मुख्य समाचार
विश्व कप में खिलाड़ियों के साथ जा सकेंगी पत्नियां पर BCCI ने लगाई तमाम बंदिशें साध्वी प्रज्ञा का मुंबई हमले में शहीद हेमंत करकरे को लेकर विवादित बयान अवैध कमाई के लिए डग्गामार वाहनों पर मेहरबान है पुलिस— प्रशासन मायावती ने मुलायम की मौजूदगी में मंच किया खुलासा - गेस्टहाउस कांड के बाद भी इसलिए हुआ गठबंधन इंस्टाग्राम को लेकर आई बड़ी खबर, यूजर्स का पासवर्ड असुरक्षित तरीके से स्टोर हाईकोर्ट से भाजपा विधायक को बड़ा झटका, सुनाई गयी आजीवन कारावास की सजा  प्रियंका ने राहुल गांधी को सौंपा अपना इस्तीफा #IPL2019 : दिल्ली कैपिटल्स को 40 रन से हराकर मुंबई पहुंची दूसरे स्थान पर जेट एयरवेज की हवाई सेवाएं बंद होने पर निराश हुए फिल्मी सितारे साध्वी प्रज्ञा के खिलाफ NIA कोर्ट में याचिका दायर, चुनाव लड़ने पर रोक की मांग बुधवार को जेट एयरवेज ने भरी आखिरी उड़ान कोई भी अपराजेय नहीं है, सबको हराया जा सकता है : आचार्य प्रमोद कृष्णम World Cup के लिए ईशांत, सैनी और अक्षर होंगे टीम इंडिया के स्टैंड बाई राज्यपाल को पीजीआई में लगाया गया पेसमेकर, पूरी तरह हैं स्वस्थ
 

प्रदेश में स्वच्छता सर्वेक्षण में झांसी को मिला तीसरा स्थान


SMT. HARSHITA PATAIRIYA 23/06/2018 20:10:36
332 Views

Jhansi. जनवरी 2018 में देश भर में चलाए गए स्वच्छ सर्वेक्षण में झांसी महानगर को राष्ट्र स्तर पर 60वां तथा प्रदेश स्तर पर तीसरा स्थान मिला है। वहीं, प्रदेश में प्रथम स्थान पर वाराणसी और दूसरे स्थान पर गाजियाबाद रहा। नगर निगम में सीमित संसाधनों के बल पर सर्वेक्षण के 44 बिन्दुओं पर स्वच्छता की दौड़ में शामिल महानगर को मिले तीसरे स्थान से नगर निगम ने संतोष व्यक्त किया साथ ही नागरिकों का आभार व्यक्त किया है, जिन्होंने स्वच्छ सर्वेक्षण को समझते हुए सहयोग किया।

At Jhansi after Varanasi and Ghaziabad in the state

नगर आयुक्त प्रताप सिंह भदौरिया एवं महापौर रामतीर्थ सिंघल ने संयुक्त रूप से पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर 2 अक्टूबर 2014 में स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की गयी थी। इसके बाद स्वच्छता को आगे बढ़ाते हुए देश के 134 अमृत शहरों में 2016 में स्वच्छ सर्वेक्षण कराया गया, फिर 2017 में देश भर के 2434 शहरों में सर्वेक्षण हुआ, जिसमें उत्तर प्रदेश से मात्र एक वाराणसी शहर ही शामिल हुआ 32वीं रैंक प्राप्त की। इसके बाद जनवरी 2018 में सम्पूर्ण देश के 4203 शहरों में स्वच्छ सर्वेक्षण कराया गया, जिसमें प्रदेश के एक लाख से अधिक की आबादी वाले शहर शामिल थे। इसमें 44 बिन्दुओं पर सर्वेक्षण कराया गया, जिसमें भारत सरकार के अधिकारियों की टीम ने शहरों में जाकर मौके पर स्वच्छता की हकीकत देखी, लोगों से फीड बैक लिया साथ ही अन्य बिन्दुओं पर अंक निर्धारित किये। इसका परिणाम आ गया है, जिसमें राष्ट्र में झाँसी 60 वें तथा प्रदेश में तीसरे स्थान पर रहा।

अब अगला स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 में होगा। उन्होंने कहा कि यह स्वच्छता अभियान जारी रहेगा और प्रयास होगा कि अगली बार सर्वाधिक अंक प्राप्त हों। उन्होंने कहा कि नागरिकों के व्यवहार में परिवर्तन देखने को मिला है। इसी का असर रहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण में तीसरा स्थान प्राप्त हो सका। इस दौरान चीफ इंजीनियर लक्ष्मी नारायण सिंह, सहायक अपर नगर आयुक्त रोहन सिंह आदि मौजूद रहे।

Web Title: At Jhansi after Varanasi and Ghaziabad in the state ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया