गठबंधन रोकने को BJP की बड़ी चाल, इधर बन गया सीटों का समीकरण!


SHUBHENDU SHUKLA 01/07/2018 10:54 AM
554 Views

New delhi. लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर शह मात का खेल शुरू हो गया है। जहां बसपा, सपा और कांग्रेस सहित अन्य दल बीजेपी को हराने के लिए गठबंधन की सीटों का समीकरण लगभग तय हो चुका है। इतना ही नहीं इसकी चर्चा भी तेज हो गई है। हालांकि, गठबंधन और सीटों के बंटवारे को लेकर अधिकारिक बयान अभी तक नहीं आए हैं। लेकिन इस चर्चा से बीजेपी में डर जरूर बन गया है। चूंकि गठबंधन के बाद कर्नाटक और उपचुनाव में बीजेपी इसकी ताकत को समझ चुकी है। ऐसे में गठबंधन को रोकने के लिए बीजेपी ने आय से अधिक मामले में बसपा सुप्रीमो मायावती, अखिलेश यादव, सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव, रालोद प्रमुख अजित सिंह व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर चल रही CBI जांच को ढाल और तलवार दोनों बनाया है। इन सभी दिग्गज नेताओं पर आय से अधिक संपत्ति मामले में केस चल रहा है। बीजेपी इसका पूरा फायदा उठाना चाहती है।

BJP big move to stop alliance

यह भी पढ़ें...लोकसभा चुनाव: अखिलेश का सबसे बड़ा ऐलान, मायावती के लिए कुर्बान कर देंगे...

गिरफ्तारी की कोशिश

खबरों के मुताबिक CBI और ईडी जहां आय से अधिक संपत्ति मामले में शिकंजा कसने की पूरी कोशिश कर रही है। वहीं, अगले 6 महीने के अंदर गिरफ्तारी की कोशिश भी होगी। यदि इसमें कामयाबी मिलती है, तो गठबंधन करके चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। यदि गठबंधन कर भी लें तो चुनाव के दौरान प्रचार प्रसार में रोक लग जाएगी।

यह भी पढ़ें...बसपा ने इस बड़े नेता को पार्टी से निकाला, पार्टी में भूचाल

गठबंधन सीटों का समीकरण

खबरों के मुताबिक गठबंधन को लेकर भले ही उठापटक चल रही हो। तरह तरह के बयानबाजी सामने आ रहे हैं। लेकिन चर्चा यह भी है कि गठबंधन और सीटों के बंटवारे का समीकरण लगभग बन गया है। भले ही अभी यह बात अधिकारिक रूप से बयान के बाद सामने नहीं आ पाई है। अखिलेश यादव के सीटों के कुर्बान होने के बाद भी सीटों के बंटवारे की गणित चर्चा में आ चुकी थी।

यह भी पढ़ें...इस बड़े नेता का ऐलान, द​लित बेटी मायावती को बनाएंगे PM, उपचुनाव तो ट्रेलर था

बतया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में यूपी की 80 सीटों में बसपा 40 और सपा 30 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं, 7 पर कांग्रेस और 3 सीटों पर रोलद चुनाव लड़ेगी। गठबंधन का यह चक्रव्यूह बीजेपी के लिए भेदना आसान नहीं होगा। एकजुट होकर पार्टियां चुनाव लड़ीं तो बीजेपी को पिछले लोकसभा चुनाव में जितने वोट मिले थे उसकी अपेक्षा गठबंधन को 11 प्रतिशत अधिक वोट मिलेंगे। इस समीकरण से बीजेपी के दिग्गज नेताओं की उलझनें बढ़ गई हैं।

Web Title: BJP big move to stop alliance ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया