मुख्य समाचार
हाईकोर्ट ने नगर आयुक्त को दिया आदेश, तीन दिन में शहर को साफ-सुथरा बनाने की पेश करें योजना वोट देना हमारा अधिकार ही नहीं, बल्कि नैतिक जिम्मेदारी भी : मुख्य निर्वाचन अधिकारी जानिये कौन हैं डोम राजा, जो पीएम मोदी के बनेंगे प्रस्तावक OMG: 30 साल छोटी डांसर को डेट कर रहा ये एक्टर सरकारी शिक्षा का हाल, प्रति विद्यालय 11 छात्रों का नामांकन कूड़े के ढेर में लगी आग, दुकान सहित रिक्शा हुआ जल कर राख़   जब डिंपल ने मायावती का पैर छूकर लिया आशीर्वाद जानिए, मौसमी चटर्जी से जुड़े अनसुने पहलू पुलिस की तत्परता से बची मासूम की जान यूपी बोर्ड: रिजल्ट को लेकर रास्ता साफ, सामने आ गई डेट महिला टी-20 चैलेंज : हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और मिताली अलग- अलग टीमों की करेंगी अगुवाई सपा बसपा की संयुक्त रैली में सांड ने मचाया जमकर उत्पात कुशीनगर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से 4 प्रत्याशियों ने दाखिल किये नामांकन पत्र देश की 130 करोड़ जनता का बार-बार अपमान क्यों कर रही है बीजेपी : मायावती प्रधान जी प्रेस वार्ता से भागते हैं : अखिलेश भाजपा ने ईवीएम को हैंक कर लिया है- हार्दिक पटेल कांग्रेस ने यूपी की गोरखपुर व वाराणसी सीट के उम्मीदवारों के नाम का किया एलान PM मोदी ने कहा- पड़ोस में आतंकवाद की फैक्ट्री चल रही है और विरोधी बोलते हैं यह मुद्दा ही नहीं है सीएम ममता की बायोपिक पर रोक, दिया ये करारा जवाब कांग्रेस को यूपी में बड़ा झटका, इस प्रत्याशी का पर्चा हुआ खारिज, जानिए क्या रही वजह B.Ed डिस्टेंस अभ्यर्थियों का CET परीक्षा परिणाम जारी, यहां देखें रिजल्ट शिक्षक बनने का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन दिव्यांका त्रिपाठी ने किया इस शो को छोडने का फैसला, जानें वजह पोलिंग बूथ पर पीठासीन अधिकारी से मारपीट करने वाला गिरफ्तार जन्मदिन पर सचिन को मिला नोटिस वाला तोहफा कैसरगंज के प्रेक्षकों ने चुनाव तैयारियों का लिया जायजा, कार्यवाही की चेतावनी मनचले ने तेल छिड़क कर युवती को जलाया, बेटी के साथ मां भी झुलसी हेलीकॉप्टर से गरमाया एमपी का सियासी माहौल  मोदी चौकीदार हैं या कोई शहंशाह : प्रियंका
 

कौशल विकास पाठ्यक्रमों के सफल प्रशिक्षणाथियों को प्रमाण पत्र वितरित


SMT. HARSHITA PATAIRIYA 04/06/2018 21:10:32
150 Views

Jhansi. बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेन्द्र दुबे ने कहा कि वर्तमान में किसी भी व्यक्ति की प्रगति के लिए कौशल ज्ञान का होना आवश्यक है। यदि मनुष्य में कौशल है...हुनर है तो उसकी प्रगति अवश्यभावी है। व्यक्तिगत कौशल के बिना विश्वविद्यालय की उपाधि का मूल्य कम हो जाता है।

Distribute certificates to successful Parashikashanathiyo of skill development pathyakarmae

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेन्द्र दुबे सोमवार को पर्यटन एवं होटल प्रबन्धन संस्थान के सभागार में प्रधानमन्त्री कौशल विकास योजना के अन्तर्गत चलाये जा रहे पाठ्यक्रमों टूर एस्कार्ट एवं एफ एंड बी सर्विस ट्रेनी के सफल प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र वितरण कार्यक्रम को सम्बोधिम कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमारे देश की शिक्षा नीति विशेषकर उच्च शिक्षा नीति जोकि अंग्रेजों की देन है, रोजगार प्रदान करने में असमर्थ है। जिसमें किसी उपाधि प्रमुख मानी गई है जबकि कोशल विकास की अवहेलना की जाती रही है। वर्तमान में हम मात्र एक बेरोजगार स्नातकों की फौज खड़ी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के द्वारा कौशल विकास के कार्यक्रम प्रारम्भ किए गए हैं जिसके द्वारा छात्र अपना स्वयं का व्यवसाय चला सकते हैं, जिससे वह रोजगार न मांगकर अन्य लोगों के लिए रोजगार प्रदाता बन जाता है। उन्होंने कहा कि यह आवश्यक है कि हर व्यक्ति में कुछ न कुछ करने की क्षमता हो या उसका कौशल हो ताकि वह विपरीत परिस्थितियों में भी अपना जीवन यापन कर सके।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में पर्यटन एवं होटल प्रबंधन संस्थान के विभागाध्यक्ष प्रो. सुनील काबिया ने संचालित पाठ्यक्रमों, छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों की वर्षभर की उपलब्धियों के बारे मेें जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय का यह संस्थान अन्य विश्वविद्यालयों की अपेक्षा बेहद कम शुल्क पर उत्तम शिक्षा प्रदान कर रहा हैं। डॉ. काबिया ने बताया कि कौशल विकास तथा उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा पर्यटन तथा होटल प्रबन्धन से सम्बन्धित आठ कौशल विकास के पाठ्यक्रम संचालित करने हेतु स्वीकृति प्रदान की गई थी।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा संस्थान को एकीकृत एमएचएम पाठ्यक्रम के संचालन हेतु 2.4 करोड रूपये का अनुदान दिया गया है। इस अवसर पर टूर एस्कार्ट के 21 एवं एफ एण्ड बी.सर्विस टेªनी के 16 प्रशिक्षणार्थियों को कुलपति द्वारा प्रमाणपत्र भी वितरित किये गये। इस अवसर पर कुलसचिव सीपी तिवारी, वित्त अधिकारी धरमपाल, प्रो. प्रतीक अग्रवाल, डा. डीके भट्ट, डा. सुधीर द्विवेदी, डा. महेन्द्र कुमार, डा. प्रणव भार्गव, डा. शैलेन्द्र तिवारी, डा. हेमन्त चन्द्रा, इंजी. अम्बरीश गौतम, सतीश साहनी, मुकुल खरे सहित विभिन्न विभागों के शिक्षक एवं शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

Web Title: Distribute certificates to successful Parashikashanathiyo of skill development pathyakarmae ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया