़ियों को टक्कर 15 हजार के इनामी चार लुटेरे लूट के 1.30 लाख के साथ गिरफ्तार लोकसभा चुनाव : सातवें चरण की 13 सीटों के लिए नामांकन 22 अप्रैल से आजम खान के बाद उनके बेटे ने जया प्रदा को लेकर दिया विवादित बयान SSC में आवेदन का अंतिम मौका आज बीएसपी पर योगी सरकार में मंत्री का तंज - साहब दुनिया छोड़ गये, अब बीवी और गुलाम बचे हैं IPL 2019 : धोनी की दमदार पारी के बावजूद भी एक रन से हार गई चेन्नई मंगेतर की मांग नहीं पूरी कर सका तो खा लिया जहर, मौत इस विधायक की सदस्यता समाप्त करने के लिए कांग्रेस में प्रक्रिया शुरु  इस नामी भाजपा प्रत्याशी पर एमसीसी उल्लंघन का दर्ज हुआ मुकदमा लोन लेने से पहले जान लें ये खास बातें, ईएमआई भरने में नहीं होगी परेशानी सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सहित 5 लोगों को फर्जीवाड़े में सात साल की सजा राबड़ी का केन्द्र पर गंभीर आरोप, लालू को जहर देकर मारना चाहती है सरकार सलमान ने शादी न करने की बताई यह खास वजह, जानकर रह जाएंगे हैरान कांग्रेस प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम् पहुचे कैथेड्रल चर्च #IPL2019 : पंजाब को पांच विकेट से हराकर दिल्ली के दिलवालों की जीत झोपड़ी में लगी आग, वृद्ध जिन्दा जला यूपी में सपा को लगा बड़ा झटका, दिग्गज नेता और उसके समर्थक कांग्रेस में शामिल स्मृति ईरानी के खिलाफ डिग्री मामले में कांग्रेस नेता ने की चुनाव आयोग में शिकायत विदेश सचिव दो दिवसीय चीन के दौरे पर लखनऊ के 37 उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने के मंसूबों पर फिरा पानी
 

CBSE Board Result : सृष्टि माथुर ने 98.8 अंक हासिल कर लखनऊ में किया टॉप


SHUBHENDU SHUKLA 29/05/2018 20:35:25
429 Views

Lucknow. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं के नतीजे जारी कर दिये गये हैं। दिल्ली पब्लिक स्कूल एल्डिको की छात्रा सृष्टि माथुर ने 98.8 प्रतिशत अंक हासिल कर लखनऊ में सबसे आगे रही हैं। उसने गणित और विज्ञान में 98 प्रतिशत, सामाजिक विज्ञान में 100 अंक हासिल करने में सफलता पायी है। इसके अलावा हिंदी और अंग्रेजी में 99.99 प्रतिशत अंक हासिल किये हैं। सृष्टि को 500 में से 494 अंक मिले हैं। वहीं, रानी लक्ष्मीबाई सीनियर सेकेंड्री स्कूल सेक्टर-सी शाखा की आस्था त्रिपाठी ने 98.4 प्रतिशत अंक हासिल कर दूसरा स्थान हासिल किया है। 

CBSE Board Exam Results High School

यह भी पढ़ें...1709 मेधावियों को सम्मानित करेंगे सीएम, इन्हें मिलेगा 1 लाख रुपए और टैबलेट

  आस्था बनेंगी इंजीनियर

आस्था के पिता यू एन त्रिपाठी एलआईसी में ऑडिटर पद पर कार्यरत हैं। आस्था ने इंजीनियरिंग को अपना करियर बनाने का फैसला लिया है। इसलिए उसकी पीसीएम के साथ आगे की पढ़ाई करने की तैयारी है। उसे अंग्रेजी में 97, हिंदी में 99, गणित में 97,  साइंस में 100 और सामाजिक अध्ययन में 99 अंक मिले हैं। लखनऊ पब्लिक स्कूल साउथ सिटी शाखा की उमरा निशात ने 98 प्रतिशत अंक हासिल करने में सफलता पाई हैं। 

  12 हजार से ज्यादा छात्र शामिल

रानी लक्ष्मीबाई सीनियर सेकेंड्री  स्कूल के समीर ने 98 प्रतिशत अंक हासिल किये हैं। इस परीक्षा में राजधानी के करीब 140 स्कूलों के 12 हजार से ज्यादा छात्र-छात्रायें शामिल हुए थे। नतीजे काफी अच्छे रहे हैं। रानी लक्ष्मीबाई सीनियर सेकेंड्री स्कूल के 300 से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किये।

यह भी पढ़ें...CBSE Board result: मेघना श्रीवास्तव ने आॅल इंडिया टॉप कर बढ़ाया देश का मान

  सिविल सेवा पहला है लक्ष्य

लखनऊ पब्लिक स्कूल के मेधावी छात्र अभिषेक वर्मा सिविल सेवा में जाना चाहते हैं। अभिषेक वर्मा ने 96.4 प्रतिशत अंक हासिल किये हैं। अभिषेक के पिता वीरेन्द्र वर्मा दूरदर्शन में काम करते हैं और मां गृहणी हैं। अपनी सफलता के बारे में अभिषेक ने बताया कि अपनी पढ़ाई के लिए गंभीर रहें। अभिषेक ने कहा कि यह जरूरी नहीं कि ज्यादा पढ़ें। लेकिन जब पढ़ें तब मन लगाकर व लगातार पढ़ें। अभिषेक अभी तक सोशल मीडिया से दूर हैं।

  इंजीनियर बनना है तुषार का सपना

लखनऊ पब्लिक स्कूल के छात्र तुषार पटेल ने 94.4 प्रतिशत अंक हासिल कर नाम रोशन किया। नियमित तीन घंटे की पढ़ार्ई करने वाले तुषार के पिता फार्मासिस्ट हैं और मां गृहणी हैं। तुषार का सपना इंजीनियर बनने का है। अपनी सफलता का श्रेय अपने परिजनों व गुरुजनों को देते हुए तुषार ने कहा कि जितनी भी देर पढ़ें मन से पढ़ें सफलता आपके कदमों में होगी।

CBSE Board Exam Results High School

यह भी पढ़ें...LPS के 5 छात्रों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक लाकर बढ़ाया मान

  लड़कियों के रिजल्ट में बढ़त

10वीं के रिजल्ट को लेकर पुरे देश के छात्रों में उत्सुकता का माहौल देखा गया। इस बार दसवीं में  कुल 16,38,428 छात्र शामिल हुए थे। जिसमें 86.70 प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं। दसवीं में भी लड़कियों ने बाजीमारी है। इस बार 4 टॉपर्स हैं श्री लक्ष्मी, रिमझिम अग्रवाल, प्रखर मित्तल, नंदनी गर्ग ने टॉप किया है। इन सभी बच्चों ने 499 अंक प्राप्त किये हैं। लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से 3.35 फीसदी बेहतर आया है। एक बार फिर से लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से बेहतर हुआ है। जहां एक ओर लड़कियों का रिजल्ट 89 प्रतिशत हुआ है तो वही लड़कों का रिजल्ट 85 प्रतिशत रहा है।

यह भी पढ़ें...बसपा व सपा की शिकायत के बाद निर्वाचन आयोग का बड़ा ऐलान, इतने बूथों पर होगा पुनर्मतदान

  न्यूरोसर्जन बनना सपना

लखनऊ पब्लिक कालेज की छात्रा जाहनवी त्रिपाठी ने सीबीएसई बोर्ड की 10 वीं में 97.8 प्रतिशत अंक हासिल किये है। उनका सपना है कि वह आगे चलकर डाक्टर बने वह भी न्यूरोसर्जन। सांइस जाहनवी का सबसे प्रिय विषय है। जाहनवी के पिता अनिल कुमार त्रिपाठी स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया में थे जो अब सेवानिवृत्त हो चुके है। माता मंजू त्रिपाठी एक घरेलू महिला है। जाहनवी के अंग्रेजी और क प्यूटर में 100 में 100 न बर मिले हैं। अपनी सफलता का सारा श्रेय घर और स्कूल के अध्यापकों को देती हैं।

  सिविल सर्विसेज में जाना चाहते है देव

लखनऊ पब्लिक कालेज के 10 वीं के छात्र देव सिंह राना ने सीबीएसई बोर्ड की 10वीं में 96.4 प्रतिशत अंक हासिल किये हैं। उनका सपना है कि वह आगे चलकर आईएएस आफीसर बने। उनके पिता का नाम डॉ. राना इन्द्रजीत सिंह हैं और माता का नाम नीलम सिंह है। देव का कहना है कि उनका जब भी मन करता था वह पढऩे बैठ जाते थे। पढऩे के लिए कोई समय निर्धारित नहीं किया। वह बताते है कि सफलता के लिए जरूरी कि पहले से ही प्रयास शुरु कर देने चाहिए, साल के अन्त में एक दम से तैयारी करना सही नहीं होता है।

यह भी पढ़ें...पूर्व पीएम चौ. चरण सिंह की 31वीं पुण्यतिथि मनाई

  मन लगाकर पढ़े

लखनऊ पब्लिक कॉलेज के 10 वीं के छात्र अनिमेष कुमार ने सीबीएसई बोर्ड की 10वीं में 96.4 अंक प्राप्त किये है। उनके पिजा इन्कम टैक्स विभाग से सेवानिवृत्त हुए है और माता उर्मिला देवी एक घरेलू महिला है। अपनी सफलता का पूरा श्रेय वह अपने परिवार को देते हैं। अनिमेष का सबसे प्रिय विषय मैथ है। वह आगे चलकर एक सफल इंजीनियर बनना चाहते हैं। वह बताते हैं कि जब भी पढ़ें पूरी तरह से मन लगाकर पढ़ें। जहां पर भी डाउट हो उसे अपने परिवार के वरिष्ठों या शिक्षकों से क्लीयर करा लें तब पढ़ें। उनका कहना है कि वैसे तो पढऩे के लिए कोई समय निर्धारित नहीं होता है पर दिन भर में चार से पांच घंटे जरूर पढऩा चाहिए।

  जब मन हो तब पढऩे बैठ जाएं

केन्द्रीय विद्यालय की 10वीं की छात्रा अंजली बघेल ने  सीबीएसई बोर्ड की 10वीं में 93.6 अंक हासिल कर माता पिता का नाम रौशन कर दिया। अंजली के पिता अरविन्द्र सिंह बघेल रेलवे में चारबाग लखनऊ में स्टेशन मास्टर के पद पर कार्यरत हैं। उनकी माता हाउस वाइफ है। अंजली अपनी सफलता का सारा श्रेय अपने परिवार और स्कूल के अध्यापकों को देती है। पढऩे के लिए कोई समय नहीं निर्धारित करे, जब भी मन करे तब पढऩा शुरु कर दें।

यह भी पढ़ें...अजय देवगन के बेटे ने दिखाए ऐसे करतब, जिसे देखकर एक्शन स्टार के छूट जायेंगे पसीने

  मां के हौसले ने दी हिम्मत

पिता की मृत्यु के बाद लगा कि पढ़ायी छूट जायेगी लेकिन मां के हौसलें ने कात्यायनी को हि मत दी और उसने मेहनत कर सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा में 98 प्रतिशत अंक प्राप्त किये। कात्यायनी लखनऊ पब्लिक स्कूल साउथ सिटी की छात्रा है। कात्यायनी के पिता स्वर्गीय विनय कुमार श्रीवास्तव का देहांत 2014 में हो गया था। वह ब्लड कैंसर से पीडि़त थे। पिता के देहांत के बाद करीब डेढ़ महीने तक उसकी पढ़ाई छूट गई। लेकिन, मां के हौसले ने कात्यायनी को खड़ा होने की हिम्मत दी।

  कंपनी में काम करती हैं मां

मां अंजना श्रीवास्तव एक निजी कंपनी में काम करके घर संभाल रही हैं। कात्यायनी कहती हैं कि मां बहुत मेहनत करती है। उनकी इस मेहनत और लगन के कारण ही हौसला मिला। वह मां का सहारा बनना चाहती हैं। कात्यायनी कहती हैं कि कॉमर्स से पढ़ाई करके बैंक की नौकरी करनी है। जिससे मां को मदद कर सकें। इसके बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी करनी है। कात्यायनी कहती हैं कि पापा ने कैंसर से लड़ाई लड़ी। मुझे महिलाओं की स्थिति को बेहतर करने के लिए समाज से लडऩा है। इसके लिए वह कड़ी मेहनत करने को तैयार हैं। कात्यायनी को विज्ञान 95, अंग्रेजी 98, हिंदी 96, गणित 98, सामाजिक अध्ययन 98 और क प्यूटर में 100 अंक मिले हैं।

CBSE Board Exam Results High School

यह भी पढ़ें...चैलेंज: अकेले नहीं देख पाएंगे आप ये हॉरर फिल्में...

  95 फीसदी छात्र फर्स्ट डिवीजन में

लखनऊ पब्लिक कोलिजियेट के छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में 93.4 प्रतिशत तक अंक लाकर स्कूल का नाम रौशन कर दिया। स्कूल के 95 प्रतिशत छात्रों ने फर्स्ट डिवीजन में परीक्षा उत्तीर्ण की है। यह जानकारी स्कूल प्रबंधक जावेद खान ने दी। उन्होंने कहा कि जैसे ही बोर्ड परिणामों का समय आता है दिल की धड़कने तीव्र हो जाती है। वर्ष भर के अथक प्रयासों का नतीजा आने वाला होता है। छात्रों का अनवरत परिश्रम उच्च शिक्षा व चयनित आजीविका में सफ लता के कीर्तिमान स्थापित करने में महती भूमिका निभाता है। 

यह भी पढ़ें...ये हैं मोहब्बतें: आदित्य के बाद क्या इस एक्टर की भी होगी मौत

  उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे छात्र

उन्होंने कहा कि कॉलेजीएट के छात्र विगत वर्षो से उत्कृष्ट प्रदर्शन करते आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों ने बोर्ड परीक्षा में उत्तम प्रदर्शन कर विद्यालय को सम्मानित स्थान दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने बताया कि उनके स्कूल की छात्रा स्मृति द्विवेदी ने स्मृति द्विवेदी 93.4 प्रतिशत, प्रियल सक्सेना ने 92.8 प्रतिशत, अनन्त भण्डारी ने 92.6 प्रतिशत, यश स्वरूप 92.2 प्रतिशत, अनुराग सिंह 91.8 प्रतिशत, शास्वत चतुर्वेदी ने 90.8 प्रतिशत, मीठी श्रीवास्तव 90.6 प्रतिशत, ज्योत्सना राज ने 90.4 प्रतिशत अंक लाकर स्कूल का मान बढ़ाया है।   

CBSE Board Exam Results High School

 

Web Title: CBSE Board Exam Results High School ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया