मुख्य समाचार
पाकिस्तानी बल्लेबाज आसिफ अली की बेटी की मौत, कैंसर का थी शिकार राज्यपाल ने ‘मधु अभिलाषा’ और ‘हिंद स्वराज्य का पुनर्पाठ’ पुस्तकों का किया विमोचन कांग्रेस अंतिम चरण की सात से ज्यादा लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी: प्रवक्ता पाकिस्तान की दो बेटियों ने काशी में किया मतदान, बोलीं बेहतरीन है हिंदुस्तान IPL को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, मुंबई पुलिस ने IPL में मुहैया कराई सुरक्षा, नहीं मिला पैसा सीआईएसएफ ने दो सूडान मूल के नागरिकों से बरामद की लाखों की विदेशी करेंसी प्रेम नारायण मेहरोत्रा के 'भजन संग्रह' का विमोचन लड़कियों के लिए सुनहरा मौका, बालों से होगी कमाई, करना होगा ये काम राजधानी में टेंट कारोबारी की राह चलते गोली मारकर हत्या से मची सनसनी वोटर लिस्ट में तेजस्वी की जगह इस शख्स की तस्वीर, मचा हड़कंप आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर वॉल्वो बस पलटी, पांच की मौत, दो दर्जन घायल चुनाव आयोग पीएम मोदी के इशारे पर कर रहा पक्षपातपूर्ण बर्ताव : कांग्रेस आयोग में आंतरिक घमासान के निपटारे के लिए सीईसी ने मंगलवार को बुलाई बैठक मायावती ने कहा- क्या वाराणसी 1977 के रायबरेली को दोहराएगा कान फिल्म फेस्टिवल 2019 में जलवा बिखेरकर लौटीं दीपिका पादुकोण, एयरपोर्ट पर वायरल हुईं तस्वीरें समीक्षा अधिकारी पर्चा लीक मामले में सीबीसीआईडी ने कोर्ट को भेजी अंतिम रिपोर्ट भाजपा ने चुनाव आयोग से की मायावती-अखिलेश की शिकायत  दो अलग अलग घटनाओं में जहरीला पदार्थ खाने से युवती और किशोरी की मौत
 

World Population Day : जागरूकता अभियान का किया गया आयोजन, सवाल-जवाब का चला दौर


SUYOGYA RAJ DWIVEDI 11/07/2018 22:48:32
458 Views

family planning awareness campaign Organized in lucknow

लखनऊ। देश में बढ़ती जनसंख्या को लेकर आम जन को सजग और जागरूक करने के प्रयास से विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर माँ अमृतेस्वरी चैरिटी संस्थान द्वारा राजधानी स्थित राम मनोहर लोहिया संस्थान में एमएसीएस परिवार नियोजन जागरूकता अभियान का आयोग्य किया गया। इस दौरान राज्य सभा सांसद डॉ० अशोक बाजपई,  यूपी कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी और लोहिया संस्थान के निदेशक डॉ० दीपक मालवीय उपस्थित रहे। इस उपलक्ष्य पर आयोजित परिचर्चा का विषय था - बढ़ती जनसंख्या की चुनौतियां तथा परिवार नियोजन का महत्व। 

family planning awareness campaign Organized in lucknow

मंत्री ने आम जनता से किया आग्रह... 

लगातार जनसंख्या में हो रही वृद्धि को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए महिला एवं परिवार कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने आम जनता से इस संबंध में सहयोग देने का आग्रह किया। उन्होंने महिलाओं, पुरुषों व युवा वर्ग को सुखी परिवार की संरचना की दिशा में कदम बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान राज्यसभा सांसद डॉ० अशोक बाजपाई ने कहा कि समाज सक्षम तभी होगा जब हर नागरिक परिवार नियोजन अभियान में हिस्सा लेगा एवं अपने आप-पास के सभी जनों को छोटा परिवार रखने के लिए प्रेरित करेगा, तभी देश का आर्थिक विकास संभव है।

साथ ही संस्था की प्रबंधक डॉ० प्रियंका यादव को पूर्ण सहयोग का आश्वासन भी दिया। लोहिया संस्थान, निदेशक डॉ० दीपक मालवीय ने सभी श्रोताओं से अपील की कि वो सभी परिवार नियोजन को गंभीरता से लें अन्यथा इसका दुष्प्रभाव हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ पुरे देश पर पड़ेगा। 

family planning awareness campaign Organized in lucknow

आम जनता के सवालों का दिया जवाब... 

तमाम शंकाओं को दूर करने के प्रयास से कार्यक्रम का संचालन कर रहे लोहिया संस्थान के PMR विभाग के डॉ०अमित रंजन ने इस संबंध में बहुत से आंकड़ों से जनता को रूबरू करवाया। साथ ही नसबंदी समेत अन्य कई विषयों को लेकर मन में उठने वाली तमाम भ्रांतियों को भी दूर किया। परिचर्चा के दौरान उपरान्त रीता बहुगुणा जोशी, डॉ अशोक बाजपाई और डॉ दीपक मालवीय, ने ‘MACS परिवार नियोजन जागरूकता अभियान’ रैली को ध्वज लहराकर लोहिया संस्थान से रवाना भी किया और समाज को एक सकारात्मक संदेश देने का भी प्रयास किया। कार्यक्रम के दौरान डॉ प्रियंका यादव, डॉ नीरज मिश्र तथा डॉ अमित रंजन भी मौजूद रहे। 

Web Title: family planning awareness campaign Organized in lucknow ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया