GST के सफल क्रियान्वयन के लिए पीएम को बधाई: प्रदेश अध्यक्ष


SHUBHENDU SHUKLA 01/07/2018 20:32:10
402 Views

Lucknow. भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने एक-देश- एक कर प्रणाली के लिए GST लागू कर एक वर्ष में आर्थिक शक्ति संपन्न राष्ट्र के रूप में देश की बढ़ाने पर पीएम नरेन्द्र मोदी तथा उनकी पूरी सरकार को बधाई दी। डा. पाण्डेय ने कहा कि 17 प्रकार के करों में उलझे व्यापारी जीएसटी लागू होने से जटिल कानूनी अड़चनों से बाहर निकला है। एक वर्ष पूर्व जीएसटी लागू किया गया था तब अर्थजगत की आशंका थी कि तीन से चार वर्षों में जीएसटी सही तरह से प्रभावी हो सकेगा।

PM Modi congratulates GST success

यह भी पढ़ें...बड़ी खबर: इस निर्णय को लेकर ​दलित नेताओं में खलबली, BSP गठबंधन घमासन से हड़कंप...

  पूरे देश में प्रभावी

प्रदेश अध्क्ष ने कहा कि यह मोदी सरकार की कार्यकुशलता ही है कि एक वर्ष से भी कम समय में जीएसटी पूरे देश में प्रभावी हो चुका है। जीएसटी लागू होने के बाद करदाताओं की संख्या में वृद्धि से यह साबित हो चुका है कि देश के नागरिक राष्ट्र की समृद्धि में अपना योगदान देने को तत्पर थे। बस उन्हें सही अवसर की प्रतिक्षा थी। विश्व में सबसे तेज गति से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था में भारत अग्रणी है। यह तभी सम्भव हुआ जब पीएम के नेतृत्व में ईमानदार सरकार ने जीएसटी जैसे कठोर निर्णय लेने का माद्दा दिखाया। 

यह भी पढ़ें...शहीद जवान को सीएम शिवराज सिंह ने दिया कंधा, किया ये बड़ा ऐलान

  विकास की नियत

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि जीएसटी का पूरे देश में प्रभावी होना और बेहतर परिणाम सामने आना यह साबित करता है कि साफ नियत से सही विकास तय हैं। एक वर्ष में समृद्धिशाली इकोनाॅमी, बढ़ती टैक्स वसूली और बढ़ता टैक्सपेयर बेस ने उज्जवल भविष्य के संकेत दे दिये हैं। 17 टैक्स और कई तरह के सेसगुड्स एंड सर्विस टैक्स में शामिल कर दिये गए हैं, जिससे करों का जंजाल खत्म हुआ है। 

  व्यापारियों को राहत

उन्होंने कहा कि अब तक जीएसटी कांउसिल की 27 बैंठकों में व्यापारियों और आम जनता की राहत के लिए सर्वसम्मति से निर्णय लिए गए हैं। यानि लगातार जीएसटी राष्ट्र की आर्थिक समृद्धि और जनकल्याण का कारक बनता जा रहा है। व्यापारी भी करों के मकड़जाल में मुक्त होकर ईमानदारी से टैक्स भर रहा है। अप्रैल 2017 में 90 हजार करोड़ का मासिक राजस्व मिला तो 2018 में राजस्व 1 लाख करोड़ के पार पहुंच गया। अब 1 लाख 20 हजार करोड़ के राजस्व लक्ष्य के साथ जीएसटी का राष्ट्र की समृद्धि में अपनी भूमिका निभा रहा है। 

यह भी पढ़ें...खाना नहीं बल्कि इस विटामिन की कमी है महिलाओं के मोटापे की वजह

  1.12 करोड़ रजिस्ट्रेशन 

श्री पाण्डेय ने कहा कि जीएसटी से राजस्व बढ़ने पर जीएसटी की दरों को और कम करने पर मोदी सरकार विचार कर रही है। प्रधानमंत्री का कहना है कि गरीब लोगों की आवश्यकता के सामान को ज्यादा टैक्स के दायरे में नहीं रखा जा सकता है। पुरानी अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था में 64 लाख राजिस्ट्रेशन थे वहीं जीएसटी के तहत 1.12 करोड़ रजिस्ट्रेशन अब तक हो चुके हैं। सरकार ने नई कर व्यवस्था के साथ व्यापार, उद्योग के लिए अनुकूल वातावरण बनाने की दिशा में भी काम किया।

Web Title: PM Modi congratulates GST success ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया