काउंसलिंग को लेकर लखनऊ यूनिवर्सिटी में बवाल


SHUBHENDU SHUKLA 04/07/2018 18:28:58
651 Views

Lucknow. लखनऊ यूनिवर्सिटी में बुधवार को जमकर हंगामा हुआ। काउंसलिंग को लेकर शुरु हुआ विवाद उग्र हो गया। कई पूर्व छात्रों व बाहरी लोगों ने भी यूनिवर्सिटी कैंपस में जमकर हंगामा काटा। इस दौरान कुछ पूर्व छात्रों ने प्रॉक्टर, डीएसडब्ल्यू, डीन सीडीसी की जमकर पिटाई कर दी। ये सभी घायल हो गए हैं। वहीं कुलपति की गाड़ी पर भी पथराव हुआ। इस बवाल के बाद लखनऊ यूनिवर्सिटी अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दी गई है। इसी के साथ यूनिवर्सिटी में चल रही दाखिले की काउंसलिंग भी ठप हो गई है। इस मामले में यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि पुलिस सहयोग नहीं कर रही है।

Lucknow University Me Bawaal

यह भी पढ़ें...श़िक्षामंत्री फरमा रहीं आराम, स्कूली बच्चों के अभिवावक परेशान

  हमले की जानकारी

मामला बढ़ते देख लखनऊ यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से सीएम ऑफिस और डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा को इस हमले की जानकारी दी गई है। इसमें कहा गया है कि लखनऊ यूनिवर्सिटी के टीचरों पर कैंपस के अंदर असामाजिक तत्वों और बाहरी लोगों द्वारा बुरी तरह हमला किया गया है। इस हमले में प्रॉक्टर और उनकी टीम, डीएसडब्ल्यू, डीन सीडीसी घायल हो गए हैं। पुलिस बिलकुल सहयोग नहीं कर रही है। टीचरों ने एडमीशन काउंसिलिंग रोक दी है।मामला इतना बढ गया कि लखनऊ यूनिवर्सिटी में कई थानों की फ़ोर्स तैनात कर दी गई है। पुलिस ने कई आरोपियों को हिरासत में लिया है। भूख हड़ताल पर बैठे पूर्व छात्रों को भी पुलिस ने भगाया।

Lucknow University Me Bawaal

यह भी पढ़ें...बेसिक शिक्षा विभाग की मनमानी, स्कूल चलो अभियान को लगा रहे पलीता

  क्या कहते हैं वीसी

इस पूरे मामले में वीसी प्रो.एसपी सिंह ने कहा कि उन पर भी बाहरी लोगों ने हमला किया। कुलपति की गाड़ी पर पथराव किया गया। कई शिक्षकों को चोटें आई हैं। एलयू प्रशासन ने पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कहा है कि जब तक हालात नहीं सुधरते विश्वविद्यालय बंद रहेगा अग्रिम आदेश तक। वहीं, बताया जा रहा हैं कि पिछले साल सीएम योगी आदित्यनाथ को काला झंडा दिखाने की वजह से इस बार कई छात्रों को यूनिवर्सिटी ने दाखिला देने से इंकार कर दिया है। 

यह भी पढ़ें...ताबड़तोड़ एनकाउंटर पर यूपी सरकार से जवाब तलब

  भूख हड़ताल शुरू

दाखिला न मिलने के विरोध में यूनिवर्सिटी परिसर में ही छात्रों की भूख हड़ताल शुरू कर दी। मामले में छात्रों को समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के साथ ही कई सामाजिक संगठन समर्थन दे रहे थे। पूर्व वीसी रूप रेखा वर्मा भी मंगलवार को छात्रों के समर्थन में आई थीं। वहीं, कुलपति sp सिंह ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर सपा नेताओं के ऊपर आरोप लगाया है।

Lucknow University Me Bawaal

''फिलहाल बवाल के बाद लखनऊ विश्वविद्यालय में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है जिससे किसी भी प्रकार की घटना ना हो। घटना के बाद मौके पर पहुंचे SP हरेंद्र कुमार ने बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय में पथराव के मामले में अब तक 5 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है वहीं लखनऊ विश्वविद्यालय की तहरीर के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।''

हरेंद्र कुमार ,एसपी ट्रांसगोमती

Web Title: Lucknow University Me Bawaal ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया