मुख्य समाचार
हाईकोर्ट ने नगर आयुक्त को दिया आदेश, तीन दिन में शहर को साफ-सुथरा बनाने की पेश करें योजना वोट देना हमारा अधिकार ही नहीं, बल्कि नैतिक जिम्मेदारी भी : मुख्य निर्वाचन अधिकारी जानिये कौन हैं डोम राजा, जो पीएम मोदी के बनेंगे प्रस्तावक OMG: 30 साल छोटी डांसर को डेट कर रहा ये एक्टर सरकारी शिक्षा का हाल, प्रति विद्यालय 11 छात्रों का नामांकन कूड़े के ढेर में लगी आग, दुकान सहित रिक्शा हुआ जल कर राख़   जब डिंपल ने मायावती का पैर छूकर लिया आशीर्वाद जानिए, मौसमी चटर्जी से जुड़े अनसुने पहलू पुलिस की तत्परता से बची मासूम की जान यूपी बोर्ड: रिजल्ट को लेकर रास्ता साफ, सामने आ गई डेट महिला टी-20 चैलेंज : हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और मिताली अलग- अलग टीमों की करेंगी अगुवाई सपा बसपा की संयुक्त रैली में सांड ने मचाया जमकर उत्पात कुशीनगर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से 4 प्रत्याशियों ने दाखिल किये नामांकन पत्र देश की 130 करोड़ जनता का बार-बार अपमान क्यों कर रही है बीजेपी : मायावती प्रधान जी प्रेस वार्ता से भागते हैं : अखिलेश भाजपा ने ईवीएम को हैंक कर लिया है- हार्दिक पटेल कांग्रेस ने यूपी की गोरखपुर व वाराणसी सीट के उम्मीदवारों के नाम का किया एलान PM मोदी ने कहा- पड़ोस में आतंकवाद की फैक्ट्री चल रही है और विरोधी बोलते हैं यह मुद्दा ही नहीं है सीएम ममता की बायोपिक पर रोक, दिया ये करारा जवाब कांग्रेस को यूपी में बड़ा झटका, इस प्रत्याशी का पर्चा हुआ खारिज, जानिए क्या रही वजह B.Ed डिस्टेंस अभ्यर्थियों का CET परीक्षा परिणाम जारी, यहां देखें रिजल्ट शिक्षक बनने का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन दिव्यांका त्रिपाठी ने किया इस शो को छोडने का फैसला, जानें वजह पोलिंग बूथ पर पीठासीन अधिकारी से मारपीट करने वाला गिरफ्तार जन्मदिन पर सचिन को मिला नोटिस वाला तोहफा कैसरगंज के प्रेक्षकों ने चुनाव तैयारियों का लिया जायजा, कार्यवाही की चेतावनी मनचले ने तेल छिड़क कर युवती को जलाया, बेटी के साथ मां भी झुलसी हेलीकॉप्टर से गरमाया एमपी का सियासी माहौल  मोदी चौकीदार हैं या कोई शहंशाह : प्रियंका
 

बीयू के विद्यार्थियों ने प्लास्टिक प्रदूषण के प्रति जनता को किया जागरूक


SMT. HARSHITA PATAIRIYA 04/06/2018 21:07:12
143 Views

Jhansi. बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर में संचालित पर्यावरण एवं विकास संस्थान के द्वारा पांच जून को मनाए जाने वाले विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में जनता को प्रदूषण के प्रति जागरूक किया। कार्यक्रमों की श्रृंखला के दूसरे दिन सोमवार को संस्थान के शिक्षकों तथा छात्र-छात्राओं द्वारा नारायण बाग, कालीचरण वर्मा पार्क तथा रेलवे स्टेशन पर नागरिकों को प्लास्टिक के दुष्प्रभावों के प्रति किया आगाह करते हुए उन्हें प्लास्टिक तथा इससे बनी वस्तुओं के उपयोग न करने के प्रति आगाह किया।

Bu

पर्यावरण एवं विकास संस्थान के विभाग समन्वयक डॉ. अभिमन्यु सिंह ने बताया कि प्लास्टिक प्रदूषण का प्रमुख कारण प्लास्टिक का अत्याधिक सस्ता होना तथा अत्यधिक उपयोग किया जाना है। प्लास्टिक आसानी से विघटित भी नहीं होता है और साथ ही भूमि को भी प्रदूषित कर देता है। सामान्यतया हम लोग प्लास्टिक की बोतलें और पाॅलिथीन बैग को एक बार प्रयोग करने के बाद फेंक देते हैं।

डॉ. सिंह ने कहा कि बरसात होने पर सड़क पर पडा प्लास्टिक का कचरा बहकर जलाशयों एवं नालियों में पहुंच जाता बह जाता है और पानी के संपर्क में आकर खतरनाक रसायनों का निर्माण कर जल को प्रदूषित कर देता है। प्लास्टिक प्रदूषण रोकने के सदर्भ में उन्होंने कहा कि हमेें प्लास्टिक तथा उससे बने समानों का उपयोग कम से कम करना चाहिये। डॉ. सिंह ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मनाये जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की श्रृंखला विश्वविद्यालय के विज्ञान संकायाध्यक्ष प्रो.एसके कटियार के निर्देशन में आयेाजित की जा रही है। इस अवसर पर डॉ. स्मृति त्रिपाठी, डॉ. विनीत कुमार, सौभाग्य सिंह, धीरेंन्द्र सिंह चैहान उपस्थित रहे।

Web Title: Bu's pupils made public aware of plastic pollution ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया