मुख्य समाचार
विश्व कप में खिलाड़ियों के साथ जा सकेंगी पत्नियां पर BCCI ने लगाई तमाम बंदिशें साध्वी प्रज्ञा का मुंबई हमले में शहीद हेमंत करकरे को लेकर विवादित बयान अवैध कमाई के लिए डग्गामार वाहनों पर मेहरबान है पुलिस— प्रशासन मायावती ने मुलायम की मौजूदगी में मंच किया खुलासा - गेस्टहाउस कांड के बाद भी इसलिए हुआ गठबंधन इंस्टाग्राम को लेकर आई बड़ी खबर, यूजर्स का पासवर्ड असुरक्षित तरीके से स्टोर हाईकोर्ट से भाजपा विधायक को बड़ा झटका, सुनाई गयी आजीवन कारावास की सजा  प्रियंका ने राहुल गांधी को सौंपा अपना इस्तीफा #IPL2019 : दिल्ली कैपिटल्स को 40 रन से हराकर मुंबई पहुंची दूसरे स्थान पर जेट एयरवेज की हवाई सेवाएं बंद होने पर निराश हुए फिल्मी सितारे साध्वी प्रज्ञा के खिलाफ NIA कोर्ट में याचिका दायर, चुनाव लड़ने पर रोक की मांग बुधवार को जेट एयरवेज ने भरी आखिरी उड़ान कोई भी अपराजेय नहीं है, सबको हराया जा सकता है : आचार्य प्रमोद कृष्णम World Cup के लिए ईशांत, सैनी और अक्षर होंगे टीम इंडिया के स्टैंड बाई राज्यपाल को पीजीआई में लगाया गया पेसमेकर, पूरी तरह हैं स्वस्थ
 

बुविवि ने संचालित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कार्य विधि जारी की


SMT. HARSHITA PATAIRIYA 02/06/2018 20:38:41
372 Views

झांसी। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों में संचालित पाठ्यक्रमों में सत्र 2018-19 में प्रवेश करने के लिए अपनायी जाने वाली कार्य विधि जारी की गई है। छात्र-छात्राओं को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो इसके लिए फ्लैक्स बोर्ड का लगाकर जानकारी दी जाएगी। 

BU issued working methods for admission to vetted courses

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति डा. सुरेन्द्र दुबे ने जानकारी देते हुए बताया कि बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों में संचालित पाठ्यक्रमों में सत्र 2018-19 में प्रवेश करने के लिए अपनायी जाने वाली कार्य विधि जारी की गई है। विश्वविद्यालय के मेन गेट पर प्रचार प्रसार हेतु 5-6 फ्लैक्स बोर्ड का लगवाए जाएगे। छात्रों एवं अभिभावकों को प्रत्येक पाट्यक्रमों एवं इनमें किये जाने वाले प्रवेश की सूचना हेतु विभिन्न समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रकाशित कराया जाएगा। विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों में संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों की जानकारी हेतु एक पोस्टर का निर्माण कराया गया जो समस्त महाविद्यालयों में चस्पा किया जा रहा है। समस्त पाठ्यक्रमों में आवेदन केवल आॅन लाइन प्रक्रिया के माध्यम से किये जायेगें। जिसमें प्रवेश परीक्षा के आवेदन शुल्क सामान्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग 11 सौ रूपए एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिये  550 रूपए है तथा सीधे प्रवेश के लिये आवेदन शुल्क सामान्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग 700 रूपए एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिये  350 रूपए निर्धारित किया गया है। विश्वविद्यालय में पूर्व में निर्धारित प्रवेश परीक्षा की तिथि 11 एवं 12 जून 2018 को अपरिहार्य कारणों से परिवर्तित किया गया है। अब यह प्रवेश परीक्षा 03 एवं 04 जुलाई 2018 को आयोजित करायी जायेगी। विश्वविद्यालय ने इस बार सत्र 2018 में यू पी बोर्ड की इण्टरमीडियट परीक्षा में सम्मिलित लगभग 13 लाख अभ्यर्थियों को उनके मोबाइल पर पाठ्यक्रमों से सम्बन्धित जानकारी के लिये एसएमएस भिजवाये गये है। प्रवेश बढ़ाये जाने के सम्बन्ध में छात्र-छात्राओं को पाठ्यक्रम सम्बन्धी जानकारी हेतु विश्वविद्यालय द्वारा इस बार 19 एवं 20 मई, 2018 को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में एवं 24 एवं 25 मई, 2018 को रांची में विष्वविद्यालय का काउण्टर लगवाया गया था। जिसकी सभी ने सराहना की है। इस बार प्रवेश परीक्षा झांसी के अतिरिक्त 05 अन्य शहरों में भी आयोजित कराये जाना प्रस्तावित है। आवेदन पत्र की संख्या वर्तमान वर्ष में पिछले वर्ष से काफी अधिक है। प्रवेश परीक्षा के लिये आवेदन करने की तिथि बिना विलम्ब शुल्क के 10 जून एवं विलम्ब शुल्क सहित 15 जून 2018 है। पालीटेक्निक उत्तीर्ण अभ्यर्थी भी सम्बन्धित ट्रेड के बीटेक द्वितीय वर्ष मे प्रवेश हेतु अर्ह होंगे।

Web Title: BU issued working methods for admission to vetted courses ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया