मुख्य समाचार
लोन लेने से पहले जान लें ये खास बातें, ईएमआई भरने में नहीं होगी परेशानी सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सहित 5 लोगों को फर्जीवाड़े में सात साल की सजा राबड़ी का केन्द्र पर गंभीर आरोप, लालू को जहर देकर मारना चाहती है सरकार सलमान ने शादी न करने की बताई यह खास वजह, जानकर रह जाएंगे हैरान कांग्रेस प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम् पहुचे कैथेड्रल चर्च #IPL2019 : पंजाब को पांच विकेट से हराकर दिल्ली के दिलवालों की जीत झोपड़ी में लगी आग, वृद्ध जिन्दा जला यूपी में सपा को लगा बड़ा झटका, दिग्गज नेता और उसके समर्थक कांग्रेस में शामिल स्मृति ईरानी के खिलाफ डिग्री मामले में कांग्रेस नेता ने की चुनाव आयोग में शिकायत विदेश सचिव दो दिवसीय चीन के दौरे पर लखनऊ के 37 उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने के मंसूबों पर फिरा पानी जानिए जातिवाद पर हरियाणा हाईकोर्ट ने क्या टिप्पणी की स्वरा भास्कर के निशाने पर आईं प्रज्ञा ठाकुर, हेमंत पर दिया था बयान वेडिंग एनिवर्सरी पर अभिषेक ने शेयर की ऐश की फोटो, लिखा हनी मून, फैंस बोले इतना गुरूर... कॉफी विद करण मामला : पांड्या और राहुल पर लगा 20-20 लाख रुपये का जुर्माना बाइक पोल से टकराई, युवक की मौत अधिकारियों को नहीं दिखाई पड़ रहा आचार संहिता का उल्लंघन मथुरा में आइसक्रीम फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव,15 की ​बिगड़ी तबियत मोदी ने इस नेता को बताया स्पीड ब्रेकर शूट के दौरान विक्की कौशल को आई गंभीर चोटें अपने सबसे बड़े चुनावी वादे को लेकर बुरी फंसी कांग्रेस सुरवीन चावला के घर आई नन्ही परी, देखें तस्वीर खोदा पहाड़ निकली चुहिया साबित होगा नकली भतीजा-बुआ का गठबंधन : केशव मौर्य एलएचबी कोच बने सुरक्षा कवच, बची भीषण तबाही स्पाइसजेट बना जेट के कर्मचारियों का सहारा, 100 पायलटों सहित 500 लोगों को दी नौकरी जल्‍द फाइटर जेट के कॉकपिट में नजर आएंगे विंग कमांडर अभिनंदन पूर्वा एक्सप्रेस हादसे के चलते बाधित हुआ हावड़ा रूट पर ट्रेनों का संचालन कोहली की पारी ने दिखाया कमाल, 10 रन से जीती RCB नोट्रे डेम को पहले जैसा बनाना चाहते हैं मैक्रों, येलो वेस्ट प्रदर्शन से बिगड़ी छवि को सुधारने की कवायद सीएम योगी बोले- बाबा साहेब ने न किया होता यह काम, तो आज भी किसी जमींदार के यहां भैंस चरा रहे होते अखिलेश 
 

रोटावायरस वैक्सीन को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण हुआ


SMT. HARSHITA PATAIRIYA 03/07/2018 21:19:50
303 Views

Jhansi. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मऊरानीपुर के सभागार में चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर आरजी  शंखवार की  अध्यक्षता में रोटावायरस वैक्सीन की शुरुआत के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण आशाओं एवं एएनएम तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को दिया गया। जिसमें रोटावायरस की मात्रा व गुणवत्ता सहित तमाम सम्बन्धित जानकारियां दी।

One-day rotavirus vaccine training in the auditorium

मंगलवार को चिकित्सा अधीक्षक डा. आर जी शंखवार ने एक दिवसीय प्रशिक्षण की शुरूआत करते हुए बताया कि नवजात शिशुओं में सबसे ज्यादा खतरा दस्त का रहता है। रोटावायरस वैक्सीन 6 सप्ताह, 10 सप्ताह, 14 सप्ताह में पांच-पांच बूंद पिलाई जाती है। प्रशिक्षण के दौरान मोहिनी गजिया ने बताया कि रोटावायरस एक बच्चे से दूसरे बच्चे में दूषित पानी, दूषित खाने एवं गंदे हाथों के संपर्क में आने से फैलता है। रोटावायरस दस्त सर्दियों के मौसम में इस का संक्रमण सबसे अधिक देखने को मिलता है।

वहीं परिवार नियोजन लॉजिस्टिक प्रबंधन सूचना प्रणाली का एक दिवसीय प्रशिक्षण भी दिया गया। जिसमें चिकित्सा अधीक्षक ने बताया कि परिवार नियोजन वस्तुओं की आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने के लिए एफपीएल एमआईएस एप्लीकेशन लांच किया गया। इस एप्लीकेशन में वार्षिक मांग की गणना की जाती है। वस्तुओं का ऑनलाइन आर्डर ,वितरण एवं स्टाक का प्रबंधन किया जाता है। परिवार नियोजन की वस्तुओं की आपूर्ति श्रृंखला की निगरानी में मदद करेगी। मोहिनी गजिया ने बताया कि यह बेब आधारित ,मोबाइल ऐप और एस एम एस आधारित एप्लीकेशन है। यह राष्ट्रीय स्तर से आशा स्तर तक स्टॉक की जानकारी तुरंत उपलब्ध कराएगी। इस मौके पर अशोक सिंह, वीरेंद्र सहाय, प्रवीण कुमार, संजीव वर्मा, उमा दत्त, आसाराम सहित स्वास्थ्य कर्मचारी एवं एएनएम व आशा मौजूद रहे।

Web Title: One-day rotavirus vaccine training in the auditorium ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया