मुख्य समाचार
लोन लेने से पहले जान लें ये खास बातें, ईएमआई भरने में नहीं होगी परेशानी सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सहित 5 लोगों को फर्जीवाड़े में सात साल की सजा राबड़ी का केन्द्र पर गंभीर आरोप, लालू को जहर देकर मारना चाहती है सरकार सलमान ने शादी न करने की बताई यह खास वजह, जानकर रह जाएंगे हैरान कांग्रेस प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम् पहुचे कैथेड्रल चर्च #IPL2019 : पंजाब को पांच विकेट से हराकर दिल्ली के दिलवालों की जीत झोपड़ी में लगी आग, वृद्ध जिन्दा जला यूपी में सपा को लगा बड़ा झटका, दिग्गज नेता और उसके समर्थक कांग्रेस में शामिल स्मृति ईरानी के खिलाफ डिग्री मामले में कांग्रेस नेता ने की चुनाव आयोग में शिकायत विदेश सचिव दो दिवसीय चीन के दौरे पर लखनऊ के 37 उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने के मंसूबों पर फिरा पानी जानिए जातिवाद पर हरियाणा हाईकोर्ट ने क्या टिप्पणी की स्वरा भास्कर के निशाने पर आईं प्रज्ञा ठाकुर, हेमंत पर दिया था बयान वेडिंग एनिवर्सरी पर अभिषेक ने शेयर की ऐश की फोटो, लिखा हनी मून, फैंस बोले इतना गुरूर... कॉफी विद करण मामला : पांड्या और राहुल पर लगा 20-20 लाख रुपये का जुर्माना बाइक पोल से टकराई, युवक की मौत अधिकारियों को नहीं दिखाई पड़ रहा आचार संहिता का उल्लंघन मथुरा में आइसक्रीम फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव,15 की ​बिगड़ी तबियत मोदी ने इस नेता को बताया स्पीड ब्रेकर शूट के दौरान विक्की कौशल को आई गंभीर चोटें अपने सबसे बड़े चुनावी वादे को लेकर बुरी फंसी कांग्रेस सुरवीन चावला के घर आई नन्ही परी, देखें तस्वीर खोदा पहाड़ निकली चुहिया साबित होगा नकली भतीजा-बुआ का गठबंधन : केशव मौर्य एलएचबी कोच बने सुरक्षा कवच, बची भीषण तबाही स्पाइसजेट बना जेट के कर्मचारियों का सहारा, 100 पायलटों सहित 500 लोगों को दी नौकरी जल्‍द फाइटर जेट के कॉकपिट में नजर आएंगे विंग कमांडर अभिनंदन पूर्वा एक्सप्रेस हादसे के चलते बाधित हुआ हावड़ा रूट पर ट्रेनों का संचालन कोहली की पारी ने दिखाया कमाल, 10 रन से जीती RCB नोट्रे डेम को पहले जैसा बनाना चाहते हैं मैक्रों, येलो वेस्ट प्रदर्शन से बिगड़ी छवि को सुधारने की कवायद सीएम योगी बोले- बाबा साहेब ने न किया होता यह काम, तो आज भी किसी जमींदार के यहां भैंस चरा रहे होते अखिलेश 
 

स्वच्छता के लिए स्वभाव और सोच में परिवर्तन आवश्यक: नगर आयुक्त


SMT. HARSHITA PATAIRIYA 30/05/2018 19:23:07
327 Views

Jhansi. स्वच्छता के लिए लोगों के स्वभाव और सोच में परिवर्तन आवश्यक है। वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई की नगरी स्मार्ट सिटी बनने जा रही है। इसके लिए आवश्यक है कि लोगों की सोच में भी परिवर्तन आए। केवल नियम बनाने और योजनाओं को तैयार कर उन पर पैसा बहाने से कुछ नहीं होने वाला। उक्त विचार नगर आयुक्त प्रताप सिंह भदौरिया ने प्रिया संस्था द्वारा आयोजित गोष्ठी शहर के विकास के संबंध में नागरिक संगठनों एवं अन्य हित धारकों की भूमिका में व्यक्त किए। वहीं अन्य संगठनों के प्रबुद्ध नागरिकों ने विभिन्न विषयों पर अपने सुझाव भी व्यक्त किए। 

Changes in temperament and thinking necessary for hygiene

शहर स्तर पर नागरिकों और विभिन्न संगठनों की एक समिति के गठन की सोच के साथ प्रिया-पार्टिसिपेटरी रिसर्च इन एशिया संस्था ने नगर आयुक्त सभा कक्ष में गोष्ठी का आयोजन किया। गोष्ठी को संबोधित करते हुए नगर आयुक्त ने कहा कि नगर के समग्र विकास के लिए प्रयास जारी है। इसके लिए विभिन्न योजनाओं को भी लागू किया गया है। पेय जल के लिए अमृत योजना, खुले में शौच से मुक्ति, अतिक्रमण मुक्त शहर, यातायात की उत्तम व्यवस्था आदि योजनाएं नगर को स्मार्ट बनाने की कोशिश कर रही है। करीब 80 प्रतिशत लोग कचरा डोर टू डोर कलैक्शन में देने लगे हैं। लेकिन अभी भी 20 प्रतिशत लोगों को जागरूक किए जाने की जरुरत है।

उन्होंने बताया कि आम जन का भी यह दायित्व है कि नगर को स्वच्छ, सुन्दर, अतिक्रमण मुक्त और हरित रखें। इसके लिए हमें वार्ड स्तर पर अपने कर्तव्यों को जानकर उनका पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि वैसे कचरा फैलाने वाले लोगों पर भय का माहौल बनाने के लिए अभी तक उन्होंने 60 हजार रुपए का जुर्माना भी किया है। लेकिन अपेक्षित जागरुकता उससे भी नहीं मिली है। उन्होंने इसके अतिरिक्त संचालित अन्य योजनाओं पर भी प्रकाश डाला। इस दौरान विभिन्न संगठनों के उपस्थित लोगों ने अपने विचार भी प्रस्तुत किए। समाज कल्याण बोर्ड की पूर्व अध्यक्षा शशि प्रभा मिश्रा ने बताया कि वार्ड 32 में नगर निगम के द्वारा गठित समिति में स्थानीय जागरुक लोगों की सहभागिता कराई जाए ताकि वार्ड के विकास में सहयोग मिल सके। वहीं जगमोहन बड़ौने ने स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति पर प्रश्न चिन्ह लगा दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें इस समिति के बारे में मालूम ही नहीं। लेकिन उन्होंने सुझाव दिया कि क्षेत्र के सक्रिय लोगों को भी उस समिति में जोड़ा जाए। स्काउट गाईड आयुक्त श्रीमति अर्चना गुप्ता ने वार्डों में सफाई को लेकर एक जन आंदोलन चलाने का सुझाव दिया। कहा कि मिशन 60 के अन्तर्गत लोग इसे सकारात्मक सोच के साथ एक जश्न के रुप में प्रस्तुत करें। उन्होंने दीवार पर वृत चित्रों में बुंदेली संस्कृति को उकरने का भी सुझाव दिया। परमार्थ समाज सेवी संस्थान के पंकज ने कहा कि झांसी में पानी की किल्लत है। नगर में ऐसे स्थान चिन्हित किए जाएं जहां पर वाॅटर रिचार्ज हो सके। भाजपा के महानगर अध्यक्ष प्रदीप सरावगी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों पर जुर्माना लगाने का नया तरीका ईजाद किया है। लोगों को जागरुक करने के साथ उनके बुरे कार्यों के लिए उनका नाम अंकित करने पर लोगों को स्वयं के कर्तव्यों का ध्यान रहेगा। उन्होंने कहा कि हमें चाहिए कि प्राईमरी स्कूल, हाॅस्पिटल, कचरा घर आदि स्थानों पर सफाई का अभियान चलाएं। टाउन प्लानर एवं सदस्य स्मार्ट सिटी नरेन्द पुष्करना ने जल संरक्षण पर अपने विचार रखे। मार्ग श्री के ध्रुव सिंह ने कहा कि बच्चों को जोड़कर स्वच्छता के लिए बेहतर प्रयास किए जा सकते हैं। प्रिया के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी सुधीर सिंह ने आगामी 1 से 5 जून तक चलाए जाने वाले स्वच्छ झांसी जागरुकता अभियान की जानकारी प्रदान की। साथ ही एक जून को स्थानीय नगर निकाय दिवस के दिन समस्त 60 वार्डों में गतिविधि संचालन का सुझाव दिया। इस अवसर पर अपर नगर आयुक्त रोहन सिंह, नगर स्वास्थ अधिकारी डा.राकेश बाबू गौतम, मुख्य सफाई निरीक्षक रविचन्द्र निरंजन, सूचना अधिकार मंच व रेजीडेण्सियल कैन्टो मेण्ट बोर्ड के सदस्य अनिल बख्शी, सीमा रजक, ओम, ब्रजेश, जितेन्द्र तिवारी आदि तमाम लोग उपस्थित रहे। आभार सुरुचि शर्मा ने व्यक्त किया।

Web Title: Changes in temperament and thinking necessary for hygiene ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया