मुख्य समाचार
लोन लेने से पहले जान लें ये खास बातें, ईएमआई भरने में नहीं होगी परेशानी सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सहित 5 लोगों को फर्जीवाड़े में सात साल की सजा राबड़ी का केन्द्र पर गंभीर आरोप, लालू को जहर देकर मारना चाहती है सरकार सलमान ने शादी न करने की बताई यह खास वजह, जानकर रह जाएंगे हैरान कांग्रेस प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम् पहुचे कैथेड्रल चर्च #IPL2019 : पंजाब को पांच विकेट से हराकर दिल्ली के दिलवालों की जीत झोपड़ी में लगी आग, वृद्ध जिन्दा जला यूपी में सपा को लगा बड़ा झटका, दिग्गज नेता और उसके समर्थक कांग्रेस में शामिल स्मृति ईरानी के खिलाफ डिग्री मामले में कांग्रेस नेता ने की चुनाव आयोग में शिकायत विदेश सचिव दो दिवसीय चीन के दौरे पर लखनऊ के 37 उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने के मंसूबों पर फिरा पानी जानिए जातिवाद पर हरियाणा हाईकोर्ट ने क्या टिप्पणी की स्वरा भास्कर के निशाने पर आईं प्रज्ञा ठाकुर, हेमंत पर दिया था बयान वेडिंग एनिवर्सरी पर अभिषेक ने शेयर की ऐश की फोटो, लिखा हनी मून, फैंस बोले इतना गुरूर... कॉफी विद करण मामला : पांड्या और राहुल पर लगा 20-20 लाख रुपये का जुर्माना बाइक पोल से टकराई, युवक की मौत अधिकारियों को नहीं दिखाई पड़ रहा आचार संहिता का उल्लंघन मथुरा में आइसक्रीम फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव,15 की ​बिगड़ी तबियत मोदी ने इस नेता को बताया स्पीड ब्रेकर शूट के दौरान विक्की कौशल को आई गंभीर चोटें अपने सबसे बड़े चुनावी वादे को लेकर बुरी फंसी कांग्रेस सुरवीन चावला के घर आई नन्ही परी, देखें तस्वीर खोदा पहाड़ निकली चुहिया साबित होगा नकली भतीजा-बुआ का गठबंधन : केशव मौर्य एलएचबी कोच बने सुरक्षा कवच, बची भीषण तबाही स्पाइसजेट बना जेट के कर्मचारियों का सहारा, 100 पायलटों सहित 500 लोगों को दी नौकरी जल्‍द फाइटर जेट के कॉकपिट में नजर आएंगे विंग कमांडर अभिनंदन पूर्वा एक्सप्रेस हादसे के चलते बाधित हुआ हावड़ा रूट पर ट्रेनों का संचालन कोहली की पारी ने दिखाया कमाल, 10 रन से जीती RCB नोट्रे डेम को पहले जैसा बनाना चाहते हैं मैक्रों, येलो वेस्ट प्रदर्शन से बिगड़ी छवि को सुधारने की कवायद सीएम योगी बोले- बाबा साहेब ने न किया होता यह काम, तो आज भी किसी जमींदार के यहां भैंस चरा रहे होते अखिलेश 
 

पिता की मदद के लिए बेटियों ने कंधे पर रख लिया हल, जोतने लगी खेत


SMT. HARSHITA PATAIRIYA 27/06/2018 20:29:30
168 Views

झांसी। बुन्देलखण्ड में लगातार आयी दैवीय आपदाआें व सूखे की मार से किसान की कमर वैसे ही टूट चुकी है और विगत 4 वर्षों से वर्षा न होने के कारण किसान व उसका परिवार भुखमरी की कगार पर पहुंच चुका है। लेकिन बुन्देलखण्ड की बेटियां आज भी अपने पिता के साथ बराबर कंधे से कंधा मिलाकर काम करती है। हमारे भारत वंश में बेटी किसी बेटे से कम नहीं यह इन किसान की बेटियों ने दिखा दिया। 

जनपद के तहसील मऊरानीपुर के ग्राम बड़ागांव में एक किसान की दो बेटियां अपने पिता के साथ बैलों की जगह हल द्वारा खेत जोतती नजर आ रहीं है। उनका कहना है कि वह पिता के साथ हल का इसलिये काम रहीं है, ताकि भगवान उनकी प्रार्थना सुन लें, और वर्षा कर दें। जिससे कि उनका गुजर बसर हो सके। ऐसा इसलिए चाहतीं हैं कि उनके पिता के कंधे से कुछ बोझ कम हो सके। जानकारी के अनुसार ग्राम बड़ागांव के किसान अच्छेलाल अहिरवार पुत्र पंचे की 6 पुत्रियां हैं। 4 पुत्रियों की शादी ग्रामीणों व रिस्तेदारों के सहयोग से हो चुकी है। लेकिन 2 पुत्रियों का भरण पोषण व उनकी शिक्षा दीक्षा कर पाने में खुद को असमर्थता जता रहे अच्छे लाल अपनी बेटियों का सहयोग ले रहा है। क्योंकि 1 बीघा जमीन है । जिससे न तो पैदावार सही होती है और पानी न होने की बजह से न ही दूसरों के खेतों में मजदूरी करने को मिल पा रही है। किसान की बेटी शिवानी जो कक्षा 5 और रवीना जो कक्षा 7 की छात्रा है। दोनां वेटियों ने पिता के साथ खेत की जुताई के लिए अपने कंधों पर हल रखकर खेत जोता। ताकि भगवान उनकी प्रार्थना सुनले ओर वर्षा कर दे। जिससे उनका भरण पोषण हो सके। उसे कोई भी सरकारी योजना का लाभ नही मिला है। इतना ही नही सरकार द्वारा बनवाये जा रहे प्रधानमंत्री आवास योजना से भी उसे बंचित रखा गया है। और इस समय वह कच्चे मकानों में गुजर बसर करने को मजबूर है। जो कभी भी ढह सकते हैं।

Daughters in Bundelakhanad not too short of sons

Web Title: Daughters in Bundelakhanad not too short of sons ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया