ताबड़तोड़ एनकाउंटर पर यूपी सरकार से जवाब तलब 


GAURAV SHUKLA 03/07/2018 08:46:54
466 Views

Lucknow. यूपी में हो रहे ताबड़तोड़ एनकाउंटर को फर्जी बताने और इनकी सीबीआई जांच करवाए जाने की मांग को लेकर दाखिल की गयी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने प्रदेश सरकार से जवाब तलब किया है। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुवाई वाली बेंच के सामने दाखिल की गयी याचिका में कहा गया कि एक साल के भीतर यूपी में हो रहे ताबड़तोड़ एनकाउंटर्स में 58 लोगों की मौत हुई है जबकि 400 लोग घायल हुए हैं। पीपुल्स यूनियन ऑफ सिविल लिवर्टीज(पीयूसीएल) की ओर से वकील संजय पारिख ने कहा कि राज्य प्रशासन खुले तौर पर पुलिस एनकाउंटर का समर्थन कर रहा है। यह सीधे तौर पर मानवाधिकारों की अनदेखी और उल्लंघन है। 

Apradhnama UP me jari Encounters par supreme court ne manga jawab
याचिका में कहा गया कि जिस तरह कथित अपराधियों को एनकाउंटर के नाम पर मुकदमा चलाने के बजाए मारा जा रहा है वह सिद्धान्तों के खिलाफ है। याचिकाकर्ता की ओर से सीएम योगी आदित्यनाथ के बयान का हवाला देते हुए कहा गया कि सीएम ने खुद कहा था कि अपराधी या तो जेल जाएंगे या मारे जाएंगे। ऐसे लोग जो हथियार उठाते हैं उन्हें बन्दूक की भाषा में ही समझाया जा सकता है। याचिकाकर्ता की ओर से मानवाधिकार आयोग के उस बयान का भी हवाला दिया गया जिसमें कहा गया था कि अपराधियों से निपटने का यह तरीका नहीं हो सकता है। 

Apradhnama UP me jari Encounters par supreme court ne manga jawab
कोर्ट ने फिलहाल सोमवार को याचिका की एक कॉपी यूपी सरकार के वकील को उपलब्ध करवाने का आदेश दिया है। इसी के साथ सरकार को दो हफ्ते के भीतर जवाब दाखिल करने को कहा गया है। जिसके बाद मामले की अगली सुनवाई तीसरे हफ्ते होगी। 

यह भी पढ़ें... CM योगी बोले हम खुद करते हैं IGRS की मॉनिटरिंग, उसमें भी DM भेजते गलत रिपोर्ट

Web Title: Apradhnama UP me jari Encounters par supreme court ne manga jawab ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया