मुख्य समाचार
UPTET : हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने किया निरस्त, 1 लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिली राहत अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल बच्चों में गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी जरूरी : ब्रजेश पाठक  रवि किशन ने राहुल को दी नसीहत, सीरियस नहीं हुए तो राजनीति से करियर खत्म योगी सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी नहीं असरदार कार्य कर रही है : उप मुख्यमंत्री जय श्रीराम न बोलने पर बागपत में मौलाना की पिटाई सावन की पूर्णिमा व अमावस्या पर होगी भव्य गंगा आरती पहले दूसरे जाति की लड़की से की शादी, फिर बेइज्जती के डर से पत्‍नी की करवा दी हत्या
 

#Happy_Birthday_MSDhoni : धोनी की वो शानदार पारी जिसे आजतक कोई भूल ना सका...


SUJEET KUMAR 07/07/2018 11:16 AM
389 Views

Lucknow. इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी शनिवार (7 जुलाई) को अपना 37वां जन्म दिन मना रहे हैं। माही का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची में हुआ था। आईसीसी ट्रॉफी के इतिहास में धोनी इकलौते ऐसे कप्तान रहे हैं, जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और अब चैंपियंस ट्रॉफी में भी अपनी कप्तानी का लोहा मनवाया हो। धोनी की कप्तानी नें टीम इंडिया ने आईसीसी की वनडे और टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पोजिशन हासिल की है।

Indian-Cricketer-MS-Dhoni-Birthday-Special

धोनी का एकदिवसीय कैरियर
टीम इंडिया ने 2004-05 में बांग्लादेश का दौरा किया था, उस वक्त राहुल द्रविड़ को विकेटकीपर में रखा गया ताकि बल्लेबाजी में कोई बाधा ना आए। भारतीय क्रिकेट में उस समय पार्थिव पटेल व दिनेश कार्तिक जैसे प्रतिभाशाली विकेटकीपर और बल्लेबाज थे जो कि जूनियरों की श्रेणी में आते थे। यह दोनों ही टेस्ट अंडर 19 कप्तान रह चुके थे। हालांकि धोनी ने तब तक अपनी पहचान भारत ए टीम में बना ली थी यही कारण था उन्हें 2004-05 में बांग्लादेश दौरे के लिए वनडे टीम में चुन गया था। 

Indian-Cricketer-MS-Dhoni-Birthday-Special

धोनी की वो शानदार पारी 

हालांकि धोनी की एक दिवसीय कैरियर की कई शुरुआत खास नहीं रही और अपने पहले ही मैच में बिना खाता खोले धोनी रन आउट हो गए थे। बांग्लादेश के खिलाफ उनका प्रदर्शन अच्छा न होने के बावजूद भी वे पाकिस्तान के खिलाफ वनडे टीम के लिए चुने गए थे। उस श्रृंखला के दुसरे मैच में जो कि धोनी का पांचवा वनडे था जो विशाखापत्तनम में खेला गया था। धोनी ने इस मुकाबले में शानदार पारी खेली थी जिसमें उन्होंने 123 गेंदों पर शानदार 148 रनों की पारी खेली थी। विकेटकीपर होते हुए धोनी ने इस मैच में सर्वाधिक रन बनाए थे। 

Indian-Cricketer-MS-Dhoni-Birthday-Special

श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाफ द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला (अक्टूबर-नवम्बर, 2005) में धोनी को पहले दो मैचों में बल्लेबाजी के कुछ ही अवसर मिले और सवाई मानसिंह स्टेडियम (जयपुर) में हुए तीसरे एकदिवसीय मैच में तीसरे नंबर पर उतरने के लिए प्रोत्साहित किया गया था।  

Indian-Cricketer-MS-Dhoni-Birthday-Special

धोनी के अवार्ड
धोनी को अभी हाल ही में देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण से नवाजा गया था। इस मौके पर वह सेना की वर्दी में नजर आए थे और वह परेड करते हुए मंच तक पहुंचे। इस स्म्मान को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने धोनी के हाथ में सौंपा था। धोनी के इससे पहले पद्म श्री और राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।   

Indian-Cricketer-MS-Dhoni-Birthday-Special

धोनी का नया रिकॉर्ड 

गौरतलब है कि टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने से पहले धोनी ने 33 अर्धशतक और 6 शतकों के साथ 4876 रन बनाए। वनडे क्रिकेट में 67 अर्धशतक और 10 शतकों के साथ वह 9967 रन बनाए हैं। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में 1455 रन बनाए हैं। 

वहीं अंतरराष्ट्रीय मैचों में विकेटकीपर के तौर पर वह 602 कैच लपकने के अलावा 178 खिलाड़ियों को स्टंप कर चुके हैं। वर्तमान में धोनी इंग्लैंड दौरे पर हैं। यहां धोनी ने दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में उतरकर 500 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने की उपलब्धि हासिल की है। धोनी इस मुकाम पर पहुंचने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

Web Title: Indian-Cricketer-MS-Dhoni-Birthday-Special ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया