लखनऊ डीएम की बड़ी योजना, 41 अफसर मिलकर करेंगे गोमती की रक्षा


SHUBHENDU SHUKLA 03/06/2018 12:20:06
357 Views

Lucknow. जनमानस के जीवन स्तर में सुधार करने के उद्देश्य से चयनित 41 ग्राम पंचायतों का समग्र विकास के लिए गोमती संरक्षण अभियान का क्रियान्वयन किया जाना है। इसके लिए 41 नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं। यह जानकारी जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि गोमती के जलागम क्षेत्र में वानिकी गतिविधियों द्वारा संरक्षण एवं प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए जन जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 

Nominated 41 Nodal Officers for Gomti Conservation Campaign

यह भी पढ़ें...सलमान की फिर बढ़ी मुश्किलें, अब IPL सट्टेबाजी में...

 सम्मितलित होंगी पंचायतें

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद लखनऊ के विकास खण्ड माल, बीकेटी, चिनहट, काकोरी एवं गोसाईगंज के कुल 41 ग्राम पंचायतें अभियान में सम्मिलित की जाएंगी। जिसकी सूची सम्बन्धित विकास खण्डों द्वारा जनपद मुख्यालय को उपलब्ध करायी गयी है। गोमती संरक्षण अभियान के अन्तर्गत नदी के तटीय क्षेत्रों में वानस्पतिक आच्छादन बढाने व मृदाक्षरण को रोकन के लिए वृहद स्तर पर पौध रोपण किया जायेगा। जन मानस में जागरूकता पैदा करने व ग्राम पंचातयतों के विकास के लिए सामुदायिक प्रतिभागिता को बढ़ावा दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें...SC/ST आयोग के पास सीधे मुकदमा दर्ज कराने का अधिकार नहीं : हाईकोर्ट

  चौपाल के लिए नोडल अधिकारी

उन्होंने बताया कि गोमती संरक्षण अभियान के अन्तर्गत जनमानस में जागरूकता लाने के उद्देश्य से पदयात्रा, प्रभातफेरी एवं सायं चैपाल आयोजित किए जाएंगे। जिसके लिए 41 अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रभात फेरीपदयात्रा के माध्यम से ग्रामीणों में जागरूकता, वृक्षारोपण का महत्व एवं गोमती नदी के उत्थान/स्वच्छता के सन्दर्भ में प्रचार-प्रसार किया जायेगा। जिसके अन्तर्गत जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी स्कूली बच्चों के माध्यम से, जिला पंचायत अधिकारी  खण्ड विकास अधिकारी व अन्य विभागीय अधिकारियों व गांव के गणमान्य लोगों द्वारा प्रभात फेरी कर विस्तृत प्रचार-प्रसार किया जायेगा।

यह भी पढ़ें...पंचायतीराज घोटाला मामला: तो क्या मैनेज हो गए उच्च अधिकारी!

  ये है कार्यक्रम डिटेल

उन्होंने बताया कि गोमती संरक्षण अभियान प्रातः 7. बजे से प्रभात फेरी,पदयात्रा एवं सायं 4.30 बजे चैपाल आयोजित की जायेगी। उक्त कार्यक्रमों की फोटोग्राफ्स सुरक्षित करते हुए फोल्डर बनाया जायेगा एवं वाट्सएप्प इत्यादि ग्रुप पर भी लोड किया जायेगा। उन्होंने बताया कि  चैपाल में वृक्षारोपण के अतिरिक्त निर्धारित अन्य क्रियाकलापों जैसे स्वच्छता, शौचालय और ग्रामीणों के लिए विभिन्न योजनाओं से अवगत कराया जाएगा। साथ ही योजनाओं को शत प्रतिशत लाभान्वित कराने के सन्दर्भ में ग्राम प्रधान एवं सचिव द्वारा जनपद स्तरीय पर्यवेक्षण अधिकारी के मार्ग दर्शन में कार्यवाही की जायेगी। 

Web Title: Nominated 41 Nodal Officers for Gomti Conservation Campaign ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया