राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इन चार हस्तियों को राज्यसभा के लिए किया नामित


RAJNISH KUMAR 15/07/2018 09:11 AM
400 Views

New Delhi. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चार हस्तियों को राज्यसभा के लिए नामित किया है। ये सभी हस्तियां अलगअलग राज्यों से हैं। माना जा रहा है कि इस फैसले से सरकार ने दलित समुदाय को साधने की कोशिश की है।

President Ramnath Kovind nominated these four celebrities for the Rajya Sabha

राष्ट्रपति ने ऐसे समय में चार सदस्यों को मनोनीत किया है, जब राज्यसभा में उपसभापति का चुनाव होना है। ऐसे में चार सदस्यों के मनोनीत होने से सरकार के संख्याबल में भी वृद्धि हुई है। इन चार लोगों में उत्तर प्रदेश से रामशकल, उड़ीसा से रघुनाथ महापात्रा, बिहार से आरएसएस विचारक राकेश सिन्हा, महाराष्ट्र से सोनल सिंह शामिल हैं।

बता दें कि समाजसेवी व किसान नेता राम शकल उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से हैं। इन्होंने दलित समुदाय के उत्थान के लिए काफी काम किया है। इनकी छवि किसानों, श्रमिकों और प्रवासियों के हितों की बात करनेवाले किसान नेता की है। ये रॉबर्ट्सगंज (यूपी) से तीन बार सांसद भी रहे हैं। श्रमिक और कल्याण, ऊर्जा, कृषि, पेट्रोलियम और नैचुरल गैस से संबंधित संसद की समितियों के सदस्य भी रहे।

राकेश सिन्हा शिक्षाविद और लेखक हैं, जो बिहार राज्य से आते हैं। ये दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक कॉलेज में एसोसिएट प्रफेसर भी हैं। दिल्ली स्थित थिंक टैंक इंडिया पॉलिसी फाउंडेशन (IPF) के संस्थापक और मानद निदेशक हैं। इस समय इंडियन काउंसिल ऑफ सोशल साइंस रिसर्च के बोर्ड मेंबर हैं। इन्होंने कई पुस्तकें भी लिखी हैं, जिसमें हेडगेवार की जीवनी भी शामिल है।

यह भी पढ़ें ... चल गया मायावती का जादू, बड़े-बड़े नेता बसपा में शामिल, विरोधियों में हाहाकार

रघुनाथ महापात्रा मूर्तिकार हैं, जो ओडिशा से हैं। इन्हें शिल्प गुरुभी कहा जाता है। इन्होंने प्राचीन मूर्तियों और स्मारकों के संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य किया है। पुरी के श्री जगन्नाथ मंदिर की सुंदरता में भी इन्होंने अहम भूमिका निभाई। 1959 से इस क्षेत्र में सक्रिय रघुनाथ अब तक 2000 से ज्यादा छात्रों को प्रशिक्षित भी कर चुके हैं। इनके प्रसिद्ध कार्यों में जापान के ओसाका का अशोकन पिलर, पेरिस में बुद्ध मंदिर भी शामिल है। इन्हें 2013 में पद्म विभूषण, 2001 में पद्म भूषण और 1975 में पद्म श्री से सम्मानित किया जा चुका है।

President Ramnath Kovind nominated these four celebrities for the Rajya Sabha

सोनल मानसिंह महाराष्ट्र से हैं, जो भारत की प्रमुख क्लासिकल डांसर में से एक हैं। ये छह दशकों से भरतनाट्यम और ओडिसी नृत्य प्रस्तुत कर रही हैं। मणिपुरी और कुचिपुड़ी डांस फॉर्म्स में भी प्रशिक्षित। इन्हें कोरियोग्राफर, टीचर, वक्ता और सामाजिक कार्यकर्ता के तौर पर भी जाना जाता है। फिलहाल इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर आर्ट्स की ट्रस्टी और सेंट्रल अडवाइजरी बोर्ड ऑन कल्चर की सदस्य हैं। इससे पहले संगीत नाटक अकादमी की चेयरपर्सन भी रही हैं।

इन्होंने 1977 में दिल्ली में सेंटर फॉर इंडियन क्लासिकल डांसेज की स्थापना की। 1974 में कार दुर्घटना में घायल होने के बाद भी हिम्मत नहीं हारी और लगातार डांसिंग करती रहीं।

यह भी पढ़ें ... राहुल गांधी ने खोल डाला बड़ा राज, जानकर पीएम मोदी का छूटने लगा पसीना

बता दें कि राष्ट्रपति के पास राज्यसभा में 12 सदस्यों को नामित करने का अधिकार है। ये सदस्य कला, विज्ञान, खेल, सामाजिक कार्य आदि क्षेत्रों से जुड़े होने चाहिए।

Web Title: President Ramnath Kovind nominated these four celebrities for the Rajya Sabha ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया